Cavity Home Remedies: दांतों में लंबे समय से लगे काले कीड़ों से हैं परेशान तो ये 3 घरेलू उपाय आएंगे काम

Teeth Cavity Home Remedies: दांतों में लगने वाले कीड़े या कहें कैविटी दांतों को खोखला कर देती है जिससे समय से पहले ही दांत टूटने लगते हैं. इस समस्या से छुटकारा पाने में ये आसान से नुस्खे आपके काम आएंगे. 

Cavity Home Remedies: दांतों में लंबे समय से लगे काले कीड़ों से हैं परेशान तो ये 3 घरेलू उपाय आएंगे काम

Teeth Cavity and Bacteria: इस तरह दूर होंगे दांतों में लगे काले कीड़े. 

खास बातें

  • Cavity के कारण जल्दी टूटते हैं दांत.
  • कुछ उपाय दूर करते हैं दांत के ये कीड़े.
  • अंडे के छिलके भी आते हैं काम.

Teeth Cavity: दांतों में असल में काले कीड़े नहीं लगते बल्कि छोटे काले गड्ढे होते हैं जिन्हें अक्सर दांतों के कीड़े कहा जाता है. इनमें सड़न के कारण यह दांतों को खोखला करने लगते हैं जिससे वक्त के साथ दांत कमजोर होकर गिरने लगते हैं. इन कैविटीज (Cavities) से जितनी जल्दी हो सके छुटकारा पा लेना चाहिए नहीं तो यह बाकी दांतों को भी खराब कर सकते हैं. असल में बहुत ज्यादा मीठा खाने से दांतों में बैक्टीरिया (Bacteria) पनपने लगते हैं जिनसे टूथ कैविटी (Tooth Cavity) होती है. यह बैक्टीरिया प्लाक के रूप में भी नजर आता है और दांत की ऊपरी परत (Teeth Enamel) को नुकसान पहुंचाता है. आइए जानें, ऐसे कौनसे घरेलू उपाय हैं जो इस कैविटी को दूर करने यानी दांतों के इन कीड़ों को भगाने में मदद करते हैं. 

बच्चों को गाय का दूध पिलाना चाहिए या भैंस का दूध है ज्यादा अच्छा, जानें सेहत के लिए क्या है बेहतर


दांतों की कैविटी दूर करने के घरेलू उपाय | Teeth Cavity Home Remedies

अंडे का छिलका 

आपने इस नुस्खे के बारे में पहले नहीं सुना है तो अब सुन लीजिए. अंडे के छिलके (Eggshell) में कैल्शियम कार्बोनेट पाया जाता है जो दांतों के नष्ट हुए इनेमल को फिर से खनिज देने का काम करता है, यह सड़े हुए हिस्से को हटाने में भी सहायक है. इसके इस्तेमाल के लिए अंडे के छिलकों को साफ करके उबालें और पीस लें. अब इसमें बेकिंग सोडा और नारियल तेल (Coconut Oil) मिलाकर इस मिश्रण को टूथपेस्ट की तरह इस्तेमाल करें. 

natural toothpaste


हर्बल पाउडर 

इस हर्बल पाउडर (Herbal Powder) को तैयार करना बेहद आसान है और यह दांतों के साथ-साथ मसूड़ों से खून (Gum Bleeding) बहने की दिक्कत को भी दूर करता है. इसे बनाने के लिए 2 चम्मच आंवला, एक चम्मच नीम, आधा चम्मच दालचीनी पाउडर, बेकिंग सोडा और आधा चम्मच ही लौंग का पाउडर मिलाएं और मिक्स कर लें. इस हर्बल पाउडर से रोजाना अपने दांतों को ब्रश करने पर आपको इसका असर दिखने लगेगा. 

Blood Donate करने से पहले ये बातें जरूरी हैं पता होना, क्या खाएं और किन मिथकों से रहना है दूर जानें यहां

2roou3k

Photo Credit: iStock


नारियल तेल 

दांतों के कीड़े दूर करने के लिए नारियल तेल का इस्तेमाल किया जा सकता है. नारियल तेल से ऑयल पुलिंग (Oil Pulling) करने पर दांतों का प्लाक, बैक्टीरिया, सड़न और मुंह की दुर्गंध दूर हो जाती है. ऑयल पुलिंग का मतलब होता है मुंह में नारियल तेल डालकर 5 से 10 मिनट तक घूमाना और थूक देना. ध्यान रहे कि आप इस नारियल तेल को निगलें ना. यह कैविटीज (Cavities) को दूर करने के सबसे दमदार नुस्खों में से एक है.  

1tu0si0o

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Sun Tanning को इन घरेलू नुस्खों से भगाएं दूर

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com