बच्चों को गाय का दूध पिलाना चाहिए या भैंस का दूध है ज्यादा अच्छा, जानें सेहत के लिए क्या है बेहतर 

Cow Milk vs Buffalo Milk: बहुत छोटे बच्चों को किस जानवर का दूध पिलाया जाए इसे लेकर माता-पिता अक्सर उलझन में रहते हैं. आइए जानें, बच्चों की सेहत के लिए गाय का दूध बेहतर है या भैंस का दूध. 

बच्चों को गाय का दूध पिलाना चाहिए या भैंस का दूध है ज्यादा अच्छा, जानें सेहत के लिए क्या है बेहतर 

Cow Milk vs Buffalo Milk: बच्चों की सेहत के लिए दूध का सेवन आवश्यक है. 

खास बातें

  • दूध में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं.
  • बच्चों की वृद्धि-विकास के लिए दूध है जरूरी.
  • गाय और भैंस के दूध में होता है अंतर.

Healthy Food: माता-पिता चाहते हैं कि उनके बच्चे की सेहत हमेशा अच्छी रहे और इसीलिए वे बच्चों के खानपान पर पूरा ध्यान देते हैं. लेकिन, माता-पिता को अक्सर इस बात को लेकर उलझन होती है कि बच्चे को गाय का दूध (Cow Milk) पिलाया जाए या भैंस का दूध (Buffalo Milk). दूध बच्चे के लिए सबसे जरूरी चीजों में से एक है. दूध में कैल्शियम, प्रोटीन, विटामिन और खनिज लवण पाए जाते हैं जो बच्चे की वृद्धि और विकास के लिए जरूरी हैं. आइए जानें, गाय या भैंस में से किसके दूध को बच्चे को पिलाना उसकी सेहत के लिए ज्यादा अच्छा है. 


गाय का दूध या भैंस का दूध है अच्छा | Cow Milk vs Buffalo Milk Which Is Better 


गाय के दूध में भैंस के दूध से कम फैट होता है जिस चलते यह हल्का और पचने में ज्यादा आसान है. वहीं, दूध के गाढ़ेपन की बात की जाए तो गाय का दूध भैंस के दूध से ज्यादा गाढ़ा होता है. इसीलिए ज्यादातर दही, पनीर, खीर, कुल्फी, रस मलाई और रसगुल्ला आदि बनाने में भी गाय के दूध को इस्तेमाल में लाया जाता है. 

बात जब भैंस के दूध की हो तो इसमें गाय के दूध से ज्यादा प्रोटीन पाया जाता है. लेकिन, बहुत छोटे बच्चों के लिए इस दूध को पचा पाना मुश्किल होता है. यह भी एक कारण है कि एक साल के बच्चे को भैंस के दूध की बजाय गाय का दूध पिलाया जाता है. वहीं, भैंस के दूध में गाय के दूध से ज्यादा फैट होता है जिस चलते बहुत छोटे बच्चों के लिए भैंस का दूध पचा पाना बहुत मुश्किल होता है. 

बच्चे को छोटी उम्र में गाय के दूध को पिलाना ज्यादा बेहतर माना जाता है क्योंकि यह पचाने (Digestion) में आसान है और बच्चों की सेहत (Baby's Health) के लिए बेहतर भी. भैंस के दूध में गाय के दूध से ज्यादा पोषक तत्व जैसे प्रोटीन, कैल्शियम (Calcium) और फैट पाया जाता है लेकिन जब बात इसे पचाने की आती है तो बच्चों के पेट के लिए यह उतना अच्छा साबित नहीं होता. इसलिए कहा जा सकता है कि बहुत छोटे बच्चों को गाय का दूध पिलाना अच्छा है क्योंकि यह पचने में आसान है और बच्चों को हाइड्रेटेड भी रखता है. 
 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

ये 5 बुरी आदतें बनाती हैं हड्डियों को कमजोर, आज से ही करना छोड़ दें ये काम

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com