खराब ब्लड सर्कुलेशन होने पर शरीर में दिखने लगते हैं ये लक्षण, जानिए कारण और बचाव भी

Poor Blood Circulation: बॉडी के हर अंग में न्यूट्रीएंट्स और ऑक्सीजन सप्लाई का काम ब्लड करता है. अगर ब्लड का सर्कुलेशन ठीक नहीं होगा तो पूरे शरीर पर इसका असर पड़ सकता है.

खराब ब्लड सर्कुलेशन होने पर शरीर में दिखने लगते हैं ये लक्षण, जानिए कारण और बचाव भी

Healthy Tips: रक्त का प्रवाह सेहत पर डालता है प्रभाव.

Poor Blood Circulation: ह्यूमन बॉडी में हमेशा ब्लड सकुर्लेट होता रहता है. ब्लड सर्कुलेशन (Blood Circulation) से ही न्यूट्रीएंट्स और ऑक्सीजन पूरी बॉडी में पहुंचते हैं. लेकिन, अगर किसी कारण से ब्लड सर्कुलेशन कम होने लगता है इसका मतलब है कि ब्लड फ्लो ठीक नहीं है. इससे बॉडी सुन्न पड़ने लगती है और ऑर्गन ठीक से काम नहीं कर पाते हैं. हाथ-पैर बहुत ठंडे रहने लगते हैं या नीले दिखने लगते हैं. बाल झड़ने और नाखून कमजोर होने की भी परेशानी हो सकती है. आइए जानते हैं ब्लड सर्कुलेशन ठीक नहीं होने के लक्षण (Symptoms), कारण और बचाव के बारे में.

तोड़ने के कुछ घंटो बाद ही सड़ने लगते हैं करी पत्ते, तो यहां जान लीजिए इन Curry Leaves को ताजा रखने के टिप्स 

ब्लडसर्कुलेशन कम होने के लक्षण | Symptoms of Poor Blood Circulation

खराब या कम ब्लड सर्कुलेशन के कई कारण हो सकते हैं जिसमें ब्लड वेसल्स में ब्लॉकेज, हार्ट की खराब स्थिति, डायबिटीज, मोटापा, अल्कोहल या सिगेरट पीने से लेकर खराब जीवनशैली शामिल हैं. ब्लड सर्कुलेशन खराब होने पर ये लक्षण सामने आ सकते हैं. 

  • बॉडी में ब्लड सर्कुलेशन कम होने के कारण हाथ और पैर कांपने लगते हैं. इसके साथ ही हाथ और पैरों में कमजोरी का अनुभव होता है. ब्लड सर्कुलेशन कम होने पर ब्लड का फ्लो (Blood Flow) बॉडी में जरूरी अंगों जैसे दिमाग की ओर बढ़ जाता है और हाथ और पैरों को आवश्यक मात्रा में ब्लड नहीं पहुंचता है.
  • आवश्यक मात्रा में हाथ और पैर तक ब्लड नहीं पहुंचने के कारण हाथ-पैर सुन्न पड़ने लगते हैं. उनमें महसूस करने की क्षमता कम होने लगती है. इसके साथ ही तेज चुभन वाले दर्द या झ़ुनझुनी का अहसास भी हो सकता है.
  • ब्लड सर्कुलेशन के कम होने के कारण पैरों के मसल्स (Muscles) में खिंचाव भी आ सकता है. पैरों की नस खिंच जाते हैं और अपनी जगह पर वापस नहीं आ पाते हैं और तेज दर्द हो सकता है.

ब्लड सर्कुलेशन खराब होने का कारण 

  • बहुत अधिक मात्रा में अल्कोहल और तंबाकू के सेवन से ब्लड सर्कुलेशन पर असर पड़ सकता है. तंबाकू में मिलने वाले निकोटिन से धमनियों को नुकसान पहुंचने के साथ-साथ ब्लड की थिकनेस बढ़ जाती है. इसके कारण ब्लड आसानी से फ्लो नहीं करता है.  

  • ब्लड प्रेशर लेवल के बहुत अधिक बढ़ने के कारण धमनियां सख्त हो जाती हैं जिससे ब्लड आर्टरीज के अंदर जमने लगता है. बीपी को 120 और 80 के बीच रखने की कोशिश करनी चाहिए.  

ब्लड सर्कुलेशन ठीक रखने के उपाय 

  • ब्लड का आधा भाग पानी होता है. पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से ब्लड गाढ़ा नहीं होता है और आसानी से फ्लो कर पाता है. दिन में कम से कम 8 गिलास पानी पिएं. एक्सरसाइज करने वालों को इसका ज्यादा ध्यान रखना चाहिए.

  • बहुत देर तक बैठे रहने का असर ब्लड सर्कुलेशन पर पड़ता है. अगर आप ज्यादा समय तक बैठे कर काम करते हैं तो बीच-बीच में उठकर टहल लें. कुछ देर खड़े होकर भी काम करने की कोशिश कर सकते हैं.
  • अपनी बॉडी को एक्टिव और फ्लेक्सिबल बनाए रखने की कोशिश करें. इसके लिए एक्सरसाइज, योग या टहलने का ऑप्शन चुन सकते हैं. इससे ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होने में मदद मिलती है. 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.