तोड़ने के कुछ घंटो बाद ही सड़ने लगते हैं करी पत्ते, तो यहां जान लीजिए इन Curry Leaves को ताजा रखने के टिप्स 

Curry Leaves: करी पत्ते अक्सर ही तोड़कर फ्रिज में रख लिए जाते हैं. लेकिन, इनकी सही तरह से देखरेख ना की जाए तो ये पत्ते काले पड़ने लगते हैं. 

तोड़ने के कुछ घंटो बाद ही सड़ने लगते हैं करी पत्ते, तो यहां जान लीजिए इन Curry Leaves को ताजा रखने के टिप्स 

Keeping Curry Leaves Fresh: इस तरह ताजे रहते हैं करी पत्ते. 

Kitchen Hacks: करी पत्तों को खासतौर से दक्षिण भारतीय खानपान का हिस्सा बनाया जाता है. चाहे सांबर हो या डोसा, उत्तपम हो या फिर इडली का तड़का, करी पत्तों (Curry Leaves) को इन पकवानों में खूब डाला जाता है. करी पत्तों को उत्तर भारतीय भी खाते हैं. चाहे सुबह के समय इन पत्तों को चबाना हो या फिर इनका पानी बनाकर पीना हो, अनेक लोग करी पत्तों के सेहत से जुड़े फायदे उठाने के लिए इनका सेवन करने लगे हैं. इन पत्तों में फाइबर समेत कई एंटी-ऑक्सीडेंट्स, विटामिन और खनिज भी पाए जाते हैं. ऐसे में करी पत्तों को बाहर से खरीदकर या आस-पड़ोस से मांगकर लोग पहले ही तोड़कर घर ले आते हैं. इससे एक से दो दिन होते ही करी पत्ते खराब होने लगते हैं. ऐसा उन्हें सही तरह से ना रखने पर होता है. यहां जानिए उन तरीकों के बारे में जिनसे आप लंबे समय तक करी पत्तों को ताजा (Fresh Curry Leaves) रख सकते हैं. 

सफेद बालों को एक या 2 नहीं बल्कि रसोई की ये 5 चीजें कर सकती हैं काला, जान लीजिए कैसे करें इस्तेमाल

करी पत्तों को ताजा कैसे रखते हैं | How To Keep Curry Leaves Fresh 

फ्रेश करी पत्ते 

अगर आप करी पत्तों को ताजा और हरा रखना चाहते हैं तो इसके लिए एक कंटेनर में पेपर टावल बिछाएं. करी पत्ते की डंडियों से पत्ते अलग करके इस कंटेनर में रखें. अब इसके ऊपर एक और पेपर टावल बिछा दें और कंटेनर को एकदम टाइट से बंद कर दें. इससे करी पत्ते लंबे समय तक ताजा बने रहते हैं. 

रात में सोने से पहले बस 5 मिनट कर लें यह एक्सरसाइज, कम होने लगेगा बैली फैट

करी पत्तों को सुखाना

करी पत्तों को स्टोर करने का एक और अच्छा तरीका है कि सबसे पहले करी पत्तों की डंडियों को अलग हटाकर रख दें. इसके बाद कोई साफ कपड़ा या किचन के कपड़े को गीला करके इन पत्तों पर थपकी दें. इसके बाद इन पत्तों को धूप में सुखाने रख दें. अगर आप करी पत्ते को मसाले के रूप में इस्तेमाल करना चाहते हैं तो इस तरह करी पत्ते स्टोर (Store) कर सकते हैं. इससे करी पत्ते लंबे समय तक इस्तेमाल किए जा सकते हैं. 

करी पत्ते फ्रीज करना 

आप करी पत्ते फ्रीज भी कर सकते हैं. करी पत्ते फ्रीज करने के लिए करी पत्तों को डंडियों से अलग करके धो लें. इसके बाद करी पत्तों को किसी गीले टावल से डैब-डैब करके गीला कर दें. अब इन्हें प्लास्टिक के जिप लॉक बैग में डालें. बैग से जितनी ज्यादा हो सके उतनी हवा निकालकर बैग बंद कर दें और फ्रीजर में जमाने रख दें. इन पत्तों का इस्तेमाल खानपान में कई-कई तरह से हो सकता है. 

करी पत्ते पकाना 

खानपान के लिए या फिर फेस पैक (Face Pack) वगैरह बनाने के लिए आप करी पत्तों को पकाकर सुखा सकते हैं. इसके लिए आप इन्हें माइक्रोवेव में रखकर सुखा सकते हैं. नमकीन या कुछ पकवान के लिए पहले से करी पत्ते तलकर भी रखे जा सकते हैं. 

अगर उगा रहे हैं करी पत्ते 

आप घर में ही करी पत्ते उगा रहे हैं और चाहते हैं कि ये पत्ते हरे-भरे हों तो कुछ बातों का ध्यान रखा जा सकता है. जैसे, करी पत्तों का पौधा धूप में रखें, इसमें खाद डालें, पौधे में किसी तरह की खरपतवार नजर आए तो उसे हटा दें और पौधे की आवश्यक्ता देखते हुए उसमें पानी डालें. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.