धूप से झुलस गया है शरीर तो ये 5 घरेलू उपाय आएंगे आपके काम, Sunburn से मिलेगी राहत और आराम

Sunburn Home Remedies: तपती गर्मी में थोड़ी देर भी बाहर रहने पर त्वचा धूप से झुलस सकती है. ऐसे में ये कुछ ऐसे घरेलू उपाय हैं जो झुलसी हुई त्वचा में हो रही जलन और दर्द को दूर भगाते हैं.

धूप से झुलस गया है शरीर तो ये 5 घरेलू उपाय आएंगे आपके काम, Sunburn से मिलेगी राहत और आराम

Sunburn Remedies: इस तरह मिलेगी धूप से झुलसी त्वचा को राहत.

खास बातें

  • गर्मियों में अक्सर त्वचा धूप का शिकार हो जाती है.
  • धूप से झुलसने पर शरीर लाल दिखने लगता है.
  • सनबर्न से त्वचा पर जलन और दर्द भी होता है.

Home Remedies: सनबर्न का मतलब होता है धूप से त्वचा की बाहरी परत का झुलस जाना. तेज धूप में ज्यादा देर रहने से ऐसा होता है. इससे त्वचा लाल पड़ सकती है, सूजन हो सकती है और कभी-कभी फोड़े या त्वचा निकलने की दिक्कत भी हो जाती है. हालांकि, थोड़े-बहुत सनबर्न, जिसमें त्वचा में जलन होने लगे, को घरेलू उपायों और कुछ टिप्स की मदद से ठीक किया जा सकता है. आइए जानें, किस तरह धूप से झुलसी त्वचा (Sunburn) में आराम मिल सकता है. 

सनबर्न के 5 घरेलू उपाय | 5 Sunburn Home Remedies 

इस तरह नहाएं

सनबर्न होने पर बाथटब में अपने शरीर को डुबाकर रखने पर धूप का असर कम होता है और शरीर को आराम मिलता है. बाथटब के पानी में ओटमील (Oateal) को किसी कपड़े में बांधकर लटका दें, इससे त्वचा ठीक होती है.
इसके अलावा बेकिंग सोडा और कॉर्नस्टार्च को मिक्स करके पानी में डालकर शरीर डुबाए रखने पर सूजन और खुजली (Itching) कम होती है. 

बर्फ 

बर्फ से शरीर की ठंडी सिंकाई करें. बर्फ को सीधा स्किन पर ना लगाएं, किसी कपड़े में बांध कर ही इसका इस्तेमाल करें. बर्फ की सिंकाई से दर्द कम होगा. 

ओटमील 

ओटमील के पानी से नहाने के साथ ही आप इसका पेस्ट के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं. शहद और दूध के साथ ओटमील का पेस्ट तैयार करें और इसे सनबर्न वाले हिस्से पर लगाएं. 

एलोवेरा 

शरीर पर सनबर्न होने पर एलोवेरा लगाना बेहद फायदेमंद होता है. एलोवेरा के कूलिंग एजेंट शरीर के सनबर्न से प्रभावित हिस्से को ठंडक देते हैं. 

नारियल का तेल 

धूप से झुलसने के बाद शरीर को ठंडे पानी से धोने के बाद उसपर नारियल का तेल लगाएं. नारियल का तेल (Coconut Oil) झुलसी त्वचा को आराम पहुंचाता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

कियारा आडवाणी और कार्तिक आर्यन फिल्मिस्तान स्टूडियो के बाहर आए नजर

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com