विज्ञापन
Story ProgressBack

बालों को बेजान और रूखा-सूखा बना देती हैं गर्मियों की ये आदतें, कहीं आप भी तो नहीं करतीं यही गलती

ऐसी कुछ गलतियां हैं जिनके चलते बाल जरूरत से ज्यादा रूखे-सूखे होने लगते हैं. इन गलतियों से ना बचा जाए तो गर्मियों के मौसम में बालों की सुंदरता कहीं खो सी जाती है. 

Read Time: 3 mins
बालों को बेजान और रूखा-सूखा बना देती हैं गर्मियों की ये आदतें, कहीं आप भी तो नहीं करतीं यही गलती
इस तरह गर्मियों में बालों का रखा जा सकता है ख्याल. 

Hair Care Mistakes: गर्मियों के मौसम में त्वचा और बाल दोनों ही जरूरत से ज्यादा ड्राई नजर आने लगते हैं. बालों पर पसीना आता है तो कई बार लोग हर दिन बालों को धोना शुरू कर देते हैं तो कई बार बालों पर गंदगी जमने के बाद भी हेयर वॉश नहीं किया जाता. जिन लड़कियों के बाल लंबे हैं उन्हें खासतौर से बालों से जुड़ी दिक्कतें होने लगती हैं. असल में गर्मियों के मौसम में बालों से जुड़ी ऐसी छोटी-बड़ी गलतियां हैं जिनसे खासा परहेज करने की जरूरत होती है. अगर आप भी यहीं गलती करती हैं तो संभल जाएं, हो सकता है आप खुद जाने-अनजाने बालों का मॉइश्चर छीन रही हों.  जानिए गर्मियों में बाल किन गलतियों की वजह से ड्राई (Dry Hair) हो जाते हैं. 

बालों को घना और मुलायम बना देगा अंडा, इन 4 तरीकों से बना सकते हैं Egg Mask 

बालों को ड्राई बनाने वाली गलतियां 

हीट से बालों को ना बचाना - गर्मियों के मौसम में अगर धूप में बाल ना ढककर रखे जाएं या फिर हीटिंग टूल्स का इस्तेमाल करते समय हीट प्रोटेक्टेंट ना लगाया जाए तो बाल जरूरत से ज्यादा ड्राई हो सकते हैं. इससे हीट डैमेज भी बढ़ता है. इसीलिए हीट प्रोटेक्टेंट का इस्तेमाल करना जरूरी होता है. 

गर्मी से बेहोश होते व्यक्ति को तुरंत ना पिलाएं पानी, जानिए लू से बचने के लिए क्या हैं स्वास्थ्य मंत्रालय के सुझाव 

धूप में सिर को ना ढकना - बाहर धूप में निकलते हुए सिर को ना ढका जाए तो बाल डैमज (Hair Damage) होने लगते हैं. धूप बालों को रूखा-सूखा बनाती है और बालों की प्राकृतिक नमी को सोख लेती है. इसीलिए धूप में कम से कम निकलना चाहिए और अगर निकल रहे हैं तो सिर को ढककर रखना चाहिए. 

जरूरत से ज्यादा बाल धोना - गर्मियों के मौसम मैं बालों पर पसीने के कारण गंदगी जमने लगती है. ऐसे में लड़कियां हर दूसरे दिन बालों को धोना शुरू कर देती हैं. जरूरत से ज्यादा बाल धोए जाएं तो उनके नेचुरल ऑयल्स निकलने लगते हैं और बाल जड़ों से रूखे होना शुरू हो जाते हैं. इससे बालों की फ्रिजीनेस तो बढ़ती ही है, साथ ही बालों का झड़ना (Hair Fall) शुरू हो जाता है सो अलग. 

पूल के पानी से बालों को ना बचाना - गर्मियों में बहुत सी लड़कियां स्विमिंग करना शुरू करती हैं. अब स्विमिंग करने में कोई दिक्कत नहीं है, लेकिन परेशानी तब आती है जब पूल में जाने से पहले और पूल से निकलने के बाद बालों की देखरेख नहीं की जाती है. बालों का सही तरह से ख्याल रखने के लिए प्री और पोस्ट स्विमिंग हेयर केयर जरूरी होता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Akshaya Tritiya 2024: कब है अक्षय तृतीया | जानिए क्या है पौराणिक मान्यता

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
योगा एक्सपर्ट ने पीरियड पेन से राहत पाने के लिए बताया आसन, सभी लड़कियां जरूर करें फॉलो
बालों को बेजान और रूखा-सूखा बना देती हैं गर्मियों की ये आदतें, कहीं आप भी तो नहीं करतीं यही गलती
बूंद-बूंद को तरसे राजधानी, पर दिल्लीवालों का तरीका है काबिले तारीफ, इन ट्रिक से बचा रहे हैं पानी
Next Article
बूंद-बूंद को तरसे राजधानी, पर दिल्लीवालों का तरीका है काबिले तारीफ, इन ट्रिक से बचा रहे हैं पानी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;