गर्मी के मौसम में कौन से फूड Uric Acid को कंट्रोल करने के लिए होते हैं बेस्ट?

URIC ACID DIET PLAN : अगर सही खान पान का ध्यान रख लिया जाय तो यूरिक एसिड को काफी हद तक नियंत्रित किया जा सकता है. जैसा कि गर्मियां आ गई हैं तो लेख में हम आपको इस मौसम के अनुसार यूरिक एसिड के डाइट प्लान बताएंगे.

गर्मी के मौसम में कौन से फूड Uric Acid को कंट्रोल करने के लिए होते हैं बेस्ट?

Uric Acid में हर रोज एक गिलास coconut water पी लेते हैं तो इस बीमारी से रिकवर होने में सहायता मिलेगी.

Food in uric acid : गलत खानपान के कारण आजकल जो बीमारी सबसे आम हो गई है वो है ब्लड में यूरिक एसिड का बढ़ना जिसके कारण पैर और हाथ में सूजन हो जाती है और चलने फिरने में परेशानी महसूस होने लगती है. इस बीमारी में किडनी के डैमेज होने का भी खतरा बना रहता है, ऐसे में अगर सही खान पान का ध्यान रख लिया जाय तो इस बीमारी को काफी हद तक नियंत्रित किया जा सकता है. जैसा कि गर्मियां आ गई हैं तो लेख में हम आपको इस मौसम के अनुसार यूरिक एसिड के डाइट प्लान (URIC ACID DIET PLAN) बताएंगे.

यूरिक एसिड डाइट प्लान

dh1tvu18

Photo Credit: iStock

नारियल पानी (Coconut water) - यूरिक एसिड में आप हर रोज एक गिलास नारियल पानी पी लेते हैं तो इस बीमारी से रिकवर होने में सहायता मिलेगी. यह ना सिर्फ बढ़े यूरिक एसिड को कंट्रोल करता है बल्कि हाई कोलेस्ट्रॉल, हाई ब्लड प्रेशर को भी नियंत्रित करते हैं.

d3dmi7go

Photo Credit: Pixabay

खीरा (cucumber)- इस मौसम में मिलने वाला खीरा भी इस बीमारी में बहुत लाभकारी होता है. इससे बल्ड में यूरिक एसिड कंट्रोल रहता है. खीरे में मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट्स यूरिक एसिड के स्तर को कंट्रोल करने में प्रभावी माने जाते हैं.

gl8kb448

आंवला जूस (amla juice) - गर्मी के मौसम में आप आंवले का जूस भी पी सकते हैं, यह भी बहुत कारगर होता है यूरिक एसिड कंट्रोल करने में. इससे इम्यून सिस्टम (immune system) मजबूत होता है. यह जूस रामबाण साबित होता है इस बीमारी में. आंवला भी एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है तो इस लिहाज से यूरिक एसिड डाइट में इसे शामिल करना अच्छा विकल्प है.

7b4i7ubo

Photo Credit: Pixabay

नींबू (lemon) - विटामिन सी से भरपूर नींबू इस बीमारी में अच्छा साबित होता है. यह शरीर को हाइड्रेट करता है. इसका सेवन खाली पेट करना यूरिक एसिड में लाभकारी होता है. स्ट्रॉबेरी भी इस बीमारी में खाना लाभकारी होता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.