इस बीमारी में गन्ने का रस पीना पड़ सकता है सेहत पर भारी, अभी से हो जाइए अलर्ट !

Liquid food in summer : अगर गर्मी के मौसम में डायबिटीज के मरीज गन्ने का जूस पेट को ठंडक पहुंचाने के लिए पीते हैं तो संभल जाएं, क्योंकि यह आपके सेहत को भारी नुकसान पहुंचा सकता है. जानने के लिए पढ़िए पूरा लेख.

इस बीमारी में गन्ने का रस पीना पड़ सकता है सेहत पर भारी, अभी से हो जाइए अलर्ट !

High sugar level : इसके पीने से ब्लड शुगर लेवल जाता है बिगड़.

खास बातें

  • गन्ने के जूस से फूड प्वाइजनिंग ह
  • वजन भी बढ़ने का कारण बन सकती है.
  • सर्दी-जुकाम में तो इसे हाथ भी ना लगाएं.

Sugarcane juice : गर्मी में पेट की पाचन शक्ति बहुत स्लो होती है जिसके कारण लोग कम तेल मसाले वाला भोजन ही लेना पसंद करते हैं.  ऐसे में लिक्विड डाइट (liquid diet) का सेवन ज्यादा करते हैं. इस मौसम में लोग पेट को ठंडक पहुंचाने के लिए फल, सब्जी के अलावा गन्ने का जूस पीना भी पसंद करते हैं. क्योंकि इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व (nutrients) पेट को मजबूती प्रदान करते हैं. इसमें आयरन पोटैशियम, कैल्शियम की अच्छी मात्रा पाई जाती है. लेकिन इस जूस को डायबिटीज (diabetes) के पेशेंट को पीने से परहेज करना चाहिए, वरना उनकी सेहत पर भारी पड़ सकता है. अब आप सोचेंगे कि इतने न्यूट्रिएंट वाला यह लिक्विड फूड आखिर कैसे नुकसानदायक हो सकता है. इसका जवाब आपको लेख में मिल जाएगा.  

गन्ने का जूस पीने के नुकसान | Side Effects Of Sugar Cane Juice

डायबिटीज में ना पिएं

अगर आपका ब्लड शुगर घटता बढ़ता रहता है तो गन्ने का जूस पीने से परहेज कीजिए. क्योंकि इससे शरीर में ग्लाइसेमिक बढ़ जाएगा. जो हाई ब्लड शुगर के लिए जिम्मेदार हो सकता है.

वजन बढ़ता है

गन्ने के जूस में चीनी की मात्रा बहुत होती है जो वजन बढ़ाने का काम करती है. और अगर आप पहले से ही ओबेसिटी से जूझ रहे हैं तो बिल्कुल इससे दूरी बना लीजिए.

सर्दी जुकाम 

सर्दी जुकाम में भी इसका सेवन न करें तो अच्छा क्योंकि यह ठंडा होता है जिसके कारण सीने में जकड़न और कफ बढ़ सकती है. सिर दर्द में भी गन्ने का रस नहीं पीना चाहिए क्योंकि यह दर्द को और बढ़ा सकता है.

फूड प्वाजनिंग

बाजार में मिलने वाले गन्ने के जूस से फूड प्वाजनिंग भी हो सकती है क्योंकि खुले में होने के कारण मक्खियां इसके ऊपर मंडराती रहती हैं, जो आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

ये 5 बुरी आदतें बनाती हैं हड्डियों को कमजोर, आज से ही करना छोड़ दें ये काम

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com