हड्डियों को मजबूत बना देती है यह हरी सब्जी, कैल्शियम से होती है भरपूर और सेहत को देती है कई फायदे 

Bones Health: सेहत के लिए हरी सब्जियां कितनी फायदेमंद हैं इसमें कोई दोराय नहीं है. लेकिन, क्या आप जानते हैं एक ऐसी हरी पत्तेदार सब्जी भी है जो हड्डियों की सेहत को दुरुस्त रखती है. यहां जानिए इस सब्जी के बारे में. 

हड्डियों को मजबूत बना देती है यह हरी सब्जी, कैल्शियम से होती है भरपूर और सेहत को देती है कई फायदे 

Vegetables For Bones: हड्डियों के लिए अच्छी है यह हरी सब्जी. 

Healthy Food: हरी सब्जियों में पाए जाने वाले अनेक गुणों के चलते इन्हें खानपान में शामिल करने की सलाह दी जाती है. ये हरी सब्जियां (Green Vegetables) फाइबर से भरपूर होती हैं और पाचन से लेकर दिल की सेहत दुरुस्त रखने और हड्डियों को मजबूत बनाने में भी सहायक साबित होती हैं. ऐसी ही एक हरी सब्जी है पालक. इस हरी पत्तेदार सब्जी में आयरन के साथ-साथ कैल्शियम भी पाया जाता है. वहीं, इसमें पाए जाने वाले अन्य पोषक तत्वों की गिनती भी कुछ कम नहीं है. यहां जानिए हड्डियों को मजबूत बनाने में पालक (Spinach) के फायदे और शरीर के लिए पालक किस-किस तरह से लाभकारी है. 

Weight Loss: रोज सुबह करेंगे ये 5 काम तो खुद ही घटने लगेगा आपका वजन, नहीं करनी पड़ेगी एक्स्ट्रा मेहनत 

पालक के सेहत से जुड़े फायदे | Health Benefits Of Spinach 


हड्डियां होती हैं मजबूत

पालक सेहत से भरपूर हरी पत्तेदार सब्जी है. इसमें प्रोटीन, आयरन, विटामिन, फैट, कैल्शियम, कार्बोहाइड्रेट्स और फाइबर पाया जाता है. पालक में मौजूद विटामिन के, ए और कैल्शियम हड्डियों को मजबूत बनाता है, वहीं, विटामिन सी चोट भरने में मददगार साबित होता है. इसके अतिरिक्त इसमें फोलेट, बी विटामिन जो रेड ब्लड सेल्स और डीएनए को बेहतर बनाते हैं और पौटेशियम व मैग्नीशियम भी पाया जाता है. पालक में एंटी-ऑक्सीडेंट्स और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं.


आंखों की सेहत होती है बेहतर 

पालक में पाए जाने वाले केरोटेनॉइड्स आंखों को धूप से होने वाले नुकसान से बचाते हैं. इस चलते आंखों की सेहत (Eye Health) को दुरुस्त रखने के लिए डाइट में पालक शामिल किया जा सकता है. 

ब्लड प्रेशर होता है कम 

हाई ब्लड प्रेशर की दिक्कत को समय से पहले कंट्रोल में ना रखा जाए तो यह जानलेवा भी साबित हो सकता है और इसका सेहत पर अत्यधिक विपरीत प्रभाव पड़ता है. पालक में पौटेशियम पाया जाता है जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में सहायक साबित होता है. 

डायबिटीज 

ब्लड शुगर को कंट्रोल में रखने में भी पालक का असर देखने को मिलता है. पालक ऐसा सुपरफूड है जो डायबिटीज (Diabetes) कंट्रोल करने में मददगार होता है. इसमें अल्फा-लिपोलिक एसिड नामक एंटी-ऑक्सीडेंट होता है जो हेल्दी ब्लड ग्लुकोज लेवल को बनाए रखने का काम करता है. 

स्किन और हेयर के लिए अच्छा 


पालक विटामिन ए से भरपूर होता है और स्किन को बैक्टीरिया और वायरस से बचाने में मददगार है. विटामिन सीबम प्रोडक्शन में आवश्यक होता है जो त्वचा और बालों को मॉइश्चराइज्ड रखता है. इसके साथ ही, पालक के सेवन से बाल झड़ने की दिक्कत भी दूर होती है. 

Uric Acid करना चाहते हैं कम तो काम आएंगे ये 6 टिप्स, घटने लगेगा यूरिक एसिड और दूर होगी गाउट की दिक्कत

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.