हेल्दी तरीके से वजन घटाना है तो इन 3 Dry Fruits को भिगोकर खाना कर दीजिए शुरू, पेट की चर्बी लगेगी गलने

Dry fruits ke fayde: ड्राई फ्रूट्स आपके स्वाद को संतुष्ट करने के साथ पेट में जमे फैट को भी गलाने में भरपूर मदद करेंगे क्योंकि, ये विटामिन, खनिज, फाइबर और प्रोटीन से भरपूर होते हैं.

हेल्दी तरीके से वजन घटाना है तो इन 3 Dry Fruits को भिगोकर खाना कर दीजिए शुरू, पेट की चर्बी लगेगी गलने

Weight loss tips : जब वजन घटाने की बात आती है, तो खाने से पहले सूखे मेवों को भिगोना बेहतर होता है.

Soaked Dry Fruits : अगर आप वजन कम करने का हेल्दी तरीका तलाश कर रहे हैं तो फिर सूखे मेवों से बेहतर कुछ नहीं है. ड्राई फ्रूट्स आपके स्वाद को संतुष्ट करने के साथ पेट में जमे फैट को भी गलाने में भरपूर मदद करेंगे क्योंकि, ये विटामिन, खनिज, फाइबर और प्रोटीन से भरपूर होते हैं. लेकिन फिर सवाल उठता है अपने आहार में सूखे मेवों को शामिल करने का सबसे अच्छा तरीका क्या है? तो आज इस आर्टिकल में आपको पता चल जाएगा.

नजला जुखाम और साइनस के लिए एक्सपर्ट ने बताया दमदार नुस्खा, रोज बासी मुंह खानी यह चीज

भिगोकर मेवे खाने के फायदे

जब वजन घटाने की बात आती है, तो खाने से पहले सूखे मेवों को भिगोना बेहतर होता है. असल में भिगोने से इनमें मौजूद फाइटेट्स और ऑक्सालेट्स के प्रभाव कम करने में मदद मिलती है. रात भर भिगोए हुए मुट्ठी भर मेवे, खासकर खाली पेट, आपके वजन घटाने की जर्नी को आसान कर देते हैं. यह सूजन और ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने के साथ-साथ रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाते हैं. ये तो बात हो गई भिगाकर मेवे खाने की बात. अब आते हैं कौन से ड्राई फ्रूट्स वजन तेजी से घटाएंगे.

वजन घटाने वाले ड्राई फ्रूट्स

बादाम

i1aj8m0g

Photo Credit: iStock

बादाम वजन कम करने में असरदार है, जो स्वस्थ वसा, फाइबर और प्रोटीन से भरपूर होता है. यह आपको पूरे दिन एनर्जेटिक बनाए रखने का काम करता है. बादाम रातभर भिगोकर खाने से पाचन क्षमता मजबूत होती है. बादाम में मौजूद मोनोअनसैचुरेटेड वसा पेट की चर्बी कम करने में सहायक साबित होती है.

अखरोट

emeast

अखरोट को भिगोने से उनकी बनावट नरम हो जाती है. यह ओमेगा-3 फैटी एसिड का अच्छा स्त्रोत होता है. ओमेगा-3 न केवल आपके चयापचय को बढ़ावा देता है बल्कि भूख को नियंत्रित करने, अधिक खाने से रोकने और आपके वजन घटाने की यात्रा में सहायता करने में भी मदद करता है.

प्रून्स

वजन घटाने के लिए बेहतर पाचन जरूरी है. इसमें आलू बुखारा बहुत फायदेमंद साबित होता है. यह नियमित मल त्याग को बढ़ावा देता है.आपको बता दें कि एक स्वस्थ पाचन तंत्र सूजन कम करने और सपाट पेट में योगदान देता है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.