कलाई पर इस तरह घुमाएंगे उंगलियां तो मिनटों में आने लगेगी नींद, इन Sleeping Tricks से तुरंत सो जाएंगे आप

Sleeping Tricks: अगर आपको रात में सोते समय दिक्कत होती है और घंटों बिस्तर पर लेटे रहने के बावजूद नींद नहीं आती तो ये टिप्स आपके काम आ सकते हैं. 

कलाई पर इस तरह घुमाएंगे उंगलियां तो मिनटों में आने लगेगी नींद, इन Sleeping Tricks से तुरंत सो जाएंगे आप

Sleeping Quickly: इन ट्रिक्स को अपनाकर आएगी गहरी नींद. 

खास बातें

  • नींद आने में मदद करते हैं कुछ टिप्स.
  • कमरे का तापमान रखना होगा ऐसा.
  • योगासन भी आएंगे काम.

Sleeping Tricks: रात में नींद ना आने से कई लोग परेशान रहते हैं. गलत स्लीपिंग पैटर्न (Sleeping Pattern) कई गंभीर स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतों की वजह भी बनता है. ऐसे में समय पर सोना बेहद जरूरी है. लेकिन, देर रात तक फोन में लगे रहने के बाद व्यक्ति सिर्फ करवटें बदलता रह जाता है और नींद कोसों दूर लगने लगती है. इंटरनेट पर तरह-तरह की टिप्स और ट्रिक्स हैं जिन्हें अपनाने पर आपको तुरंत नींद (Sleep) आने में मदद मिल सकती है. इन्हीं ट्रिक्स में से एक है कलाई पर उंगलियां घुमाना जिससे नींद आने में आसानी होती है. इस लेख में हम आपको ऐसे ही टिप्स (Sleeping Tips) बताएंगे जिनकी मदद से आपको गहरी नींद आ सकती है. 

बाल बढ़ने का नहीं ले रहे नाम तो यह 4  हेयर पैक आ सकते हैं काम, जानिए बनाने की विधि और इस्तेमाल का तरीका


टिप्स जिनसे तुरंत नींद आने में मिलती है मदद | Tips That Help You Fall Asleep Quickly

कलाई मेथड 

इस तरीके को अपनाने के लिए कलाई (Wrist) पर पल्स पॉइंट को 2 से 3 मिनट तक सर्कुलर मोशन में घुमाएं. इससे नींद आने में मदद मिल सकती है. 

कमरा रखें ठंडा 

कमरे में गर्माहट हो तो नींद आने में दिक्कत हो सकती है. कमरे के तापमान को कम करें और फिर सोने की कोशिश करें. ठंडक में नींद जल्दी आने की संभावना बढ़ जाती है. 


बनाएं शेड्यूल 

हर दिन अलग-अलग समय पर सोने से आपका कोई फिक्स स्लीपिंग पैटर्न नहीं रहता है. अगर आप रोजाना एक ही समय पर बिस्तर पर सोने के लिए लेटते हैं तो आपको जल्दी नींद आने लगती है और घंटों करवटें बदलते हुए बेचैनी का सामना नहीं करना पड़ता. 


योगा से बनेगी बात 

कुछ योगासन ऐसे हैं जो जल्दी नींद आने में मददगार साबित हो सकते हैं. आपको सोने में दिक्कत होती है तो आप शवासन और बालासन योगा (Yoga) कर सकते हैं. इससे आपका तनाव भी कम होगा और नींद भी अच्छी आ सकेगी. 

रिलेक्सिंग गाने सुनें 

ऐसे गानें सुनें जो आपको रिलेक्स करने में मदद करें और आप गहरी नींद में चलें जाएं. आपको गानों की ऐप पर आराम से स्लीपिंग म्यूजिक का ऑप्शन भी मिल जाएगा. 


सोशल मीडिया से बनाएं दूरी 

सोने के कम से कम 2 घंटे पहले ही आपको अपने फोन को किनारे रख देना चाहिए. अगर आप इतनी देर बिना फोन के ना रहना चाहें तो कम से कम एक घंटे फोन दूर रखें और उसके बाद सोने की कोशिश करें. फोन में लगे रहने से आमतौर पर नींद में कमी देखी जाती है. 

अच्छी और चैन की नींद पाने के लिए करें यह योगासन, रातभर करवटें नहीं बदलते रहेंगे

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Sun Tanning को इन घरेलू नुस्खों से भगाएं दूर

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com