विज्ञापन

स्किन डॉक्टर ने बताया किन चीजों को खाने पर चेहरे पर दिखती है चिपचिपाहट, दी इनसे परहेज की सलाह

Oily Skin Causes: खानपान की ऐसी कई चीजें हैं जो स्किन को ऑयली बनाने का काम करती हैं. डर्मेटोलॉजिस्ट का कहना है कि इन फूड्स से परहेज किया जाना बेहद जरूरी होता है. 

स्किन डॉक्टर ने बताया किन चीजों को खाने पर चेहरे पर दिखती है चिपचिपाहट, दी इनसे परहेज की सलाह
Foods That Cause Oily Skin: त्वचा पर कुछ फूड्स खाने पर दिखने लगती है चिकनाहट.

Skin Care: ऐसे बहुत से लोग हैं जिनकी त्वचा में नेचुरल ऑयल्स की मात्रा ज्यादा होती है. वहीं, बहुत से लोगों का खानपान ही उनकी त्वचा को अंदरूनी और बाहरी रूप से ऑयली (Oily Skin) बनाने लगता है. इससे त्वचा पर चिपचिपाहट नजर आती है और चेहरा जरूरत से ज्यादा तैलीय दिखना शुरू हो जाता है. स्किन डॉक्टर यानी डर्मेटोलॉजिस्ट (Dermatologist) डॉ. जुश्या भाटिया सरीन ने भी ऐसे ही कुछ फूड्स का जिक्र किया है जिन्हें खाने पर स्किन पर ऑयल बढ़ने लगता है. ऐसे में डर्मेटोलॉजिस्ट इन फूड्स को खाने से परहेज की सलाह देती हैं. जानिए कौनसे हैं ये फूड्स. 

Janhvi Kapoor निखरी त्वचा के लिए लगाती हैं यह फेस पैक, आप भी बना सकती हैं इसे घर पर 

स्किन पर ऑयल बढ़ाने वाले फूड्स | Foods That Increase Oil in Skin 

डर्मेटोलॉजिस्ट का कहना है कि नमक उन चीजों की गिनती में आता है जिनसे स्किन पर ऑयल बढ़ सकता है. नमक (Salt) स्किन को डिहाइड्रेटेड करता है जिससे वॉटर रिटेंशन, स्वेलिंग और आईबैग्स बनने लगते हैं. इससे स्किन पर ऑयल भी बढ़ जाता है क्योंकि डिहाइड्रेटेड स्किन रूखेपन को दूर करने के लिए ऑयल प्रोडक्शन को बढ़ा देती है. ऐसे में लो सोडियम वाले नमक को खानपान में शामिल करने की कोशिश करनी चाहिए. 

चेहरे को ऑयली बनाने में लाल मीट जैसे सॉसेज, बीफ, लैंब और बैकन भी असरदार हैं. इनमें सैचुरेटेड फैट्स की मात्रा ज्यादा होती है जिससे स्किन की इंफ्लेमेशन और ऑयल प्रोडक्शन बढ़ सकता है. ऐसे में लाल मीट की जगह पॉल्ट्री जैसे चिकन और फिश को खानपान में शामिल किया जा सकता है. 


हाई शुगर फूड्स शरीर में IGF-1 लेवल्स को बढ़ाते हैं. यह वो हार्मोन है जो सीबम (Sebum) को रेग्यूलेट करता है. ऐसे में नेचुरल शुगर वाले फूड्स को खाने की कोशिश करनी चाहिए. नेचुरल शुगर वाले फूड्स स्किन के लिए फायदेमंद साबित होते हैं. 

आखिर में डर्मेटोलॉजिस्ट का कहना है कि रिफाइंड फ्लार जैसे वाइट ब्रेड या वाइट पास्ता भी स्किन पर ऑयल बढ़ाने वाले साबित हो सकते हैं. इसीलिए कम प्रोसेस्ड अनाज का सेवन करना चाहिए. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
सिर में हाथ फेरते ही बाल के गुच्छे आ रहे हैं हाथ में, तो एक्सपर्ट का बताया यह होम्योपैथी इलाज रोकेगा हेयर फॉल
स्किन डॉक्टर ने बताया किन चीजों को खाने पर चेहरे पर दिखती है चिपचिपाहट, दी इनसे परहेज की सलाह
ये सस्ता ड्राई फ्रूट आपकी स्किन को रखेगा जवां चमकदार, यहां जानिए उसका नाम
Next Article
ये सस्ता ड्राई फ्रूट आपकी स्किन को रखेगा जवां चमकदार, यहां जानिए उसका नाम
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com