चेहरे के घाव को भरने में और तनाव कम करने में नंबर वन पर आता है ये फल, करिए डाइट में शामिल

अनानास में  कैलोरी 82.5, फैट 1.7 ग्राम, प्रोटीन 01 ग्राम, फाइबर 2.3 ग्राम, कार्बोहाइड्रेट्स 21.6 ग्राम, विटामिन 131 फीसद, विटामिन बी6 9 फीसद, कॉपर 09 फीसद, फोलेट 07 फीसद, पोटैशियम 05 फीसद, मैग्नीज 05 प्रतिशत और आयरन 3 प्रतिशत होता है.

चेहरे के घाव को भरने में और तनाव कम करने में नंबर वन पर आता है ये फल, करिए डाइट में शामिल

Home remedy : अनानास आपकी नींद की गुणवत्ता को भी बेहतर करता है

Ananas ke fayde : अनानास एक ऐसा फल है जो स्वाद में खट्टा-मीठा होता है. यह फल मैग्नीज और कैल्शियम का रिच सोर्स माना जाता है. साथ ही इसमें विटामिन सी भी पाया जाता है. यह फल कैलोरी के मामले में बहुत कम होता है. इसमें डाइटरी फाइबर होता है जो आपके वजन को भी कम करता है.आपको बता दें कि एक कप अनानास में कैलोरी 82.5, फैट 1.7 ग्राम, प्रोटीन 01 ग्राम, फाइबर 2.3 ग्राम, कार्बोहाइड्रेट्स 21.6 ग्राम, विटामिन 131 फीसद, विटामिन बी6 9 फीसद, कॉपर 09 फीसद, फोलेट 07 प्रतिशत, पोटैशियम 05 प्रतिशत, मैग्नीज 05 प्रतिशत और आयरन 03 प्रतिशत होता है. तो चलिए जानते हैं इतने पोषक तत्वों से भरपूर यह फल कितने फायदे पहुंचा सकता है.

क्या आप भी पीते हैं सुबह खाली पेट चाय, तो संभलिए हो सकते हैं इसके 6 नुकसान

अनानास के फायदे

1- सबसे पहली बात तो यह आपके इम्यून सिस्टम (immune system) को बूस्ट करता है. यह शरीर की कीसी तरह की सूजन को कम करता है. जिन लोगों को साइनस (sinus) की दिक्कत है उन्हें तो इसका सेवन जरूर करना चाहिए. इससे बैक्टीरियल इंफेक्शन का खतरा कम होता है. 

2- जो माएं ब्रेस्ट फीड (breast feeding) कराती हैं उन्हें तो इसका सेवन जरूर करना चाहिए. इससे ब्रेस्ट मिल्क प्रोडक्शन में इजाफा होता है. यह ब्रेस्ट मिल्क की गुणवत्ता में भी सुधार करता है. 

Latest and Breaking News on NDTV

3- वहीं, अनानास आपकी नींद की गुणवत्ता को भी बेहतर करता है. यह आपके अनिद्रा की समस्या को दूर करता है, जो लोग स्ट्रेस और एंजाइटी से गुजर रहे हैं उन्हें तो इस फल को अपनी डाइट में जरूर शामिल कर लेना चाहिए.

4- अनानास में ओमेगा 3 फैटी एसिड और मैग्नीसियम पाया जाता है, जो आपके दिल की सेहत को बेहतर करता है. आपको बता दें कि अनानास में लगभग 10 प्रतिशत प्रोटीन और 8 प्रतिशत फाइबर होता है, जो आपके पाचन को बेहतर करता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com