lemon side effects : क्या आप भी पीते हैं नींबू पानी, तो आज से जान लीजिए इसके कुछ नुकसान

नींबू पानी ज्यादा पीने से इसके कुछ नुकसान (Lemon side effects) भी उठाने पड़ते हैं जिसके बारे में आपको हम यहां बताने जा रहे हैं, ताकि आप इसको पीने से पहले साइडइफेक्ट से अवगत रहें.

lemon side effects : क्या आप भी पीते हैं नींबू पानी, तो आज से जान लीजिए इसके कुछ नुकसान

अगर आपको गैस की समस्या है तो फिर नींबू पानी का सेवन ज्यादा ना करें यह Acidity को ट्रिगर करता है

Lemon water ke nuksan : गर्मी के मौसम में लोग ज्यादातर लिक्विड फूड (liquid food) क सेवन करते हैं जिसमें नींबू पानी का सेवन सबसे ज्यादा किया जाता है, लेकिन क्या आपको पता है नींबू पानी ज्यादा पीने से इसके कुछ नुकसान (Lemon side effects) भी उठाने पड़ते हैं जिसके बारे में आपको हम यहां बताने जा रहे हैं, ताकि आप इसको पीने से पहले साइडइफेक्ट (side effects of nebu) से अवगत रहें, तो चलिए बिना देरी किए जानते हैं.

नींबू पानी के क्या हैं नुकसान

  • असल में ज्यादा नींबू पानी का सेवन आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है. इससे दांत कमजोर पड़ने लगते हैं. क्योंकि इसमें साइट्रिस नाम का अम्ल होता है जो दांतों के लिए नुकसानदायक है.

  • अगर आपको गैस की समस्या है तो फिर नींबू पानी (lemon water) का सेवन ज्यादा ना करें यह एसिडिटी को ट्रिगर करता है क्योंकि इसमें एसिड होता है.

Dahi को इस तरीके से करेंगी इस्तेमाल तो छोटे बाल जल्दी होंगे लंबे, ये रहा रामबाण तरीका

  • कुछ लोग खाना पचाने के लिए नींबू पानी (lemon for upset stomach) का सेवन करते हैं, लेकिन ज्यादा एसिड हो जाने के कारण इससे पेट खराब हो सकता है, तो अब से आप इस बात का भी ध्यान रखें.

  • वहीं, ज्यादा नींबू पानी पीने से शरीर डिहाइड्रेटेड भी हो सकती है क्योंकि इसको ज्यादा पीने से बार-बार पेशाब आती है. इसकी जगह आप सादा पानी ज्यादा से ज्यादा पिएं. इसको ज्यादा पीने से क्रिस्टल बनने लगते हैं शरीर में, इससे किडनी स्टोन (kidney stone) बनता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Airport Traffic: एयरपोर्ट पर स्पॉट हुए Deepika-Prakash Padukone और Arjun Kapoor

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com