विज्ञापन
Story ProgressBack

बहुत ज्यादा नींबू पानी पीना भी हो सकता है नुकसानदायक, जानिए कितनी मात्रा में करना चाहिए Lemon Water का सेवन

कहते हैं अति किसी भी चीज की बुरी होती है और नींबू पानी भी इससे अछूता नहीं है. गर्मी से बचने के लिए अगर जरूरत से ज्यादा नींबू पानी पिया जाए तो तबीयत बेहतर होने के बजाय बिगड़ भी सकती है. 

Read Time: 3 mins
बहुत ज्यादा नींबू पानी पीना भी हो सकता है नुकसानदायक, जानिए कितनी मात्रा में करना चाहिए Lemon Water का सेवन
जरूरत से ज्यादा नींबू पानी पीने पर शरीर को हो सकता है नुकसान. 

Healthy Tips: गर्मियों के मौसम में धूप की मार से बचने के लिए शरीर को ठंडक चाहिए होती है. ऐसे में नींबू पानी का सेवन किया जाता है. इससे शरीर में पानी की कमी भी नहीं होती. मीठा या नमक वाला नींबू पानी (Lemon Water) बेहद स्वादिष्ट लगता है और ठंडे पानी से बना हो तो शरीर को तुरंत कूलिंग इफेक्ट्स देता है. नींबू पानी से शरीर को विटामिन सी, पौटेशियम और फोलेट मिलता है. इस पानी को पीने पर शरीर अंदर से साफ हो जाता है, टॉक्सिंस निकलने लगते हैं और डिटॉक्स इफेक्ट्स मिलते हैं. लेकिन, जिस तरह अति किसी भी चीज की बुरी होती है उसी तरह सेहत के लिए जरूरत से ज्यादा नींबू पानी (Neembu Pani) का सेवन भी हानिकारक हो सकता है. अगर दिनभर में आप बहुत ज्यादा नींबू पानी पीते हैं तो इससे तबीयत बिगड़ सकती है. 

बालों को बढ़ाने के लिए इन सुपरफूड्स को बनाया जा सकता है डाइट का हिस्सा, एक्सपर्ट ने दी खाने की सलाह 

जरूरत से ज्यादा नींबू पानी पीने के नुकसान | Side Effects Of Drinking Too Much Lemon Water 

दांत हो सकते हैं खराब - नींबू पानी एसिडिक सिट्रस फ्रूट है. अगर जरूरत से ज्यादा एसिडिक चीजों का सेवन किया जाए तो दांतों की ऊपरी परत खराब होने लगती है. इसलिए नींबू पानी जरूरत से ज्यादा पिया जाए तो दांत खराब हो सकते हैं. ऐसे में कोशिश यही करनी चाहिए कि नींबू के रस में ढेर सारा पानी मिलाकर ही इसका सेवन किया जाए.

बढ़ सकती हैं पेट की दिक्कतें - बहुत ज्यादा नींबू पानी पिया जाए तो पेट की दिक्कतें (Stomach Problems) बढ़ सकती हैं. हार्टबर्न, एसिड रिफलक्स, जी मितलाना और उल्टी आने की संभावना बढ़ जाती है. 

हो सकता है सिर का दर्द - नींबू में टायरामाइन होता है जो सिर दर्द और माइग्रेन का कारण बनता सकता है. अगर आप उन लोगों में से हैं जिन्हें अक्सर ही सिर के दर्द (Headache) से दोचार होना पड़ता है तो आपको नींबू पानी की मात्रा का खास ख्याल रखने की जरूरत है. 

छाले बढ़ सकते हैं - मुंह के छालों को बढ़ाने में भी नींबू पानी का असर दिख सकता है. मुंह में अक्सर ही छोटे लाल या सफेद छाले निकल आते हैं जिनमें तीव्र दर्द महसूस होता है और ठीक तरह से कुछ खाते-पीते नहीं बनता है. ऐसे में नींबू पानी इन छालों को बढ़ाने वाला साबित हो सकता है.

एक दिन में कितना नींबू पानी पीना चाहिए 

नींबू पानी पीने पर शरीर को नुकसान ना हो और सेहत भी अच्छी रहे इसके लिए इसकी सही मात्रा जानना जरूरी है. एक्सपर्ट्स के अनुसार एक दिन में 2 नींबुओं का जूस पिया जा सकता है. 2 नींबू के रस में पानी मिलाकर ही पिएं. इससे सेहत को फायदे मिलेंगे और नुकसान नहीं होगा. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Nutritionist के बताए 10 आसान Tips से कभी नहीं बढ़ेगा घटाया हुआ वजन

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Father's Day 2024: पिता और बेटी के बीच का बॉन्ड होता है सबसे खास, जानिए क्यों 
बहुत ज्यादा नींबू पानी पीना भी हो सकता है नुकसानदायक, जानिए कितनी मात्रा में करना चाहिए Lemon Water का सेवन
बच्चा संयुक्त परिवार में पल रहा है तो ये खूबियां उसमें जरूर होगी, आचार्य अरिहंत सागर सूरीश्वर ने बताएं जॉइंट फैमिली के फायदे
Next Article
बच्चा संयुक्त परिवार में पल रहा है तो ये खूबियां उसमें जरूर होगी, आचार्य अरिहंत सागर सूरीश्वर ने बताएं जॉइंट फैमिली के फायदे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;