विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 31, 2023

क्या ठंड में आपके भी बाल बहुत ज्यादा झड़ते हैं, तो शहनाज हुसैन से जानें विंटर हेयर केयर टिप्स

Winter Hair Care: सर्दियों में हेयर रिलेटेड प्रॉब्लम सबसे ज्यादा बढ़ जाती है. ऐसे में अगर आप भी बालों के झड़ने से और डैंड्रफ से परेशान है तो शहनाज हुसैन से जाने ठंड में अपने बालों की देखभाल कैसे कर सकते हैं. 

Read Time: 4 mins
क्या ठंड में आपके भी बाल बहुत ज्यादा झड़ते हैं, तो शहनाज हुसैन से जानें विंटर हेयर केयर टिप्स
Hair Care Tips: घर पर आसानी से ऐसे रखें अपने बालों का ख्याल.

अंकित श्वेताभ: सर्दी के मौसम में अपनी स्किन और अपने बालों (Skin and Hair Care in Winter) का ध्यान रखना बहुत मुश्किल हो जाता है. इस मौसम में स्किन ड्राई (Dry Skin in Winter) हो जाती है और फटने लगती है. अगर बात करें बालों की तो सही नरिशमेंट ना मिलने के कारण और डैंड्रफ होने से बाल टूटने लगते हैं और बेजान (Hair Fall in Winter) नजर आते हैं. इसके लिए बाजार में मिलने वाले केमिकल बेस्ड प्रोडक्ट्स (Chemical based Products) कई बार नुकसान कर सकते हैं. इसलिए आप अपने बालों की अच्छी केयर के लिए अपने घर पर ही कुछ उपाय कर सकते हैं. आई शहनाज हुसैन से जानते हैं ठंड में अपने बालों की सही देखभाल करने के घरेलू उपाय.

शहनाज हुसैन के विंटर हेयर केयर टिप्स | Winter Hair Care Tips by Shanaz Husaain

डैंड्रफ के लिए

अगर आपके बाल हमेशा ऑयली रहते हैं और आप डैंड्रफ की समस्या से बहुत परेशान हैं तो आप नेचुरल हेयर ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आप नारियल का तेल, तिल का तेल या जैतून का तेल गर्म करके रात में एक कॉटन बॉल की मदद से अपने सिर पर लगाएं और सुबह तक छोड़ दें. सुबह नींबू के रस को लगाकर अपने बाल अच्छी तरह से धो लें.

डैमेज बालों के लिए

अगर आपके बाल बहुत ज्यादा डैमेज हैं और आप इनके बार - बार टूटने से परेशान हैं तो आप इसका घर पर नेचुरल तरीके से उपाय कर सकते हैं. इसके लिए सबसे पहले दो चम्मच सिरका लें और उसमें दो चम्मच शुद्ध ग्लिसरीन और एक अंडा डालकर अच्छी तरह से मिलाएं. इसके बाद बालों में लगाकर लगभग आधा घंटा के लिए छोड़े और बाद में अच्छी तरह से धो लें.

Latest and Breaking News on NDTV
हॉट ऑयल थेरेपी

बालों को सही नारिशमेंट के लिए तेल लगाना बहुत जरूरी होता है. कई लोग बिजी लाइफस्टाइल के कारण अपने बालों को निरीष्मत देना भूल जाती हैं. अगर आपको अपने बालों को मजबूत बनाना है तो हफ्ते में एक बार हॉट ऑयल थेरेपी जरूर लें. इसके लिए आप तिल, बादाम, नारियल या जैतून के तेल को हल्का गर्म करके अपने बालों में लगाएं.

दोमुंहे बालों के लिए

जिन लोगों को दोमुंहे बाल या ब्रिटल बालों की समस्या हैं वह भी इसे बड़ी आसानी से अपने घर पर ठीक कर सकते हैं. इसके लिए दो चम्मच शहद, एक चम्मच तिल का तेल और एक अंडे के जर्दे को अच्छी तरह मिलाएं. इसके बाद इसे स्कैल्प में लगाकर 30 मिनट के लिए छोड़ दें. फिर शैंपू से अच्छी तरह से बाल को धो लें.

Latest and Breaking News on NDTV
बालों के लिए चायपत्ती का पानी

बालों को हेल्दी, सॉफ्ट और मजबूत बनाए रखने के लिए आप इन्हें चायपत्ती के पानी से भी साफ कर सकते हैं. इसके लिए पहले से इस्तेमाल की गई चायपत्ती को दोबारा से पानी में उबाल लें. फिर इस पानी को छानकर थोड़ा देर के लिए ठंडा करने के लिए रख दें. इसके बाद इसमें नींबू का रस मिलाएं और इससे अपने बालों को धोएं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
73 किलो था वजन 6 महीने में घटाकर कर लिया 55, अब दोनों बेटियों को है इन पर नाज
क्या ठंड में आपके भी बाल बहुत ज्यादा झड़ते हैं, तो शहनाज हुसैन से जानें विंटर हेयर केयर टिप्स
Home Remedies : इस नुस्खे से बहुत आसानी से चेहरे की झाइयां हो सकती हैं कम, रूटीन में फॉलो करने की है जरूरत
Next Article
Home Remedies : इस नुस्खे से बहुत आसानी से चेहरे की झाइयां हो सकती हैं कम, रूटीन में फॉलो करने की है जरूरत
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;