आपका रिश्ता बस इस एक चीज से होगा मजबूत, अमेरिका से लेकर ऑस्ट्रेलिया तक लोगों ने बताया यह खास सीक्रेट

Strong relationship tips : हमें अपनी लाइफ में साथी की जरूरत होती है. ये रिलेशन ही लाइफ में खुशियां और संतोष लाते हैं. हाल ही में शादी करने वाले अमेरिकी लेखक मार्क मैनसन ने दुनिया भर के लोगों से रिश्ते को बेहतर और अटूट बनाने के लिए कुछ सवाल पूछे. आइए जानते हैं इन् सवाल के जवाब.

आपका रिश्ता बस इस एक चीज से होगा मजबूत, अमेरिका से लेकर ऑस्ट्रेलिया तक लोगों ने बताया यह खास सीक्रेट

Relationship tips : बस इस एक चीज से आपका रिश्ता रहेगा हमेशा सदाबहार.

Relationship Tips: हमें अपनी लाइफ में साथी की जरूरत होती है. ये रिलेशन (Relationship) ही लाइफ में खुशियां और संतोष लाते हैं. हैप्पी और हेल्दी रिलेशनशिप (Happy and healthy relationsh) सुखी जीवन के लिए सबसे जरूरी है. अगर आपके पार्टनर के साथ आपका रिश्ता अच्छा नहीं है तो खुश रहना मुश्किल है. हाल ही में शादी करने वाले अमेरिकी लेखक मार्क मैनसन ने अपने रिश्ते को बेहतर और अटूट बनाने के लिए दुनिया भर के लोगों से कुछ सवाल पूछे. पूरी दुनिया के लोगों हैप्पी और हेल्दी रिलेशनशिप के लिए कुछ बातों को जरूरी बताया. आइए जानते हैं क्या है वे राज जिससे अपने रिलेशन को हैप्पी और हेल्दी (Secrets of happy and healthy relationship) रखने के साथ मजबूत और अटूट भी बना सकते हैं…  

पतले होने के लिए आप भी खाते हैं मेथी दाना, तो इन लोगों को बचना चाहिए, वरना हो जाएंगे लंबे समय के लिए बीमार

दुनिया के हर कोने में रिलेशनशिप को मजबूत बनाने वाली बातें (Secrets of happy and healthy relationship)

साथ रहने की वजह और एक दूसरे ये वास्तविक उम्मीदें

साथ रहने का कारण वाजिब होना जरूरी है. अगर दो लोगों ने रिश्ता आपसी प्रेम, सहमति और भरोसे पर बनाया है तो यह बेहतर होगा. अगर रिश्ता किसी दवाब, सामाजिक दबाव या लालच में आकर बनाया गया था इसका चलना मुश्किल होता है. जीवनसाथी से वास्तविक उम्मीदें रिश्ते को मजबूत बनाती हैं. पार्टनर इंसान ही है उनसे सुपर मैन या सुपर वूमन जैसी उम्मीदें रखना रिश्ते को बोझ बनाने में देर नहीं लगाता है.

Latest and Breaking News on NDTV

बातचीत है जरूरी

रिलेशनशिप के लिए सबसे घातक होती है नाराजगी होने पर बातचीत बंद कर देना. बातचीत करते रहना चाहिए. खुलकर बात करने  मिसअंडरस्टैडिंग दूर हो जाती हैं. यह भविष्य में बड़े झगड़ों से बचने का सबसे अच्छा उपाय साबित होता है. कई बार बात नहीं करने के कारण छोटी सी बात रिश्ते को समाप्त करने का कारण बन जाती है.

पर्सनल स्पेस और निजता जरूरी

रिलेशनशिप में पर्सनल स्पेस और निजता का सम्मान करना जरूरी है. पार्टनर के लिए हद से ज्यादा समपर्ण रिश्ते को बोझ बना देता है. शादी के बाद भी अपने दोस्तों के साथ समय गुजारना बंद नहीं करना चाहिए. इससे जीवनसाथी के साथ रिलेशनिशप में स्पेस और निजता बनी रहती है.

Latest and Breaking News on NDTV

फिजिकल रिलेशनलशिप

फिजिकल रिलेशनलशिप का संबंध बॉडी के साथ साथ मन से भी होता ळै. टूटने वाले रिश्तों में एक कॉमन वजह फिजकली दूर होना होता है. पार्टनर के एक दूसरे को छूने और पास आने से खुशी के हार्मोन रिलीज होते हैं और दिमाग को संकेत मिलता है कि पाटर्नर का आसपास होना खुशी देता है जिससे रिश्ता गहरा होता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
 

Chaitra Navratri 2024 | कब कर सकते हैं चैत्र नवरात्रि की कलश स्थापना | NDTV India

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com