विज्ञापन
Story ProgressBack

कम न समझें इन हरी पत्तियों की ताकत, सफेद बालों को हमेशा के लिए कर देगी काला

Hair Care Tips: आपके बाल अगर सफेद हो रहे हैं तो इन पत्तियों को जरूर इस्तेमाल करें और उसका सही तरीका भी जान लें. हो सकता है सफेद बालों की परेशानी जड़ से खत्म हो जाए.

Read Time: 3 mins
कम न समझें इन हरी पत्तियों की ताकत, सफेद बालों को हमेशा के लिए कर देगी काला
Natural hair colour without chemicals : आयुर्वेदिक नेचुरल ब्लैक हेयर डाई

Hair Care Tips: कुछ सालों पहले तक बाल सफेद होने पर उम्र को आंका जा सकता था. लेकिन अब बाल सफेद होने की कोई उम्र नहीं रह गई है. बच्चे से लेकर युवा और बूढ़े तक सफेद बाल की समस्या के शिकार हैं. एक उम्र के बाद बालों का सफेद होना आम बात होती है. लेकिन बच्चों और युवाओं में सफेद बाल नजर आना परेशानी का सबब बन जाते हैं. लेकिन कुछ घरेलू नुस्खों की मदद से आप सफेद बाल की परेशानी से बच भी सकते हैं और दूसरों को बचा भी सकते हैं. बालों की सफेदी छुपाने के लिए किसी भी कैमिकल के इस्तेमाल से बालों को और नुकसान हो सकता है. इसलिए घर पर ही आप हरी पत्तियों का हर्बल पेस्ट बनाकर बालों की सफेदी छुपाना ज्यादा बेहतर हो सकता है.

ऐसे काले करें बाल (Blacken White Hair Naturally)

इन पत्तियों का बनाए पेस्ट


बालों को काला करने के लिए मेहंदी की पत्तियों का इस्तेमाल करें. मेहंदी के ताजे पत्ते लाएं. इन पत्तियों को अच्छे से धोकर पीस लें. इसमें इंडिगो पाउडर मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें. ये एक किस्म का परमानेंट डाई है. जिस पर आप हार्ड शैंपू नहीं लगाएंगे तो ये काफी लंबा टिकेगा. पेस्ट गाढ़ा बना हो तो आप इसमें कॉफी का पाउडर भी मिक्स कर सकते हैं. कंडिशनिंग के लिहाज से ये पेस्ट यूज करना हो तो आप चाय का पानी भी मिला सकते हैं. 

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock

इस तरह लगाएं पेस्ट


पेस्ट को लगाने के लिए किसी ब्रश का उपयोग करें. ब्रश न हो सके तो ग्लव्स पहनकर ये पेस्ट बालों में लगाएं. पूरे पेस्ट को अच्छे से बालों की जड़ों में लगाएं. फिर पेस्ट से पूरे बालों को कवर कर लें. ये पेस्ट थोड़ा ज्यादा देर तक गीला रहे, इसके लिए बालों को अच्छे से पेस्ट से कवर करें और मास्क पहन लें. इसके बाद करीब एक घंटा इंतजार करें फिर बालों को गुनगुने पानी से धो लें. अगर रंग में कुछ बदलाव चाहिए तो इंडिगो पाउडर में चुटकी भर नमक और सरसों का तेल मिलाकर एक पेस्ट और लगा लें. इस पेस्ट को भी एक घंटे बाद धो लें. इस पेस्ट के बाद कुछ दिन तक हार्ड शैंपू का उपयोग न करें. बालों को वॉश करने की फ्रीक्वेंसी भी कुछ कम ही रखें.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
इस सफेद चीज को लगाएंगे फेस पर चमक जाएगा चेहरा, झुर्रियां और महीने रेखाएं भी होंगी कम, किचन में आसानी से जाएगा मिल
कम न समझें इन हरी पत्तियों की ताकत, सफेद बालों को हमेशा के लिए कर देगी काला
चेहरे की आइसिंग करने से मिलेंगे Skin को गजब के फायदे
Next Article
चेहरे की आइसिंग करने से मिलेंगे Skin को गजब के फायदे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;