विज्ञापन
Story ProgressBack

सद्गुरु ने कहा ये चीजें बच्चों को कभी घर में नहीं दिखानी चाहिए माता पिता को, हो सकता है यह नुकसान

Sadhguru parenting tips : अपने प्रवचन में वो अक्सर कहते हैं कि तनाव, गुस्से और बाकी चिंताओं से लोगों को दूर रहना चाहिए.  ऐसे ही सद्गुरु ने घर में मौजूद बच्चों की मानसिक सेहत ( child mental health) को लेकर जरूरी बात कही है.

Read Time: 3 mins
सद्गुरु ने कहा ये चीजें बच्चों को कभी घर में नहीं दिखानी चाहिए माता पिता को, हो सकता है यह नुकसान
parenting tips in hindi :

Sadhguru on parent-child relationship : तेजी से बदलती जीवन शैली और परिवारों में बिखराव का असर बच्चों पर भी दिख रहा है. सद्गुरु (sadhguru maharaj) के नाम से मशहूर जग्गी वासुदेव अक्सर अपने भक्तों और अनुयायियों को अच्छी प्रेरणा देते हैं. सदगुरु देश के प्रमुख आध्यात्मिक गुरुओं (Indian Spiritual guru) में गिने जाते हैं. वो अपने शिष्यों, अनुयायियों और भक्तों को मस्ती, आनंद और सुख के साथ जीने का मंत्र सिखाते हैं. अपने प्रवचन में वो अक्सर कहते हैं कि तनाव, गुस्से और बाकी चिंताओं से लोगों को दूर रहना चाहिए. ऐसे ही सद्गुरु ने घर में मौजूद बच्चों की मानसिक सेहत (child mental health) को लेकर जरूरी बात कही है. उन्होंने बताया कि एक बच्चे को भी किन चीजों से दूर रखना चाहिए या नहीं बताना चाहिए. अगर घर के सदस्य ये छोटी-छोटी कोशिशें करेंगे तो उनके बच्चों की जिंदगी पर सकारात्मक असर पड़ेगा. आइए जानते हैं कि उन्होंने किन चीजों से बच्चों को दूर रखने की सलाह दी है.


गुस्से से दूर रखें
रोजाना की जिंदगी में गुस्सा न आएं या फ्रस्ट्रेशन न हो, ऐसा संभव नहीं है. लेकिन जब घर में बच्चे हों तो इसे काबू करना बनता है. सद्गुरु कहते हैं कि घर में बच्चे को कभी गुस्सैल या उदास चेहरा नहीं दिखना चाहिए. आप जब बच्चों को गुस्से में नहीं दिखाई देंगे तो ऐसे भावों से वो प्रभावित भी नहीं होंगे.

Latest and Breaking News on NDTV


डिप्रेस्ड न दिखें
सिर्फ गुस्सा या उदासी नहीं बल्कि आप अगर किसी भी वजह से परेशान हैं तो अपने बच्चे के सामने ये न आने दें. आपका हताश और डिप्रेस्ड चेहरा बच्चे को भी परेशान करता है. ऐसे भाव बच्चे पर नकारात्मक असर डालते हैं.

 खुशहाल चेहरा
सद्गुरु कहते हैं कि घर में बच्चे को हमेशा खुशहाल चेहरा दिखना चाहिए. ऐसा चेहरा दिखना चाहिए जो प्रेम भरा हो. वो चेहरा आनंदमय हो. ऐसी पॉजिटिविटी का बच्चों पर भी अच्छा प्रभाव होगा.

Latest and Breaking News on NDTV


खराब उदाहरण न दें
सदगुरु अपने प्रवचन में बच्चों से कहते हैं कि जो चीजें जिंदगी में आप नहीं चाहते हैं, उसे आप अपने बच्चों तक भी न आने दें. ऐसे उदाहरण अपने बच्चों के सामने पेश ही मत कीजिए जो आपको खुद न पसंद हो. हमेशा बच्चों के सामने अच्छे उदाहरण पेश कीजिए.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है. सारा अली खान का पैपराजी ने खास अंदाज में किया स्वागत

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
खाली पेट पिएंगे अदरक वाला पानी तो चेहरे की चमक बढ़ेगी और शरीर की चर्बी गलेगी फास्ट
सद्गुरु ने कहा ये चीजें बच्चों को कभी घर में नहीं दिखानी चाहिए माता पिता को, हो सकता है यह नुकसान
इस चीज में जायफल मिलाकर पीने से पेट और स्किन की बिगड़ी हालत जाएगी सुधर, और भी मिलेंगे फायदे
Next Article
इस चीज में जायफल मिलाकर पीने से पेट और स्किन की बिगड़ी हालत जाएगी सुधर, और भी मिलेंगे फायदे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;