Homemade Gulab Jal: घर पर इस तरह बनाएं शुद्ध गुलाब जल, बनाने में लगेगा बस कुछ ही समय और लगाते ही ग्लो करेगा चेहरा

Ghar Me Gulab Jal Kaise Banaye : अगर आपको बाजार का गुलाब जल पसंद नहीं आता तो आप बेहद आसान तरीके से इसे घर पर ही तैयार कर सकते हैं.

Homemade Gulab Jal: घर पर इस तरह बनाएं शुद्ध गुलाब जल, बनाने में लगेगा बस कुछ ही समय और लगाते ही ग्लो करेगा चेहरा

Benefits of Pure Rose Water in Hindi : घर पर गुलाब जल बनाने का तरीका.

Rose water ghar per kaise banaye : गुलाब जल (rose water)को स्किन के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. गुलाब जल ना केवल स्किन को हाइड्रेट करता है बल्कि इससे त्वचा को मॉइस्चराइज करने में भी काफी मदद मिलती है. गुलाब जल त्वचा के पीएच बैलेंस को बनाए रखता है और चेहरे के लिए बेहतरीन एंटी एजिंग प्रोडक्ट माना जाता है. खासकर गर्मियों में सन बर्न, काले धब्बे और त्वचा को ठंडक देने के लिए गुलाब जल बेस्ट है. यूं तू आपको बाजार में गुलाब जल मिल जाएगा लेकिन अगर आप शुद्ध गुलाब जल चाहते हैं तो आप घर पर ही बिना किसी झंझट के बना सकते हैं. चलिए आज हम आपको बताते हैं कि घर पर बिना किसी केमिकल के मदद से शुद्ध गुलाब जल यानी रोज वाटर कैसे बना सकते हैं.

कॉफी और चावल के आटे से तैयार करें फेस पर ग्लो लाने वाला फेस मास्क, हट जाएगी टैनिंग, चमकेगा चेहरा

घर पर इस तरह बनाएं शुद्ध गुलाब जल   (How to make gulab jal at home)

  • गुलाब जल को बनाने के लिए आपको अपने गार्डन में लगे गुलाब के पौधे से ताजा फूल लेने होंगे. इन फूलों की पत्तियों को अलग कर लीजिए और अच्छी तरह पानी में धो लीजिए ताकि मिट्टी और धूल निकल जाए.
  • अब एक बर्तन में साफ पानी यानी आरओ वाटर लीजिए और इसे गैस पर रख दीजिए. साफ की गई गुलाब की पत्तियों को इस पानी में डाल दीजिए.
  • अब इसमें एक स्टील की रैक रखिए और उस पर कोई कटोरी या बाउल रख दीजिए. अब बर्तन को ढक दीजिए और बर्तन के किनारों से स्टीम निकलने का रास्ता रोकने के लिए आटे की लोई बनाकर इसे ऊपर से पैक कर लीजिए.
  • कुल मिलाकर आपको इस बात का ध्यान रखना है कि बर्तन में बन रही स्टीम बाहर ना निकलने पाए और ये स्टीम अंदर रखे बाउल में स्टोर होती रहे.
  • सिम पर गैस करके कुछ देर इस पानी को उबलने दीजिए. आप देखेंगे कि गुलाब की पत्तियों के पानी की स्टीम बर्तन के अंदर रखे बाउल में आ रही है. कुछ देर बाद गैस बंद कर दीजिए और इस बाउल में एकत्र स्टीम को ठंडा होने दीजिए.
  • ठंडा होने पर आप इस स्टीम के पानी को किसी स्प्रे बोतल में भर लीजिए. आपका रोज वाटर यानी गुलाब जल तैयार है और इसमें किसी तरह की मिलावट नहीं है.
Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock

कैसे करें स्टोर 

आप इस गुलाब जल को फ्रिज या किसी ठंडी जगह पर स्टोर कर सकते हैं. आप इसे स्किन पर भी यूज कर सकते हैं और फेस पैक में भी मिल सकते हैं. इसे टोनर और फेस मास्क की तरह भी इस्तेमाल किया जा सकता है. आप चाहें तो इस शुद्ध गुलाब जल को पी भी सकते हैं क्योंकि ये शरीर को काफी ठंडक देता है. आपको बता दें कि घर पर तैयार किया गया ये गुलाब जल किसी भी तरह की मिलावट से दूर है. इसे आप महीनों तक स्टोर करके रख सकते हैं और इसे बनाने में भी बिलकुल खर्च नहीं आता है.

Chaitra Navratri 2024 | कब कर सकते हैं चैत्र नवरात्रि की कलश स्थापना

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com