विज्ञापन

पिंपल्स से नहीं मिल रहा छुटकारा, तो फेश वॉश करते समय इन बातों का ख्याल रखना कर दीजिए शुरू

स्किन टाइप के अनुसार ही फेश वॉश खरीदना चाहिए. इसके अलावा सही तरह से फेश वॉश का इस्तेमाल करना जरूरी है नहीं तो स्किन की समस्याएं बढ़ सकती हैं.

पिंपल्स से नहीं मिल रहा छुटकारा, तो फेश वॉश करते समय इन बातों का ख्याल रखना कर दीजिए शुरू
चेहरा धोने का सही तरीका जान लीजिए यहां.

Skin Care: फेश वॉश स्किन केयर का एक जरूरी हिस्सा है. हर दिन चेहरे पर जमने वाले धूल, मिट्टी और पॉल्यूटेंट्स की ठीक तरह से सफाई जरूरी है. इसके लिए अपनी स्किन के अनुसार सही फेस वॉश (Face Wash) का चुनाव करना भी महत्वपूर्ण होता है. अक्सर लोग बिना सोचे समझे साबुन या किसी भी प्रकार के फेस वॉश का यूज कर लेते हैं और इसके कारण एक्ने और पिपंल्स के साथ-साथ रूखेपन की समस्या से दोचार होने लगते हैं. ऐसे में अपने लिए सही फेश वॉश का चुनाव करने और उसे सही तरीके से इसे इस्तेमाल करने की का तरीका जान लीजिए यहां.

Bhai Dooj Looks: इस तरह भैया दूज पर तैयार हो सकती हैं आप, सेलिब्रिटी लुक्स से आइडिया लेकर चुनें अपना आउटफिट 

फेस वॉश के दौरान रखें इन बातों का ख्याल 

सोप की जगह लिक्विड क्लींजर

ड्राई और सेंसेटिव स्किन वालों को चेहरा धोने के लिए साबुन के इस्तेमाल से बचना चाहिए और लिक्विड क्लींजर का यूज करना चाहिए. उन्हें अपने लिए सही पीएच वाले क्लींजर का चयन करना चाहिए. इससे स्किन में नेचुरल ऑयल बना रहता है और स्किन हाइड्रेटेड रहती है.

स्किन फ्रैंडली पीएच

फेसवॉश का पीएच माइल्ड एसिडिक या एसिडिक टू न्यूट्रल होना जरूरी है. अल्कलाइन फेस वॉश से ड्राइनेस बढ़ सकती है. गलत पीएच के चलते मॉइश्चर रिटेंशन और खुजली की समस्या हो सकती है. अधिक पीएच लेवल वाले फेस क्लींजर से  एक्ने और दाग धब्बों की समस्या हो सकती है.

स्किन टाइप के अनुसार क्लींजर

रूखी और बेजान स्किन के लिए क्रीमी फेसवॉश बेहतर होता है. इससे स्किन खिंचने और व्हाइट पैच की समस्या से बचने में मदद मिलेगी. जिनकी स्किल ऑयली है उनके लिए जेल बेस्ड और फोमी फेसवॉश सबसे बेहतर होता है. इससे स्किन क्लीजिंग के बाद मुलायम बनी रहती है और अतिरिक्त ऑयल की समस्या हल होती है.

इंग्रीडिएंट्स चेक करना जरूरी

फेसवॉश को अप्लाई करने से पहले उसके इंग्रीडिएंटस पर जरूर गौर करना चाहिए. ऑयली स्किन (Oily Skin) वालों को सीबम सिक्रीशन को कंट्रोल करने के लिए नॉन कॉमेडोजेनिक प्रोडक्ट का इस्तेमाल करना चाहिए. फेसवॉश में एडिटिव्स और एमोलिएंट का होना जरूरी है. इससे लंबे समय तक त्वचा मॉइश्चराइज रहती है.

एसिड के इस्तेमाल से बचें

फेसवॉश में पाए जाने वाले एंटी एक्ने इंग्रीडिएंट्स जैसे सैलिसिलिक एसिड या ग्लाइकोलिक एसिड का अधिक इस्तेमाल नुकसान पहुंचा सकता है. इससे इरिटेशन बढ़ सकती है.

गर्म पानी से बचें

चेहरा धोने के लिए गर्म पानी का इस्तेमाल करना ठीक नहीं है. इससे स्किन तेजी से नमी खोने लगती है. हमेशा नॉर्मल पानी से चेहरा धोना चाहिए और माइल्ड फेसवॉश का इस्तेमाल करना चाहिए.

 हथेली नहीं उंगलियों की मदद लें

फेस वॉश करते समय पूरी हथेलियों की जगह अपनी उंगलियों की मदद लें. इससे चेहरे पर जमा ऑयल और पॉल्यूटेंटस को रिमूव करने में मदद मिलेगी और ब्लड सर्कुलेशन बढ़ेगा.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
एक चम्मच मेथी के दाने भिगोकर खाने पर ये 4 दिक्कतें रहती हैं दूर, न्यूट्रिशनिस्ट ने गिनाए फायदे 
पिंपल्स से नहीं मिल रहा छुटकारा, तो फेश वॉश करते समय इन बातों का ख्याल रखना कर दीजिए शुरू
हेयर ग्रोथ करनी है बढ़िया तो ऐसे अप्लाई करें एलोवेरा जैल, कम समय में बाल की लंबाई हो सकती है दोगुनी
Next Article
हेयर ग्रोथ करनी है बढ़िया तो ऐसे अप्लाई करें एलोवेरा जैल, कम समय में बाल की लंबाई हो सकती है दोगुनी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com