Rice Flour for Skin and Hair: त्वचा और बालों के लिए वरदान साबित होगा चावल के आटे का ये फेस और हेयर पैक 

Rice Flour for Skin and Hair: स्किन और बालों की सेहत को प्राकृतिक रूप से अच्छा करने के लिए चावल के आटे से बेहतर कुछ भी नहीं है.

Rice Flour for Skin and Hair: त्वचा और बालों के लिए वरदान साबित होगा चावल के आटे का ये फेस और हेयर पैक 

Rice Flour Benefits: चेहरे और बालों पर चावल के आटे के ये फायदे आपको भी जानने चाहिए.

Skin and Hair Care: आप अपनी त्वचा और बालों के लिए जाने क्या-क्या नहीं करते, कभी महंगे प्रोडक्ट्स उठा लाते हैं तो कभी पार्लर में अपने समय और पैसे दोनों की बर्बादी करके आते हैं. जबकि दमकती त्वचा और सुनहरे बालों के लिए आपको बहुत ज्यादा कुछ करने की जरूरत नहीं होती. बस अपने किचन की तरफ शिरकत कीजिए और चावल का डिब्बा निकाल लीजिए. चावल का आटा (Rice flour) विटामिन बी, फोलेट, आयरन, सेलेनियम और मैग्नीशियम से भरपूर होता है. इससे चेहरे और बालों को कई तरह के फायदे मिलते हैं, जैसे ग्लोइंग स्किन, सिल्की बाल आदि. आइए जानें इसे पैक के रूप में कैसे इस्तेमाल किया जाए. 

चावल के आटे का फेस पैक | Rice Flour Face Pack 

थकी हुई त्वचा में वापस जान भर देने के लिए चावल के आटे का इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन, इस पैक का इस्तेमाल करने के बाद अपने चेहरे को मॉइस्चराइज करना ना भूलें. 

srv1sge

चावल का आटा और दही 

ये चेहरे पर एक अच्छे एक्सफोलिएटर का काम करता है. एक चम्मच चावल के आटे में पेस्ट बनाने जितना दही डालकर चेहरे पर 20 मिनट के लिए लगाएं. इसे पानी से धो कर साफ तौलिए से पोंछ लें. 

चावल का आटा, नीबू और खीरे का रस 

चेहरे से पिंपल्स को दूर करने के लिए ये बेहद कारगर है. एक चम्मच चावल के आटे में थोड़ा नीबू और खीरे का रस मिलाइए और चेहरे पर लगा लीजिए. कुछ समय बाद चेहरा धो लें. 

चावल के आटे का हेयर मास्क | Rice Flour Hair Mask

ये बालों को मजबूती देता है, उसके टेक्सचर को ठीक करता है और बालों को बढ़ने में भी मदद करता है. 

u59m1ovg

चावल का आटा और एवोकाडो 

एक एवोकाडो में चावल के आटे को बराबर मात्रा में मिलाएं और पेस्ट बनाकर अपने डैमेज्ड बालों पर लगाएं. कुछ देर सिर में रखकर इसे ठंडे पानी से धो लें. 

चावल का आटा और मुल्तानी मिट्टी

मुल्तानी मिट्टी में चावल का आटा और पानी मिलाकर पेस्ट बना लीजिए. अब इस पेस्ट को बालों पर 30 मिनट लगाने के बाद धो लीजिए. बाल लहरने लगेंगे. 
 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.