विज्ञापन
This Article is From Mar 19, 2024

चेहरे पर इस सफेद अनाज के आटे को लगाने पर खिल जाती है त्वचा, डेड स्किन हटती है और दिखता है निखार 

Flour For Face: रसोई की ही ऐसी बहुत सी चीजें हैं जो त्वचा को निखारने और बेदाग बनाने में कमाल का असर दिखाती हैं. ऐसे ही एक अनाज और उससे मिलने वाले फायदों का यहां जिक्र किया जा रहा है.

चेहरे पर इस सफेद अनाज के आटे को लगाने पर खिल जाती है त्वचा, डेड स्किन हटती है और दिखता है निखार 
Glowing Skin Home Remedies: चेहरे को निखारने में यह आटा आएगा काम. 

Skin Care: स्किन केयर प्रोडक्ट्स महंगे होने के बावजूद भी कई बार त्वचा का निखार खो जाता है और चेहरा बेजान नजर आने लगता है. ऐसे में समझ नहीं आता त्वचा को उसकी खोई हुई चमक किस तरह लौटाई जाए. ऐसे में रसोई का यह एक सफेद अनाज आपके काम आ सकता है. असल में हम बात कर रहे हैं चावल के आटे की. स्किन केयर में चावल के आटे (Rice Flour) को कई तरह से शामिल किया जा सकता है. इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स और फेरुलिक एसिड होता है जो त्वचा के लिए फायदेमंद है. चावल का आटा एजिंग साइंस को कम करता है, त्वचा से एक्सेस ऑयल को कम करता है, स्किन को सूदिंग इफेक्ट्स देता है, स्किन डैमेज को रिपेयर करता है, डेड स्किन सेल्स को हटाता है, खुरदुरी त्वचा को मुलायम बनाता है और त्वचा पर सूरज की धूप से हुए नुकसान को ठीक करने करने में भी असर दिखाता है. चावल के आटे से स्किन बेहतर तरह से एक्सफोलिएट होती है और स्किन केयर प्रोडक्ट्स को बेहतर तरह से सोखने के लिए तैयार होती है. यहां जानिए चेहरे पर किस-किस तरह से चावल का आटा लगाया जा सकता है. 

अंडों से ज्यादा प्रोटीन होता है इन 5 चीजों में, हड्डियों को मिलेगी मजबूती और Protein Deficiency हो जाएगी पूरी 

ग्लोइंग त्वचा के लिए चावल का आटा | Rice Flour For Glowing Skin 

चावल का आटा और दूध 

चेहरे को एक्सफोलिएट करने के लिए चावल के आटे और दूध को मिलाकर चेहरे पर लगाया जा सकता है. एक कटोरी में चावल का आटा लें और उसमें जरूरत के अनुसार दूध मिला लें. इस मिश्रण को चेहरे पर 15 मिनट लगाकर रखने के बाद धोएं और हटा लें. चेहरा निखर जाता. इस फेस पैक से स्किन को एक्सफोलिएटिंग गुण मिलते हैं जिससे चेहरे पर जमी गंदगी और डेड स्किन सेल्स निकलती हैं. 

चेहरे पर आयदिन हो जाती हैं फुंसियां तो इस तरह लगाकर देख लीजिए तुलसी, Pimples नहीं आएंगे फिर नजर 

चावल का आटा और एलोवेरा 

एलोवेरा जैल (Aloe Vera Gel) और चावल के आटे को चेहरे पर लगाने से स्किन की सतह पर जमी गंदगी तो हटती ही है, साथ ही ब्लैकहेड्स और वाइटहेड्स की दिक्कत भी कम होने लगती है. इस फेस पैक को बनाने के लिए एक कटोरी में 2 चम्मच एलोवेरा लें और उसमें एक चम्मच चावल का आटा मिला लें. इस फेस पैक को चेहरे पर 20 मिनट लगाए रखने के बाद धोकर हटा लें. स्किन को मॉइश्चर भी मिलता है और निखार भी. 

चावल का आटा और गेंहू का आटा 

दाग-धब्बों और डार्क सर्कल्स की दिक्कत को कम करने के लिए इस फेस पैक (Face Pack) को बनाकर लगाएं. एक चम्मच चावल के आटे में एक चम्मच ही गेंहू का आटा मिलाएं. इस फेस पैक में टमाटर का रस और आलू के छिलके पीसकर भी डालें. ऐसा करने पर इसका असर बढ़ जाता है. अब पानी मिलाकर गाढ़ा पेस्ट तैयार करें. इस फेस पैक को चेहरे पर लगाएं और सूख जाने के बाद धोकर साफ कर लें. हफ्ते में 2 बार इस फेस पैक को लगाया जा सकता है. 

चावल का आटा और शहद 

सनबर्न की दिक्कत कम करने और टैनिंग हल्की करने के लिए यह फेस पैक लगाया जा सकता है. इस फेस पैक के सूदिंग इफेक्ट्स चेहरे पर धूप से हुए डैमेज को कम करते हैं. 2 चम्मच चावल का आटा लें और उसमें एक चम्मच शहद और 2 चम्मच ही गुलाबजल मिला लें. तीनों चीजों को साथ मिलाकर पेस्ट तैयार करें. चावल के आटे का फेस पैक तैयार है. इस फेस पैक को चेहरे पर आधा घंटा लगाए रखने के बाद चेहरा धोकर साफ कर लें. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
बगैर ट्यूशन के भी क्लास में फर्स्ट आ सकता है बच्चा, बस आपको फॉलो करने होगे ये पेरेंटिंग टिप्स
चेहरे पर इस सफेद अनाज के आटे को लगाने पर खिल जाती है त्वचा, डेड स्किन हटती है और दिखता है निखार 
कब्ज से सबसे जल्दी राहत दिलाता है यह एक नुस्खा, रात में इस तरह आजमाएंगे तो अगली सुबह पेट हो जाएगा साफ 
Next Article
कब्ज से सबसे जल्दी राहत दिलाता है यह एक नुस्खा, रात में इस तरह आजमाएंगे तो अगली सुबह पेट हो जाएगा साफ 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com