त्वचा पर इस तरह लगाएं चावल का आटा, झाइयों से लेकर दाग-धब्बे तक हो जाएंगे हल्के 

Rice Flour For skin: चावल के आटे का सही तरह से इस्तेमाल किया जाए तो यह स्किन से दाग-धब्बों की छुट्टी कर देता है. साथ ही, झाइयों को हल्का करने में भी इसका अच्छा असर देखने को मिलता है. 

त्वचा पर इस तरह लगाएं चावल का आटा, झाइयों से लेकर दाग-धब्बे तक हो जाएंगे हल्के 

Rice Flour Face Packs: चेहरे पर इस तरह लगाया जा सकता है चावल का आटा. 

खास बातें

  • त्वचा के लिए अच्छा है चावल.
  • कई तरह से लगाया जा सकता है.
  • निखर जाती है स्किन.

Skin Care: चावल का स्किन केयर में कई अलग-अलग तरह से इस्तेमाल होने लगा है. खासकर चीनी और कोरियाई स्किन केयर प्रोडक्ट्स में चावल के आटे या चावल के पानी (Rice Water) को डाला जाता है. ऐसे में भला हम किसी से पीछे क्यों रहें. यहां कुछ ऐसे तरीके बताए गए हैं जिनकी मदद से आप चावल के आटे (Rice Flour) को चेहरे पर लगा सकते हैं. चावल के आटे के फेस पैक्स खासतौर से स्किन के टेक्सचर को बेहतर बनाने में मदद करते हैं और पिग्मेंटेशन (Pigmentation), टैनिंग और दाग-धब्बों की छुट्टी करने में असरदार साबित होते हैं. 

Juhi Parmar ने बताया अपने गुलाबी गालों का राज, घर की इस एक चीज से Pink Cheeks पा लेंगी आप भी 

चावल के आटे के फेस पैक्स | Rice Flour Face Packs 

चावल का आटा और टमाटर 


एक चम्मच चावल के आटे को एक टमाटर के रस के साथ मिलाएं. इसमें एक चम्मच ऑलिव ऑयल भी डाल दें. इस तैयार फेस पैक (Face Pack) को चेहरे पर मोटी परत बनाते हुए लगाएं और तकरीबन 15 से 20 मिनट लगाए रखने के बाद धो लें. त्वचा निखर उठेगी. 


चावल का आटा और ओट्स 


एक चम्मच चावल के आटे में बराबर मात्रा में ओट्स पीसकर मिला लीजिए. इसमें एक चम्मच शहद और 2 चम्मच दूध मिला लीजिए. इसे फेस पैक को अच्छे से चेहरे पर लगाकर 20 मिनट बाद चेहरा धो लें. चावल स्किन को साफ करता है, तो वहीं शहद से चेहरे को एंटीबैक्टीरियल गुण मिलते हैं, दूध स्किन को क्लेंज करता है और ओट्स एक्सेस ऑयल को हटाने में मददगार है. 


चावल का आटा और एलोवेरा 


बराबर मात्रा में चावल का आटा, एलोवेरा जैल और शहद (Honey) मिलाकर फेस पैक तैयार करें. इस फेस पैक को चेहरे पर लगाएं और 20 से 25 मिनट रखने के बाद हल्के हाथों से रगड़ते हुए छुड़ा लें. यह चेहरे के दाग-धब्बों को हल्का करेगा और त्वचा की अशुद्धियां भी दूर हो जाएंगी. 


चावल का आटा और हल्दी 

औषधीय गुणों से भरपूर हल्दी (Turmeric) चेहरे पर नजर आने वाली झाइयों को हल्का करने में मदद करती है. एक कटोरी लें और उसमें एक चम्मच चावल का आटा, 2 चम्मच ताजा मलाई या क्रीम और दो चुटकी हल्दी मिला लें. फेस पैक बनाएं और इसे चेहरे पर लगा लें. 15 से 20 मिनट इस फेस पैक को लगाए रखने के बाद धो लें. हफ्ते में 1-2 बार यह फेस पैक बनाकर लगाया जा सकता है. 

चाहती हैं सुबह उठते ही निखरी और खिलखिलाती नजर आए त्वचा, तो डाइट में शामिल कर लीजिए ये 5 चीजें 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.