इस एक लड्डू को खाने से दिन भर रहेंगे एनर्जेटिक, यहां जानिए बनाने की विधि

Dry Fruits Laddu Benefits: कई तरह के ड्राई फ्रूट्स का फायदा एक साथ लेने के लिए ऐसे लड्‌डू बनाकर खाना चाहिए.

इस एक लड्डू को खाने से दिन भर रहेंगे एनर्जेटिक, यहां जानिए बनाने की विधि

डाइट में ड्राई फ्रूट्स शामिल करने से आप एनर्जेटिक रहते हैं.

Dry Fruits Laddu Benefits: ड्राइ फ्रूट्स (Dry Fruits) से हेल्थ को कई फायदे होते हैं. ये टेस्टी होने के साथ अच्छी सेहत के लिए किसी वरदान से कम नहीं होते. कई बार बहुत तरह के ड्राई फ्रूट्स एक साथ खाना मुश्किल होता है ऐसे में इनके लड्‌डू बनाकर खाया जा सकता है. लड्‌डू बनाने से इनके टेस्ट के साथ गुणों (Benefits of dry Fruits Laddu) में भी इजाफा होता है. आइए जानते हैं ड्राई फ्रूट्स लड्‌डू बनाने का तरीका (Recipe of dry Fruits Laddu) और इसके फायदे.

ड्राई फ्रूट्स से सेहत को फायदा | Health benefits of Dry Fruits

ड्राई फ्रूट्स न्यूट्रिएंट्स से भरपूर होते हैं. डाइट में ड्राई फ्रूट्स शामिल करने से आप एनर्जेटिक रहते हैं. ये हेल्दी फैट से भरपूर होते हैं जो इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाते हैं. इनमें मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट टॉक्सिन को बॉडी से बाहर निकालने में मदद करते हैं. इन्हें खाने से बॉडी में खुश रहने वाले हार्मोंस रिलीज होते हैं जिससे मूड अच्छा रहता है.

ड्राई फ्रूट्स लड्‌डू बनाने की सामग्री | Ingredients for laddu

सामग्री- एक कप बादाम, एक कप काजू, आधा कप पिस्ता, 2 चम्मच खरबूज के बीज, बीज निकाले हुए खजूर, इलायची और आधा चम्मच घी.

ड्राई फ्रूट्स लड्डू बनाने की रेसिपी | Dry Fruits Laddu Recipe

ड्राई फ्रूट्स के लड्‌डू बनाने के लिए सबसे पहले सभी तरह के ड्राई फ्रूट्स को छोटे छोटे टुकड़ों में काट लें. उन्हें मिक्सी में दरादरा पीस भी सकते हैं. आंच पर पैन गर्म कर उसमें घी डालें. घी के गर्म हो जाने पर कटे हुए ड्राई फ्रूट्स को रोस्ट करें. मध्यम आंच पर तब तक रोस्ट करें जब तक उनसे महक न आने लगे. बिना बीज वाले खजूर को थोड़े से गर्म पानी की मदद से मिक्सी में पीस लें. पीसे हुए खजूर को अलग कडाही में पका लें. रोस्ट ड्राई फ्रूट्स और खजूर में इलायची पाउडर डाल कर अच्छी तरह से मिलाएं और लड्‌डू का आकार दें.

ऐसे करें स्टोर

इन लड्‌डूओं को बनाकर दो माह तक स्टोर करके रखा जा सकता है. इसके लिए एयर टाइट कंटेनर को अच्छी तरह साफ कर धूप में सुखा लीजिए. इस डब्बे में लड्‌डू स्टोर कर रखें और हर दिन सुबह नाश्ते के समय एक लड्‌डू खाएं. यह लड्‌डू आपको दिन भर एनर्जी से भरपूर रखेगा.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.