विज्ञापन

क्या आप भी पीते हैं कच्चा दूध, जानिए इसके फायदे और नुकसान

Raw milk : कुछ लोग दूध कच्चा ही पीते हैं. ऐसे में सवाल ये उठता है कि ये हेल्थ के लिए अच्छा है कि खराब.

क्या आप भी पीते हैं कच्चा दूध, जानिए इसके फायदे और नुकसान
कच्चा दूध उबले हुए दूध की तुलना में जल्दी पच जाता है. इसका सेवन करने से एलर्जी और एसिडिटी आदि की समस्या में बहुत फायदा मिलता है. 

Raw milk drinking benefits : दूध एक पौष्टिक भोजन है जो प्रोटीन, विटामिन, खनिज और फैटी एसिड प्रदान करता है. यही वजह है कि हेल्थ एक्सपर्ट इसको डाइट में शामिल करने पर जोर देते हैं. इसके सेवन से आपकी हड्डियां और मसल्स मजबूत होते हैं. साथ ही आपके ब्रेन की फंक्शिनिंग में भी सुधार करता है. कुछ लोग दूध कच्चा ही (raw milk side effects) पीते हैं. ऐसे में सवाल ये उठता है कि ये हेल्थ के लिए अच्छा है कि खराब (is it raw milk healthy)?

कच्चा दूध पीने के क्या हैं फायदे - What are the benefits of drinking raw milk

सबसे पहले शुरूआत इसके फायदों से करते हैं. दूध में इम्युनोग्लोबुलिन, लाइसोजाइम और लैक्टोपरोक्सीडेज जैसे रोगाणुरोधी तत्व प्रचुर मात्रा में होते हैं, जो हानिकारक रोगाणुओं को नियंत्रित करते हैं और दूध को खराब होने से बचाते हैं. दूसरा, कच्चे दूध को अस्थमा, एक्जिमा और एलर्जी के कम जोखिम से जोड़ा गया है.

 कई शोध और अध्ययन इस बात की पुष्टि करते हैं कि कच्चे दूध में गर्म या उबाले गए दूध से ज्यादा पोषक तत्व और गुण होते हैं. कच्चा दूध उबले हुए दूध की तुलना में जल्दी पच जाता है. इसका सेवन करने से एलर्जी और एसिडिटी आदि की समस्या में बहुत फायदा मिलता है. 

इन 5 फूड में होते हैं डाइट्री फाइबर, जरूर शामिल करें डाइट में

कच्चा दूध पीने के क्या हैं नुकसान - What are the disadvantages of drinking raw milk

सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रीवेंशन के अनुसार कच्चे दूध में लिस्टेरिया, साल्मोनेला, ई. कोली जैसे हानिकारक बैक्टरिया पाए जाते हैं, ऐसे में इसका सेवन कई बीमारियों का कारण बन सकता है.

उल्टी, बुखार ,पेट खराब , थकान , ये कुछ ऐसे सिम्पटम्स (Symptoms) हैं जो कच्चे दूध को पीने से आपको हो सकते हैं. और अगर इसे नियमित रूप से इस्तेमाल में लाया जाए तो डिहाइड्रेशन, यहां तक कि किसी की जान भी जा सकती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

गर्मियों में भी फटने लगी हैं एड़ियां, तो जानिए इसका कारण और घरेलू उपचार

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
बगैर ट्यूशन के भी क्लास में फर्स्ट आ सकता है बच्चा, बस आपको फॉलो करने होगे ये पेरेंटिंग टिप्स
क्या आप भी पीते हैं कच्चा दूध, जानिए इसके फायदे और नुकसान
कब्ज से सबसे जल्दी राहत दिलाता है यह एक नुस्खा, रात में इस तरह आजमाएंगे तो अगली सुबह पेट हो जाएगा साफ 
Next Article
कब्ज से सबसे जल्दी राहत दिलाता है यह एक नुस्खा, रात में इस तरह आजमाएंगे तो अगली सुबह पेट हो जाएगा साफ 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com