विज्ञापन
Story ProgressBack

इन 5 फूड में होते हैं डाइट्री फाइबर, जरूर शामिल करें डाइट में

यू.एस. आहार संबंधी दिशा-निर्देशों में 31 से 50 वर्ष की आयु की महिलाओं के लिए प्रतिदिन 25 ग्राम (जी) और उसी आयु के पुरुषों के लिए प्रतिदिन 31 ग्राम फाइबर के सेवन करने की बात कही गई है.

Read Time: 3 mins
इन 5 फूड में होते हैं डाइट्री फाइबर, जरूर शामिल करें डाइट में
सोल्यूबल फाइबर से भरपूर ओट्स को अक्सर ही वेट लॉस डाइट का हिस्सा बनाया जाता है.

Dietary fibre : फाइबर से भरपूर आहार खाना आपके पाचन तंत्र को सहारा देने और सब कुछ सुचारू रूप से चलाने का एक शानदार तरीका है. लेकिन रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्रों (Centers for Disease Control and Prevention) के अनुसार फाइबर के कई अन्य स्वास्थ्य लाभ हैं, जैसे आपके हृदय की रक्षा करना, मधुमेह को रोकना और हृदय रोग के जोखिम को कम करना.  यू.एस. आहार संबंधी दिशा-निर्देशों में 31 से 50 वर्ष की आयु की महिलाओं के लिए प्रतिदिन 25 ग्राम (जी) और उसी आयु के पुरुषों के लिए प्रतिदिन 31 ग्राम फाइबर के सेवन करने की बात कही गई है. ऐसे में आपको अपनी डाइट में डाइट्री रिच फाइबर जरूर शामिल कर लेना चाहिए. इसके लिए हम यहां पर कुछ फूड्स की लिस्ट दे रहे हैं जो फाइबर रिच होते हैं.

7 दिन का ये वॉकिंग प्लान करें ट्राई, तेजी से गलेगी पेट की चर्बी, बॉडी आ जाएगी शेप में

फाइबर रिच फूड

हरी मटर

दिखने में छोटी मटर में फाइबर की मात्रा बहुत ज़्यादा होती है - यू.एस. डिपार्टमेंट ऑफ़ एग्रीकल्चर (USDA) के अनुसार, प्रति ½ कप लगभग 4 ग्राम, जो दैनिक मूल्य (DV) का 14 प्रतिशत है.

एवोकाडो

एक एवोकाडो के आधे हिस्से में लगभग 5 ग्राम फाइबर होता है, और यह USDA के अनुसार आपके DV का 18 प्रतिशत है. ऐसे में आप एवोकाडो भी खा सकते हैं. 

ओट्स 

सोल्यूबल फाइबर से भरपूर ओट्स को अक्सर ही वेट लॉस डाइट का हिस्सा बनाया जाता है. इससे ना सिर्फ वजन घटाने में मदद मिलती है बल्कि ब्लड शुगर लेवल्स कंट्रोल में रहते हैं कॉलेस्ट्रोल भी नियंत्रित रहता है. आप इसको भी शामिल कर सकते हैं डाइट में. 

चिया बीज

अपने भोजन में अधिक फाइबर मिलाने का एक सरल तरीका चाहते हैं? तो चिया बीज पर विचार कर सकते हैं. यह बहुत ही हेल्दी होते हैं. इससे आपको कई फायदे मिलेंगे.

रस्पबेरी

हार्वर्ड हेल्थ पब्लिशिंग के अनुसार, बेरीज पोषण के मामले में सुपरस्टार हैं - इनमें न केवल एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो सूजन को रोकने के लिए फायदेमंद हो सकते हैं, बल्कि ये फाइबर से भी भरपूर होते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.


 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बिना किसी शोर के कानों में गूंजती है आवाज, दर्द भी रहता है बना, बड़ी बीमारी का हो सकता है संकेत !
इन 5 फूड में होते हैं डाइट्री फाइबर, जरूर शामिल करें डाइट में
गर्मियों में पार्लर जैसा ग्लो चाहिए तो घर पर ही लगाएं ये खास चीजें, चांद की तरह चमक उठेगा चेहरा
Next Article
गर्मियों में पार्लर जैसा ग्लो चाहिए तो घर पर ही लगाएं ये खास चीजें, चांद की तरह चमक उठेगा चेहरा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;