विज्ञापन

रामा या श्यामा तुलसी किससे सर्दी में चाय बनाना है फायदेमंद, बदलते मौसम में अब इन पत्तियों को डालकर लें चुस्कियां

Tulsi ke patte ke fayde : तुलसी के पत्ते आपको कई बीमारियों से बचाते हैं. पर क्या आप जानते हैं कि रामा या श्यामा कौन सी तुलसी के पत्तों की चाय है फायदेमंद.

रामा या श्यामा तुलसी किससे सर्दी में चाय बनाना है फायदेमंद, बदलते मौसम में अब इन पत्तियों को डालकर लें चुस्कियां
Tulsi Benefits : तुलसी के पत्तों के फायदे.

Rama or Shyama best Tulsi for Tea: तुलसी के पौधे का न केवल धार्मिक महत्व होता है, बल्कि यह औषधि के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है और घरों में लगने वाली तुलसी से तरह-तरह की चीजें भी बनाई जाती है. उन्हीं में से एक है तुलसी की चाय (Tulsi Tea), जिसे अधिकतर लोग पीते हैं, क्योंकि इससे सेहत को कई बेनिफिट्स मिलते हैं. वैसे तो भारत में तुलसी की पांच प्रजातियां पाई जाती है, जिसमें रामा तुलसी (Rama Tulsi), श्याम तुलसी (Shyama Tulsi), विष्णु तुलसी, वन, तुलसी और नींबू तुलसी पाई जाती है. लेकिन घरों में आमतौर पर रामा या श्यामा तुलसी लगाई जाती है और इसी का ही इस्तेमाल चाय में किया जाता है. लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि चाय बनाने के लिए कौन सी तुलसी (benefits of Rama and Shyama Tulsi) के पत्तों का इस्तेमाल करना चाहिए, जो सेहत के लिए फायदेमंद हो.

नारियल तेल में ये 2 चीजें मिलाकर चेहरे पर लगा लें, हफ्तेभर में गायब हो जाएंगी झुर्रियां



रामा और श्यामा तुलसी में अंतर


घरों में आमतौर पर रामा और श्यामा तुलसी लगाई जाती है. राम तुलसी हरे पत्तों वाली होती है, जबकि श्यामा तुलसी के पत्ते बैंगनी और गहरे रंग के होते हैं. सेहत के लिहाज से श्यामा तुलसी में कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर में गर्माहट पैदा कर सकते हैं. इसमें एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा ज्यादा होती है, जो पाचन तंत्र के लिए भी हानिकारक हो सकती है. खासकर गर्मियों के मौसम में इसका इस्तेमाल करने से बचना चाहिए, लेकिन श्यामा तुलसी में कुछ ऐसे गुण पाए जाते हैं, जो स्किन एलर्जी और इंफ्लेमेशन को कम करते हैं. ऐसे में इस तुलसी के तेल का इस्तेमाल कई दवाइयों में किया जाता है.

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock


चाय में करें इस तुलसी का इस्तेमाल


अब बात आती है कि चाय बनाते समय हमें किस तुलसी का इस्तेमाल करना चाहिए? तो हेल्थ एक्सपर्ट्स का मानना है कि तुलसी की चाय बनाने के लिए रामा तुलसी का उपयोग किया जाना चाहिए, क्योंकि इससे स्वास्थ्य को कई लाभ पहुंचाते हैं और इसके कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होते हैं. रामा तुलसी को सर्वरोग निवारणी भी कहा जाता है, जिसका अर्थ होता है हर रोग को ठीक करने की क्षमता रखने वाला. आप रामा तुलसी के पत्तों को पानी में उबालकर ऐसे ही पी सकते हैं या चाय पत्ती और दूध डालकर इसकी चाय भी बना सकते हैं. दूसरी तरफ श्यामा तुलसी का इस्तेमाल भी औषधि रूप में किया जाता है, इस तुलसी के तेल का इस्तेमाल स्किन डिजीज को कम करने में होता है. 

Pitru Paksha 2024: पितृपक्ष पर किस दिन पड़ रहा है कौन सा श्राद्ध?

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
World Bamboo Day 2024: आज विश्व बांस दिवस के दिन जानिए बैंबू शूट्स खाने के फायदे 
रामा या श्यामा तुलसी किससे सर्दी में चाय बनाना है फायदेमंद, बदलते मौसम में अब इन पत्तियों को डालकर लें चुस्कियां
चेहरे पर निकले पिंपल्स को रातोंरात कम कर सकती हैं घर की ये 6 चीजें, चेहरा बेदाग नजर आने लगेगा
Next Article
चेहरे पर निकले पिंपल्स को रातोंरात कम कर सकती हैं घर की ये 6 चीजें, चेहरा बेदाग नजर आने लगेगा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com