चेहरे से हटाने हैं दाग-धब्बे तो बस लगा लीजिए इस एक सब्जी का रस, साफ और निखरी हुई स्किन आने लगेगी नजर 

Spotless Skin: स्किन से जुड़ी कई समस्याओं का रामबाण इलाज है इस एक सब्जी का जूस. इस्तेमाल करने में है आसान और असर भी दिखता है दमदार. 

चेहरे से हटाने हैं दाग-धब्बे तो बस लगा लीजिए इस एक सब्जी का रस, साफ और निखरी हुई स्किन आने लगेगी नजर 

Dark Spots Home Remedies: इस तरह निखरा और चमकदार नजर आएगा चेहरा. 

खास बातें

  • इस तरह दूर होंगे दाग-धब्बे.
  • यह नुस्खा आएगा काम.
  • त्वचा बनेगी चमकदार.

Skin Care: रसोई को यूं ही खजाना नहीं कहा जाता बल्कि यह सचमुच खजाने का पिटारा होती है. त्वचा से जुड़ी दिक्कतों का कोई ना कोई नुस्खा हमारी रसोई में जरूर छुपा हुआ होता है. अब आलू को ही देख लीजिए. सब्जियों में आलू का बिल्कुल वैसा ही औहदा है जैसे फलों में आम का है. आलू को हर दूसरी सब्जी के साथ खाने में तो मजा आता ही है लेकिन इसका रस भी कुछ कम फायदेमंद नहीं है. झाइयों, दाग-धब्बों (Dark Spots) और टैनिंग को दूर करने में आलू का इस्तेमाल बेहद फायदेमंद साबित होता है. यहां जानिए चेहरे से गहरे धब्बों को हटाने में आलू का रस (Potato Juice) कैसे लगाया जाता है. 

इन 3 गलतियों के कारण झड़ने लगते हैं पुरुषों के बाल, Hair Fall होते-होते दिखने लगता है गंजापन

bhft82bg


चेहरे से दाग-धब्बे दूर करने के लिए आलू का रस | Potato Juice To Remove Dark Spots 

आलू में जिंक, आयरन, प्रोटीन और एजेलिक एसिड होता है जोकि दाग-धब्बों हो हटाने और स्किन के टेक्सचर को बेहतर बनाने वाले तत्व हैं. आलू एक नेचुरल ब्लीचिंग इंग्रीडिएंट है जो त्वचा से धब्बों को हल्का कर देता है. इसके सही तरह से इस्तेमाल के लिए सबसे पहले एक आलू लें और उसे घिस लें. आलू घिसने के बाद उसे हाथों से दबाएं और निचौड़कर उसमें से रस निकाल लें. इस रस को चेहरे पर सीधा लगाया जा सकता है या फिर इसमें नींबू के रस की कुछ बूंदे मिला लें. इस रस को चेहरे पर लगाएं और 10 से 15 मिनट लगाए रखने के बाद चेहरा ठंडे पानी से धो लें. त्वचा मुलायम भी नजर आएगी और उसपर निखार (Glow) भी दिखने लगेगा. हफ्ते में 3 से 4 बार इसका इस्तेमाल करें. इस घरेलू उपाय से धब्बे हल्के पड़ते हुए नजर आने लगेंगे. 

लगाएं हल्दी के साथ 

आलू के रस में हल्दी (Turmeric) मिलाकर भी चेहरे पर लगाई जा सकती है. इससे धब्बे हटाने में इसका असर तेज हो जाता है. एक कटोरी में आलू का रस लेकर उसमें 2 चुटकी हल्दी मिला लें. अच्छे से मिलाने के बाद इस रस को पूरे चेहरे पर 10 मिनट लगाकर रखने के बाद धो लें. डार्क सर्कल्स पर भी यह मिश्रण अच्छा असर दिखाता है. हालांकि, सेंसिटिव स्किन पर आलू के रस के इस्तेमाल से पहले पैच टेस्ट करना ना भूलें. 

4i9n69j

ऐसे भी लगा सकते हैं 


आलू को घिसकर रस निकालने का समय ना हो तो आप आलू के स्लाइसेस का कुछ इस तरह से भी इस्तेमाल कर सकते हैं. एक आलू के जरूरत के अनुसार स्लाइसेस करें और उन्हें फ्रिज में रख लें. आलू के इन टुकड़ों को कुछ देर चेहरे के धब्बों पर लगाकर रखा जा सकता है. आंखों के आस-पास काले घेरों (Dark Circles) के लिए यह नुस्खा और भी ज्यादा अच्छा है. 

sleeplessness dark circles

Photo Credit: iStock

चेहरे की झाइयां कम करने में बेहद असरदार साबित होती हैं रसोई की ये 5 चीजें, हो सकती है Pigmentation हल्की

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.