विज्ञापन
This Article is From Jan 20, 2023

इन 3 गलतियों के कारण झड़ने लगते हैं पुरुषों के बाल, Hair Fall होते-होते दिखने लगता है गंजापन

Hair Fall In Men: ऐसे कई कारण हैं जो पुरुषों में बालों के झड़ने का कारण बनते हैं. अगर समय रहते ना दिया गया ध्यान तो सिर पर बाल होने लगेंगे लगातार कम. 

इन 3 गलतियों के कारण झड़ने लगते हैं पुरुषों के बाल, Hair Fall होते-होते दिखने लगता है गंजापन
Hair Fall Causes In Men: पुरुषों की ये गलतियां बनती हैं गंजेपन की वजह. 

Men's Health: बालों का झड़ना ऐसी समस्या है जिससे महिलाएं ही नहीं बल्कि पुरुष भी परेशान रहते हैं. लेकिन, जहां महिलाएं अपने बालों की देखरेख में लग जाती हैं वहीं पुरुष बालों को उनके हाल पर ही छोड़ देते हैं जिसका नतीजा यह निकलता है कि सिर पर बाल बचते ही नहीं हैं. अगर आप उन पुरुषों की गिनती में आते हैं जिनके बाल तेजी से गिरने लगे हैं तो हो सकता है आप भी बाल झड़ने (Hair Fall) का कारण बनने वाले काम कर रहें हों. ये वे आम गलतियां (Mistakes) हैं जिनकी वजह से हेयर डैमेज होता है और बालों के झड़ने की गति बढ़ जाती है. 

चेहरे की झाइयां कम करने में बेहद असरदार साबित होती हैं रसोई की ये 5 चीजें, हो सकती है Pigmentation हल्की

पुरुषों में बाल झड़ने का कारण बनने वाली गलतियां | Mistakes That Cause Hair Fall In Men 

स्कैल्प साफ ना करना 


कई बार लड़कों का मजाक उड़ाते हुए कहा जाता है कि ये तो एक साबुन से ही हाथ, मुंह, पैर और बाल सब धो लेते हैं. लेकिन, असल में यह बड़ी गलती भी साबित होती है. सही तरह से शैंपू से बाल ना धोने पर स्कैल्प की सफाई नहीं हो पाती. स्कैल्प पर खुजली, डैंड्रफ Dandruff) और बिल्ड-अप जमने लगता है और बालों को बहुत ज्यादा ऑयली या स्कैल्प को बहुत ज्यादा ड्राई बना देता है जिससे बाल झड़ना शुरू हो जाते हैं. 

uem5tkr8

Photo Credit: iStock

रोज सिर धोना 


रोज-रोज सिर धोने (Hair Wash) का अर्थ है कि बालों पर रोजाना शैंपू या फिर साबुन का इस्तेमाल करना. पुरुषों के बाल छोटे होते हैं तो उन्हें लगता है जब नहा ही रहे हैं तो बालों को भी धो ही लेते हैं. लेकिन, ऐसा करने पर बालों के नेचुरल ऑयल्स खत्म हो जाते हैं जिससे बाल सूखकर बिना पोषण के टूटना शुरू कर देते हैं. इसीलिए बालों को 2 से 3 दिनों के अंतराल पर धोना ठीक रहता है. 

hair wash generic
स्टाइलिंग प्रोडक्ट्स


महिलाओं से ज्यादा पुरुष स्टाइलिंग प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं. बालों को सेट करने के लिए जैल या हेयर मूस लगाना उनके हेयर केयर रूटीन (Hair Care Routine) और कई हद तक जीवनशैली का हिस्सा बन जाता है. इन स्टाइलिंग प्रोडक्ट्स में फ्रेग्रेंस और केमिकल अत्यधिक मात्रा में होते हैं और ये बालों को सख्त भी बना देते हैं. स्कैल्प पर जो गंदगी जमती है और बिल्ड अप नजर आता है वो भी बालों को नुकसान पहुंचाता है. ऐसे में कोशिश करें कि बालों को कम से कम प्रोडक्ट से स्टाइल करें और जब जरूरत ना हो तो कुछ ना लगाएं. 

b24tl3t8

डायबिटीज में इस आटे की रोटियां खून से सोख लेती हैं शुगर, Blood Sugar Level कम होने में दिखता है अच्छा असर 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Hindi Diwas 2024 : हिन्दी दिवस से जुड़ी ये 8 इंट्रेस्टिंग फैक्ट्स नहीं होगा पता, जानिए यहां
इन 3 गलतियों के कारण झड़ने लगते हैं पुरुषों के बाल, Hair Fall होते-होते दिखने लगता है गंजापन
स्कैल्प पर फंगल इंफेक्शन से जम गया है डैंड्रफ तो यह तरीका आएगा काम, सिर की हो जाएगी अच्छी सफाई
Next Article
स्कैल्प पर फंगल इंफेक्शन से जम गया है डैंड्रफ तो यह तरीका आएगा काम, सिर की हो जाएगी अच्छी सफाई
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com