विज्ञापन

बादाम खाते हैं तो आज से ये वाली सफेद चीज खाना शुरू कर दें, शरीर होगा मजबूत, बढ़ेगा खून

Most Powerful Dry Fruit : अगर आप मजबूत बॉडी चाहते हैं और साथ ही शरीर में खून भी बढ़ाना चाहते हैं तो आपको इस मेवे को अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए.

बादाम खाते हैं तो आज से ये वाली सफेद चीज खाना शुरू कर दें, शरीर होगा मजबूत, बढ़ेगा खून
एक महीने तक चार से पांच रात भर भिगोकर सुबह खाएं.

Chilgoza Health Benefits: अक्सर कहा जाता है कि शरीर को मजबूत करने के लिए मेवा खाना चाहिए. खासकर काजू बादाम के बारे में कहा जाता है कि इनको खाने से शरीर को मजबूती मिलती है और खून बढ़ता है. लेकिन कई बार बादाम (Almonds) और काजू खाने के बाद भी कुछ लोगों की सेहत नहीं बन पाती. ऐसे में आपको बादाम पर फोकस करने की बजाय कुछ ऐसी चीज खानी चाहिए जो आपकी सेहत (Health) को शानदार बना सके. ऐसे में पाइन नट्स (pine nut)यानी चिलगोजा बहुत काम की चीज साबित होता है. जी हां चिलगोजा भी एक शानदार मेवा है जिसके बारे में कम ही लोग जानते हैं. कहा जाता है कि ताकत और मजबूती के मामले में चिलगोजा बादाम से भी ज्यादा कारगर साबित होता है. चलिए आज जानते हैं कि चिलगोजा मजबूती और खून बढ़ाने में कैसे मदद करता है और किस तरह खाने में लेना चाहिए. यहां जानिए एक्सपर्ट का इस बारे में क्या कहना है और चिलगोजा किस-किस तरह से स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद साबित होता है.

बच्चे के PTM में जा रहे हैं तो टीचर से ये 5 सवाल जरूर पूछें, पता चल जाएगा कैसा स्टूडेंट है आपका लाडला

पोषण की खान है चिलगोजा  | Chilgoza is good for healthy body


चिलगोजा पोषक तत्वों के मामले में बादाम से कहीं आगे है. इसमें ढेर सारा प्रोटीन, जिंक, पोटेशियम, मैग्नीशियम. आयरन, फास्फोरस और जिंक होता है. जो लोग शरीर को मजबूत करना चाहते हैं, उनको ढेर सारे प्रोटीन की जरूरत होती है और इस मामले में चिलगोजा बेस्ट है.चिलगोजा आयरन की भी खान है,इसके सेवन से आपके शरीर में रेड ब्लड सेल्स बढ़ेंगे और मसल्स को भी ताकत मिलेगी. चिलगोज़ा हड्डियों को भी मजबूत करता है. इसे खाने से शरीर की स्टेबिलिटी बढ़ती है.

Latest and Breaking News on NDTV



इस तरह खाइए चिलगोजा, मिलेंगे कई फायदे | Eat chilgoza you will get these benefits


अगर आप एक महीने तक चार से पांच चिलगोजे रात भर भिगोकर सुबह खाएं तो आपको ढेर सारे फायदे मिलेंगे. अगर आप चिलगोजे को भिगोकर नहीं खाते तो इसे कच्चा ही छीलकर खा सकते हैं. आप इसे सलाद में डालकर खा सकते हैं और इसे भूनकर भी खाया जा सकता है. कई लोग चिलगोजे की दाल भी बनकर खाते हैं. इससे आपको दिन भर की एनर्जी तो मिलेगी ही, साथ ही आपको हेल्दी फैट भी मिलेगा. इससे इम्यून सिस्टम मजबूत होगा. चिलगोजा त्वचा और बालों के लिए भी काफी अच्छा होता है.इसे खाने से दिमाग भी एक्टिव रहता है और तनाव में कमी आती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Teacher's Day 2024: शिक्षक दिवस पर पढ़ें डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन के ये 10 अनमोल वचन, मिलेगी जीवन से जुड़ी सीख 
बादाम खाते हैं तो आज से ये वाली सफेद चीज खाना शुरू कर दें, शरीर होगा मजबूत, बढ़ेगा खून
विटामिन बी 12 की कमी की ये फूड्स कर देंगे भरपाई, आज ही एड कर लीजिए डाइट में शामिल
Next Article
विटामिन बी 12 की कमी की ये फूड्स कर देंगे भरपाई, आज ही एड कर लीजिए डाइट में शामिल
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com