पीठ पर निकलने वाली फुंसियों से पाना चाहते हैं छुटकारा तो ये 4 उपाय कर लें ट्राई, Pimples हो जाएंगे दूर 

Pimples Home Remedies: मुंहासे चाहे चेहरे के हों या पीठ और कंधे पर, उन्हें जल्द से जल्द ट्रीट करना जरूरी होता है. ये 4 घरेलू उपाय इन फुंसियों को दूर करने में आपकी मदद करेंगे.

पीठ पर निकलने वाली फुंसियों से पाना चाहते हैं छुटकारा तो ये 4 उपाय कर लें ट्राई, Pimples हो जाएंगे दूर 

Pimples on Back: पीठ और कंधे के पिंपल्स को दूर करते हैं ये नुस्खे.

Home Remedies: फोड़े-फुंसियां सिर्फ चेहरे पर ही नहीं बल्कि शरीर के अलग-अलग हिस्सों पर निकल सकते हैं. चेहरे के पिंपल्स से तो जल्द से जल्द छुटकारा पाने की कोशिशें की जाने लगती हैं लेकिन अक्सर पीठ या कंधों पर होने वाले एक्ने पर किसी का ध्यान नहीं जाता. पीठ और कंधों पर निकलने वाले दानों को भी सावधानी से ट्रीट करना चाहिए. हर समय बाल पीछे रखने, धूप, गर्मी, पसीने, टाइट कपड़े पहनने, मेडिकेशन के चलते, तनाव और हार्मोन्स में बदलाव आदि के कारण पीठ पर दाने (Bacne) हो जाते हैं. आइए हम आपको ऐसे घरेलू नुस्खे बता रहे हैं, जो दादी-नानी के समय से चले आ रहे हैं और समस्या को आराम देने में सहायक हैं. 


पीठ के पिंपल्स दूर करने के घरेलू उपाय | Pimples on Back Home Remedies 


  
एलोवेरा जेल 

एलोवेरा जेल के ठंडक पहुंचाने वाले गुण पीठ के मुंहासों (Pimples) को ठीक करने में कारगर होते हैं. एक एलोवेरा की पत्ती को तोड़कर चम्मच से कटोरी में उसका जेल निकाल लें. अब इस जेल को एक घंटा फ्रिज में रखकर ठंडा करने के बाद पीठ और कंधे पर जहां-जहां मुंहासे निकले हैं वहां लगा लें. 20-25 मिनट रखने के बाद पानी से धो लें. 

दालचीनी और शहद 

शहद (Honey) और दालचीनी से बना पैक (Pack) एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर होता है और मुंहासों पर बेहतरीन असर दिखाता है. इस पैक को बनाने के लिए 1 चम्मच शहद में एक चम्मच दालचीनी का पाउडर मिलाकर पेस्ट तैयार करें. दानों वाली जगह पर 15 मिनट लगाए रखने के बाद धो लें. दालचीनी के इस्तेमाल से पहले हाथ पर लगाकर पैच टेस्ट जरूर करें. 

दूध और शहद 

एक कटोरी में दूध लें और लगभग 3 चम्मच शहद डालें. अब इस मिश्रण को अच्छे से मिलाने के बाद पीठ पर रुई से लगाना शुरू करें. दानों पर लगाने के 10 मिनट के बाद गुनगुने पानी से स्किन को धो लें. इस उपाय को आप हफ्ते में 2-3 बार अपना सकते हैं. 

ग्रीन टी 

पीठ और कंधे के एक्ने को ग्रीन टी (Green Tea) नेचुरल तरीके से ट्रीट करती है. इसके इस्तेमाल के लिए एक कप में ग्रीन टी को बना कर छान लें. अब इसमें रुई डुबाकर स्किन पर लगाएं और 10 मिनट रखने के बाद धो लें. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

मुंबई : बॉलीवुड अभिनेत्री जैकलीन फर्नांडीज का दिखा दिलकश अंदाज

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com