बवासीर और फिशर की बीमारी में खाना शुरू कर दें ये फूड, बिना surgery के दूर हो जाएगा दर्द!

Ayurvedic Medicine For Piles : क्या आप बवासीर और फिशर के दर्द से परेशान हैं और सर्जरी करवाने का सोच रहे हैं, तो आज से अपनी डाइट में यह चीज शामिल कर दें. फिर बिना सर्जरी के ही आपको मिल जाएगी दर्द से मुक्ति.

बवासीर और फिशर की बीमारी में खाना शुरू कर दें ये फूड, बिना surgery के दूर हो जाएगा दर्द!

Piles treatment : बगैर सर्जरी आखिर घर पर आप इसका इलाज ऐसे कर सकते हैं.

Piles treatment without surgery : लगातार बिगड़ती लाइफस्टाइल के चलते बवासीर और एनल फिशर की समस्याएं लोगों में ज्यादा देखने को मिल रही हैं.  ज्यादा फास्ट फूड खाने, कम पानी पीने और जरूरत से कम फाइबर लेना बवासीर और एनल फिशर (Anal fisher) की परेशानी के  कुछ मुख्य कारण होते हैं. इसके अलावा खराब डाइजेशन, नींद पूरी ना होना भी  इसकी वजह हो सकती हैं.  बवासीर में दर्द (piles pain) बहुत ज्यादा होता है. तो आज हम इस खबर में बवासीर की बीमारी की बात करेंगे और बताएंगे कि बगैर सर्जरी आखिर घर पर आप इसका इलाज (piles treatment at home)  कैसे कर सकते हैं.

बवासीर दूर करने के घरेलू उपाय  |  Home remedies to get rid of piles

क्या होता है पाइल्स (Piles)

पाइल्स या बवासीर इन दिनों एक आम बीमारी हो गई है. यह गुदा से जुडी  एक एक ऐसी बीमारी है जिसे लोग अक्सर छुपाने की कोशिश करते हैं या फिर इसके बारे में बात करने से शर्माते हैं. यही वजह है कि समय से ये  बीमारी बाहर नहीं आती और आगे चलकर बेहद खतरनाक हो जाती है. इस बीमारी में गुदा के बाहर या अंदर मस्से जैसी गांठ बन जाती है और मलत्याग के दौरान दर्द महसूस होता है. कई बार तो दर्द के साथ खून भी आता है. एनल फिशर (Anal Fissure) इसी पाइल्स का गंभीर स्वरुप है.  विशेषज्ञों की मानें तो पाइल्स की मुख्य वजह कब्ज होती है. तो चलिए जानते हैं कि इसका इलाज क्या है. 

दूध करता है मदद 

बवासीर की परेशानी अगर समय रहते शुरुआती दौर में पता चल जाए तो इस दौरान दूध इसका एक कारगर इलाज साबित हो सकता है.  इसलिए आपको सोते समय एक गिलास गर्म दूध में एक चम्मच गाय का घी मिलाकर पीना चाहिए. ऐसा करने से कब्ज की समस्या से छुटकारा मिल सकता है.

गाय का घी हो सकता है फायदेमंद

पेट या डाइजेशन से जुड़ी समस्या में गाय का घी बेहद असरदार इलाज होता है. इसके लिए आपको बस इतना करना होगा कि सुबह एक चम्मच गाय का घी खाली पेट गर्म पानी लेना है. ऐसा करने से कब्ज की समस्या से छुटकारा मिलता है. एक्सपर्ट्स का मानना है कि भैंस के घी का इस्तेमाल इस बीमारी के दौरान नहीं किया जाना चाहिए. यह गाय की अपेक्षा ज्यादा गाढ़ा होता है और हर कोई से पचा नहीं पाता.

काली किशमिश इलाज में कारगर 

बॉडी में फाइबर की कमी होने से भी बवासीर जैसी गंभीर समस्या पनप सकती है. इस दौरान काली किशमिश फायदेमंद साबित हो सकती है. काली किशमिश में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है जिसका सेवन करने से पाइल्स की समस्या दूर हो सकती है. किशमिश का सेवन करते वक्त इस बात का ख्याल रखें कि उसे भिगोना बेहद जरूरी है.सूखा किशमिश खाने से गैस की समस्या हो सकती है.

आंवला और मेथी के बीज हैं रामबाण 

पेट और डाइजेशन से जुड़ी समस्या में आंवला बेहद गुणकारी होता है..एक्सपर्ट्स का मानना है कि आंवले का सेवन करने या फिर उसका पाउडर बनाकर लेने से कब्ज  से राहत मिलती है. इसके अलावा मेथी के बीज भी पेट से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में मददगार साबित होते हैं. इसके लिए आपको बस इतना करना है कि एक चम्मच मेथी के बीच रात भर भिगोकर रख दें और सुबह खाली पेट उसका सेवन करें. इससे आपको अच्छे रिजल्ट मिलेंगे.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

अयोध्‍या में दीपोत्‍सव की तैयारियां जोरों पर, इस बार 17 लाख दीयों से जगमगाएगा शहर 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com