विज्ञापन

पीरियड्स में महसूस होता है दर्द तो इस एक चाय को बनाकर पी लें तुरंत, क्रैंप्स कम होने लगेंगे 

अगर आपको भी पीरियड्स के दौरान पेट में तीव्र दर्द महसूस होता है तो यहां जानिए किस तरह इन पीरियड क्रैंप्स से मिल सकता है छुटकारा. घर की ही चीजें दिखाती हैं असर. 

पीरियड्स में महसूस होता है दर्द तो इस एक चाय को बनाकर पी लें तुरंत, क्रैंप्स कम होने लगेंगे 
Period Cramps Home Remedies: इस तरह मिलेगा पीरियड्स के दर्द से छुटकारा. 

Menstrual Health: लड़कियों को हर महीने पीरियड्स से दोचार होना ही पड़ता है. पीरियड्स होने पर कुछ लड़कियों को दर्द महसूस नहीं होता लेकिन कई लड़कियां ऐसी भी हैं जिनके लिए क्रैंप्स को सहना मुश्किल हो जाता है. पीरियड्स होने पर आमतौर पर कोशिश यही की जाती है कि दर्द (Period Cramps) होने पर किसी तरह की दवाई ना खाई जाए. ऐसे में दर्द से छुटकारा पाने के लिए और राहत महसूस करने के लिए घर की उन चीजों का इस्तेमाल किया जा सकता है जो पीरियड क्रैंप्स को कम करने में असरदार होती हैं. यहां जानिए कौनसी हैं ये चीजें जो दर्द को करती हैं कम. 

धूप के कारण चेहरे का निखार हो गया है कम, तो टैनिंग हटाने के लिए लगाएं घर की ये 2 चीजें मिलाकर 

पीरियड क्रैंप्स के घरेलू उपाय | Period Cramps Home Remedies 

गर्माहट लें 

पीरियड्स में पेट के निचले हिस्से में दर्द होने लगता है. इस दर्द से राहत पाने के लिए गर्म पानी से सिंकाई की जा सकती है. गर्म पानी से सिंकाई के अलावा हीटिंग पैड का इस्तेमाल किया जा सकता है. हीटिंग पैड आप घर पर ही बना सकती हैं. हीटिंग पैड बनाने के लिए चौकोर आकार में कपड़े को काटें और तीन तरफ से सिल लें. अब बिना सिले हिस्से से कच्चे चावल को कपड़े में भरें और फिर कपड़ा सिलकर बंद कर दें. इस चावल वाले कपड़े को माइक्रोवेव में कुछ मिनट रखने के बाद बाहर निकालें. बस तैयार है आपका हीटिंग पैड. इस हीटिंग पैड को पेट पर कपड़े के ऊपर रखकर सिंकाई करें. 

अदरक की चाय 

एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर अदरक की चाय (Ginger Tea) पी जा सकती है. अदरक की चाय बनाने के लिए अदरक को छोटे टुकड़ों में काटकर एक कप पानी में डालें और उबाल लें. इस तैयार पानी को छानकर पीने पर पेट को आराम महसूस होता है. इससे क्रैंप्स कम होते हैं और पीरियड्स में अगर पेट फूल जाता है तो यह दिक्कत भी अदरक की चाय से दूर हो जाती है. 

पर्याप्त पानी पीना 

शरीर को पूरा हाइड्रेशन मिलना जरूरी होता है. अगर शरीर में पानी की कमी होने लगती है तो पीरियड्स में दर्द ज्यादा होता है. इसीलिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीते रहना जरूरी होता है. पानी के अलावा हर्बल चाय, फलों के जूस, खीरे वाला पानी या फिर नारियल पानी वगैरह पी सकते हैं. 

खाएं एंटी-इंफ्लेमेटरी फूड्स 

पीरियड्स के दौरान एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर फूड्स खाने पर दर्द कम हो सकता है. टमाटर, बेरीज, अनानास, हल्दी, लहसुन, बादाम, फैटी फिश और अखरोट खाने पर शरीर को एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण मिलते हैं जिससे दर्द कम होने लगता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
सैनिटरी नैपकिन को पैंटी पर चिपकाने का सही तरीका कम ही लोग जानते हैं, यहां जानिए कुछ कमाल के पीरियड हैक्स
पीरियड्स में महसूस होता है दर्द तो इस एक चाय को बनाकर पी लें तुरंत, क्रैंप्स कम होने लगेंगे 
अंडे में मिलाएं ये 2 चीजें और लगा लें बालों पर, रूखी और बेजान नहीं दिखेंगी जुल्फें 
Next Article
अंडे में मिलाएं ये 2 चीजें और लगा लें बालों पर, रूखी और बेजान नहीं दिखेंगी जुल्फें 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com