विज्ञापन
Story ProgressBack

पीले पड़े गए दांतों को सफेद मोतियों सा चमका देगी रसोई की यह चीज, 2 दिनों में ही दांत दिखने लगेंगे साफ 

Yellow Teeth: गंदे पीले दांतों को साफ करने में घर की ही कुछ चीजों का अच्छा असर देखने को मिलता है. इन चीजों का सही तरह से इस्तेमाल करने पर असर तेजी से नजर आता है. 

Read Time: 3 mins
पीले पड़े गए दांतों को सफेद मोतियों सा चमका देगी रसोई की यह चीज, 2 दिनों में ही दांत दिखने लगेंगे साफ 
Yellow Teeth Home Remedies: इस तरह सफेद हो जाएंगे पीले दांत. 

Teeth Whitening: पीले दांतों की दिक्कत ऐसी है जो किसी को भी और कभी भी हो सकती है. कई लोगों के दांत सही तरह से ब्रश ना करने पर पीले नजर आते हैं, कुछ लोगों के दांत उन फूड्स के कारण पीले हो जाते हैं जिनमें रंग होता है, दांतों की ऊपरी परत हटने और उम्र बढ़ने के कारण भी दांतों में पीलापन दिखने लगता है. दांत पीले (Yellow Teeth) हो जाते हैं तो उनमें से बदबू आने में देर नहीं लगती. फिर दांतों में होने वाली कैविटी अंदर-अंदर दांतों को खोखला कर देती है और आखिर में दांत टूटकर गिरना शुरू हो जाते हैं. इसीलिए जब दांतों में थोड़ा पीलापन भी दिखने लगे तो उसे साफ करने पर फोकस कर लेना चाहिए. यहां कुछ ऐसी ही चीजों का जिक्र किया जा रहा है जो दांतों के पीलेपन को दूर करने में असरदार होती हैं और पीले दांतों को सफेद (white Teeth) बना देती हैं. इनका इस्तेमाल करना भी बेहद आसान है. 

इस तेल से बालों की सफेदी हो सकती है दूर, बस मेथी के साथ मिलाकर करनी होगी बालों की मालिश 

पीले दांतों के घरेलू उपाय | Yellow Teeth Home Remedies 

सेब का सिरका 

रसोई में पड़े सेब के सिरके को आप पीले दांतों को सफेद करने में इस्तेमाल कर सकते हैं. एक कटोरी में 2 चम्मच सेब का सिरका और थोड़ा पानी मिला लें. इस घोल को मुंह में 30-40 सेकंड तक रखकर घुमाएं और फिर कुल्ला करके थूक दें. दांत साफ होने लगेंगे. ध्यान रखें कि आपको सेब का सिरका जरूरत से ज्यादा देर तक मुंह में नहीं रखना है. 

चादर या फिर वाइट शर्ट पर लग गए हैं केचप के दाग, तो इन नुस्खों से मिनटों में साफ हो जाएंगे कपड़े 

छिलके भी आते हैं काम 

कुछ फलों के छिलके दांतों के पीलेपन को दूर कर सकते हैं. केले, संतरे और नींबू के छिलके खासतौर से असरदार साबित होते हैं. छिलके को दांतों पर 2-3 मिनट तक रगड़ें और फिर मुंह धोकर साफ कर लें. इससे दांत साफ भी हो जाते हैं और मुंह से बदबू आने की दिक्कत भी दूर होती है. 

बेकिंग सोडा 

पीले पड़े दांतों को सफेद करने के लिए बेकिंग सोडा (Baking Soda) आजमा सकते हैं. बेकिंग सोडा को दांतों पर इस्तेमाल करने के लिए कटोरी में एक चम्मच बेकिंग सोडा लें और उसमें थोड़ा पानी मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बनाएं. इस पेस्ट को अपने ब्रश पर रखकर दांतों पर मलें. एक से डेढ़ मिनट इस तरह दांतों पर बेकिंग सोडा मलने के बाद मुंह धो लें. 

नारियल का तेल 

नारियल के तेल को ऑयल पुलिंग के लिए इस्तेमाल किया जाता है. 2-3 चम्मच के बराबर नारियल तेल (Coconut Oil) मुंह में रखने और यहां-वहां घुमाने को ऑयल पुलिंग कहते हैं. इसके बाद नारियल तेल मुंह से थूक कर निकाल दिया जाता है और पानी से मुंह साफ करते हैं. नारियल तेल से ऑयल पुलिंग करने से दांतों पर जमी पीलेपन की परत कम निकलने लगती है और दांतों में सफेदी आती है.

Nutritionist के बताए 10 आसान Tips से कभी नहीं बढ़ेगा घटाया हुआ वजन

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
खाली पेट पिएंगे अदरक वाला पानी तो चेहरे की चमक बढ़ेगी और शरीर की चर्बी गलेगी फास्ट
पीले पड़े गए दांतों को सफेद मोतियों सा चमका देगी रसोई की यह चीज, 2 दिनों में ही दांत दिखने लगेंगे साफ 
इस चीज में जायफल मिलाकर पीने से पेट और स्किन की बिगड़ी हालत जाएगी सुधर, और भी मिलेंगे फायदे
Next Article
इस चीज में जायफल मिलाकर पीने से पेट और स्किन की बिगड़ी हालत जाएगी सुधर, और भी मिलेंगे फायदे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;