इस तरह बनाएं अपने बच्चों को आत्मनिर्भर, उनमें खुद के काम करने की आदत पड़ने लगेगी

Independent Children: एक समय ऐसा आता है जब हमें बच्चों को बच्चा समझना छोड़ देना चाहिए और उन्हें उनकी जरूरत के काम खुद करने देना चाहिए. आइए आज हम आपको बताते हैं ऐसी आदतें जो आपको अपने बच्चों को जरूरसिखानी चाहिए.

इस तरह बनाएं अपने बच्चों को आत्मनिर्भर, उनमें खुद के काम करने की आदत पड़ने लगेगी

Good Habits in Children: फोन से ऑनलाइन कैब बुक करना सिखाएं.

खास बातें

  • अपने कपड़े धुलना सिखाएं.
  • बाजार से सामान लाना और हिसाब रखना सिखाएं.
  • फोन से कैब बुक करना सिखाएं.

Parenting Tips: माता पिता की नजरों में उनका बच्चा हमेशा छोटा रहता है. वे किसी छोटे बच्चे की तरह उसकी हर जरूरतें पूरी करते हैं. उसका काम भी खुद ही करते हैं. लेकिन, यही आदत आगे जाकर उसके लिए परेशानी खड़ी कर सकती है, क्योंकि जब वह घर से बाहर निकलेगा तब उसे ये सारे काम खुद से करने पड़ेंगे. इसलिए बच्चों (Children) को शुरुआत से ही आत्मनिर्भर (Independent) बनाना शुरु कर देना चाहिए और 12 साल की उम्र के बाद 6 ऐसी चीजें आप अपने बच्चों को जरूर सिखाएं, जो आगे जाकर उसके काम आएंगी और उसे दूसरों पर निर्भर नहीं होने देगी.

बच्चों को आत्मनिर्भर कैसे बनाएं | How To Make Kids Independent 

घर का सामान लाना 


जब बच्चा 12 साल का हो जाए तो उसे घर के छोटे-मोटे काम करना सिखाना चाहिए. जैसे दुकान से कोई सामान लाना या दूध सब्जी इत्यादि का हिसाब रखना.

साइकिल चलाना 


कई बच्चे बहुत कम उम्र में साइकिल चलाना शुरू कर देते हैं. लेकिन, कुछ बच्चे ऐसे होते हैं जिन्हें साइकिल चलाने (Cycling) में डर लगता है. ऐसे में जब आपका बच्चा 10-12 साल का हो तो उसे साइकिल चलाना जरूर सिखाएं क्योंकि इससे वह अपने छोटे-मोटे काम खुद ही कर सकता है.

टैक्सी बुक करना 


आजकल बच्चे मोबाइल फोन का भी बहुत जल्द इस्तेमाल करना शुरु कर देते हैं. लेकिन इसे सिर्फ उनकी गेमिंग तक सीमित ना रखें, बल्कि इसमें जरूरी चीजें उन्हें सिखाएं, जैसे ऑनलाइन कैब बुक (Booking Cab) करना ताकि समय पर वो घर के बड़ों के लिए टैक्सी बुक कर सकें.

खुद के कपड़े धोना 


12 साल की उम्र के बाद चाहे लड़का हो या लड़की हो, आप अपने बच्चे को उसके खुद के पर्सनल कपड़े धोना (Washing Clothes) जरूर सिखाएं क्योंकि यह हाइजीन के हिसाब से भी जरूरी है और और आगे जाकर उन्हें हॉस्टल, पीजी या फिर अन्य जगह समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ेगा.

घर की साफ-सफाई


आप अपने बच्चे को यह जरूर सिखाएं कि घर की या अपने कमरे की साफ-सफाई कैसे करनी चाहिए और अपनी जरूरत की चीजों को संभालकर कैसे रखना चाहिए. यह उन्हें जिम्मेदार बनाएगा और साथ ही सफाई की आदत भी उनमें डेवलप करेगा.

खाना बनाना 


आप 12-15 साल की उम्र (Teenage) में ही अपने बच्चे को बेसिक कुकिंग के बारे में बताना शुरू कर दें ताकि आगे जाकर उसे समस्याओं का सामना ना करना पड़े. चाहे लड़का हो या लड़की बेसिक खाना बनाना सभी को आना चाहिए. इससे जब आप घर में नही होंगे तो वो भूखे  नहीं रहेंगे और कुछ बनाकर खा लेंगे. 

मॉनसून स्किन केयर टिप्स बता रही हैं ब्यूटी एक्सपर्ट भारती तनेजा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com