विज्ञापन

माता-पिता की इन वजह से गुस्सैल हो रहा है आपका बच्चा, आज ही बदल दें अपनी ये आदतें, वरना फिर हो जाएगी देर

क्या आपके बच्चे भी बहुत ज्यादा गुस्सैल हैं, तो इसके पीछे की वजह आपकी कुछ आदतें भी हो सकती हैं. जी हां, पेरेंट्स की इन आदतों की वजह से कई बार बच्चे गुस्सैल हो जाते हैं और इन्हें वक्त रहते आपको बदल लेना चाहिए.

माता-पिता की इन वजह से गुस्सैल हो रहा है आपका बच्चा, आज ही बदल दें अपनी ये आदतें, वरना फिर हो जाएगी देर
Parenting Tips : बच्चों की छोटी-छोटी गलती पर ना टोंके.

Parenting Tips : आजकल के बच्चे (Children) बहुत ज्यादा गुस्सैल हो गए हैं और पेरेंट्स का भी यही कंसर्न रहता है कि बच्चे इतना गुस्सा क्यों करते हैं? लेकिन एक्सपर्ट्स भी मानते हैं कि बच्चों के गुस्सैल (Children Angry Nature) होने के पीछे पेरेंट्स का बिहेवियर हो सकता है. जी हां, अगर बच्चे तनाव ग्रस्त माहौल में बड़े होते हैं और पेरेंट्स (Parents) भी गुस्सैल नेचर के होते हैं, तो इसका असर बच्चों के बिहेवियर पर भी पड़ता है और नतीजा यह होता है कि बच्चों में भी यह आदत डेवलप हो जाती है. ऐसे में आज हम आपको बताते हैं, पेरेंट्स की ऐसी 5 आदतें जिन्हे उन्हें आज ही सुधार लेना चाहिए.

सुधा मूर्ति ने 30 साल बाद खरीदी साड़ी, चलिए जानते हैं उनसे मिनिमलिस्ट लाइफस्टाइल कैसे अपनाएं और क्या हैं उसके फायदे

बहुत ज्यादा अनुशासन के पीछे भागना
अक्सर माता-पिता को लगता है कि वह अगर घर में अनुशासन का माहौल बनाएंगे तो बच्चे बहुत अच्छे होंगे. लेकिन बहुत ज्यादा डिसिप्लिन में रहने से बच्चे सहम जाते हैं और अनुशासित होने की जगह चिड़चिड़े और गुस्सैल हो जाते हैं.

पेरेंट्स की अटेंशन न मिलाना
अक्सर यह प्रॉब्लम उन बच्चों के साथ होती है जिनके माता-पिता दोनों वर्किंग होते हैं और बच्चों को समय नहीं दे पाते हैं. इसके कारण पेरेंट्स की अटेंशन ना मिलने के चलते बच्चे बहुत ज्यादा गुस्सैल हो जाते हैं, क्योंकि उनकी बात और उनकी फिलिंग्स को समझने वाला कोई नहीं होता है. ऐसे में भले ही आप वर्किंग हो अपने बच्चों के लिए थोड़ा समय जरूर निकालें.

Latest and Breaking News on NDTV



बात बात पर रोक-टोक करना
कुछ पेरेंट्स ऐसे होते हैं जो अपने बच्चों की छोटी-छोटी गलती पर उन्हें टोकते हैं या वह कुछ काम भी करते हैं तो कहते हैं कि नहीं इसे ठीक तरीके से करो, यह गलत है. ऐसा करना भी बच्चे को गुस्सैल बना देता है.

पेरेंट्स का बहुत ज्यादा गुस्सा करना
जो पेरेंट्स अपने बच्चों पर बात-बात पर गुस्सा करते हैं, अक्सर उन बच्चों में चिड़-चिड़ेपन की आदत होती है. वह बच्चे बहुत ज्यादा गुस्सैल हो जाते हैं और बात-बात पर दूसरों को नीचा दिखाने लगते हैं. किसी से ज्यादा बात करना भी पसंद नहीं करते है, ऐसे में पेरेंट्स को अपने गुस्से को कंट्रोल करना चाहिए.

बच्चों के सामने माता-पिता का लड़ना
अक्सर हम इस बात को नजरअंदाज कर देते हैं कि हमारे घर में छोटा बच्चा है और माता-पिता अपने बच्चों के सामने ही एक दूसरे के साथ लड़ने लगते हैं, उन्हें भला बुरा कहते हैं. ऐसा करना उनके मेंटल स्टेट पर बुरा असर डाल सकता है और यह बच्चों में गलत हैबिट डेवलप करता है. इतना ही नहीं बच्चे भी बड़े होकर ऐसी आदतों को अपनाते हैं. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
महंगा फर्नीचर खाने लगे हैं दीमक, तो यहां जानिए किस तरह इन Termites से मिलेगा छुटकारा
माता-पिता की इन वजह से गुस्सैल हो रहा है आपका बच्चा, आज ही बदल दें अपनी ये आदतें, वरना फिर हो जाएगी देर
न्यू मॉम इन तरीकों को अपनाएंगी तो परवरिश हो जाएगी एकदम आसान, बच्चा बनेगा स्मार्ट और इटेलिजेंट
Next Article
न्यू मॉम इन तरीकों को अपनाएंगी तो परवरिश हो जाएगी एकदम आसान, बच्चा बनेगा स्मार्ट और इटेलिजेंट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com