विज्ञापन

Parenting tips : रामायण से बच्चों को सिखाएं ये 5 अच्छी बातें, जीवन के हर कदम आएगी काम

5 Parenting tips from Ramayana : माता-पिता को अपने बच्चों को रामायण जरूर पढ़ानी चाहिए ताकि वो रिश्तों और आदर्श जीवन में कितने महत्वपूर्ण हैं समझ सकें.

Parenting tips : रामायण से बच्चों को सिखाएं ये 5 अच्छी बातें, जीवन के हर कदम आएगी काम
Life lessons from Ramayana : रामायण से सीखने को मिलता है कि  जीवन में परिस्थितियां कितनी भी खराब क्यों न हों, अच्छाई हमेशा बुराई पर विजय पाती है. 

Ramayana significance : सबसे महान महाकाव्यों (Mahakavya Ramayana) में से एक, रामायण केवल एक कहानी नहीं है, बल्कि एक शैक्षणिक माध्यम भी है जिसने हमें सदियों से ‘धर्म' सिखाया है. यह गाथा न केवल विभिन्न रिश्तों के आदर्शों को परिभाषित करती है, बल्कि हमें खुद को बेहतर बनाने के लिए प्रेरित भी करती है. इसलिए माता-पिता को अपने बच्चों को रामायण जरूर पढ़ानी चाहिए, ताकि वो रिश्तों और आदर्श जीवन में कितने महत्वपूर्ण हैं समझ सकें. ऐसे में आइए जानते हैं 5 बातें जो बच्चे इस पवित्र ग्रंथ से सीख सकते हैं...

Dandia party celeb's looks : डांडिया पार्टी में जा रही हैं तो सेलेब्स के इन लुक्स को करें रीक्रिएट

रामायण से बच्चों को सीखने के लिए 5 बातें - 5 things children should learn from Ramayana

रिश्तों में एकजुटता है जरूरी - भगवान राम से हमें यह सीखने को मिलता है कि हमेशा एक परिवार के रूप में एक साथ खड़े रहें. एकजुटता का फल आपको जीवन में आने वाली हर चुनौती को पार करने की शक्ति देगी. रामायण हमें सीखती है कि अगर हम रिश्तों को हर चीज़ से ऊपर रखते हैं, तो जीवन के लिए हमारा मूल्य और सम्मान अपने आप बढ़ जाता है.

नकारात्मक लोगों से दूर रहें - खुद को नकारात्मक लोगों से दूर रखें.क्योंकि एक निगेटिव माइंड दिमाग आसानी से आपके अंदर की सारी अच्छाइयों को खत्म कर सकता है.

क्षमा करना होता है अच्छा - भगवान राम से यह भी सीखने को मिलता है कि स्वभाव से क्षमाशील बनें. क्रोध और बदला लेने से कोई किसी का भला नहीं होता है. बदला लेने की ज्वाला हमें बेहतर चीजों की ओर बढ़ने नहीं देते.

जाति धर्म से ऊपर उठें – जाति, पंथ या रंग की परवाह किए बिना भगवान राम सभी के साथ समान व्यवहार किया. जिससे यह सीखने को मिलता है कि जाति, पंथ, रंग या स्थिति के आधार पर किसी के साथ भेदभाव न करें. 

बुराई पर अच्छाई की जीत - रामायण से सीखने को मिलता है कि जीवन में परिस्थितियां कितनी भी खराब क्यों न हों, अच्छाई हमेशा बुराई पर विजय पाती है. इसलिए धैर्य बनाए रखें और सही मार्ग पर चलते रहें. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
डॉक्टर ने बताया नवरात्रि के व्रत में किन बातों का ध्यान रखना है बेहद जरूरी, फास्टिंग भी हो जाती है आसान 
Parenting tips : रामायण से बच्चों को सिखाएं ये 5 अच्छी बातें, जीवन के हर कदम आएगी काम
शरीर की चर्बी गलानी है तो पहले मजबूत करें मेटाबॉलिज्म, बिना इसके नहीं कम होगा वजन, यहां जानिए बूस्ट करने का तरीका
Next Article
शरीर की चर्बी गलानी है तो पहले मजबूत करें मेटाबॉलिज्म, बिना इसके नहीं कम होगा वजन, यहां जानिए बूस्ट करने का तरीका
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com