आपने कभी सोचा है पपीते के बीज भी आ सकते हैं काम, Papaya Seeds फेंकने की बजाय जानिए इस्तेमाल के तरीके 

Papaya Seeds Health Benefits: पपीते के बीजों को अक्सर देखते ही निकालकर फेंक दिया जाता है जबकि इन बीजों से भी शरीर को कई फायदे मिलते हैं. बस खाने का सही तरीका पता होना चाहिए. 

आपने कभी सोचा है पपीते के बीज भी आ सकते हैं काम, Papaya Seeds फेंकने की बजाय जानिए इस्तेमाल के तरीके 

Health benefits of papaya seeds: जानिए पपीते के बीजों से मिलने वाले कमाल के फायदे. 

खास बातें

  • सेहत के लिए अच्छे हैं पपीते के बीज.
  • शरीर को मिलते हैं कई फायदे.
  • इन्हें खाने का हिस्सा बनाना है आसान.

Healthy Food: पपीता एक ऐसा फल है जिसके फायदों से कोई अंजान नहीं है. इस मीठे फल को खासतौर से पाचन के लिए अच्छा माना जाता है. इतना ही नहीं इस फल के पत्ते तक का सेवन बुखार में किया जाता है. लेकिन, क्या आपने कभी पपीते के बीजों (Papaya Seeds) के फायदों के बारे में सुना है या उन्हें खाने की कोशिश की है? असल में पपीता काटने के साथ ही उसके बीजों को सबसे पहले हटाया जाता है और एक बीज को भी सलाद के आसपास फटकने नहीं दिया जाता जबकि इन बीजों में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं और बाकि बीजों की तुलना में पपीते के बीज खाने में स्वादिष्ट होते हैं और कड़वे नहीं लगते. आइए जानें पपीते के बीजों से मिलने वाले फायदे (Papaya Seeds Benefits) और इनके इस्तेमाल अथवा सेवन का सही तरीका. 

Juhi Parmar से सीखिए बेसन मोदक बनाना, Video में देखें रेसिपी, गणेश चतुर्थी पर बनाने के लिए हैं बढ़िया 


पपीते के बीजों के फायदे | Papaya Seeds Benefits 

वजन घटाने के लिए 

पपीते के बीज फाइबर वाले होते हैं जो पाचन को बेहतर करने में मददगार हैं और मोटापे (Obesity) को दूर रखते हैं. फाइबर होने के चलते ब्लड प्रेशर (Blood Pressure) में भी ये बीज अच्छे साबित होते हैं. 

कॉलेस्ट्रोल लेवल 

फैटी एसिड्स वाले इन बीजों से बुरा कॉलेस्ट्रोल कम होने में मदद मिलती है. अगर आप हाई कॉलेस्ट्रोल से परेशान हैं तो पपीते के बीज खाना शुरू कर सकते हैं. 


फ्री रेडिकल्स से सुरक्षा 

शरीर में घूमने वाले खतरनाक फ्री रेडिकल्स व्यक्ति को बीमार करने के लिए काफी हैं. पपीते के बीजों में पाए जाने वाले एंटी-ऑक्सीडेंट्स जैसे पोलिफेनोल्स और फ्लेवोलोइड्स इन फ्री रेडिकल्स से लड़ते हैं और साधारण इंफेक्शंस जैसे खांसी-जुकाम को दूर रखते हैं. 

पेट की समस्याएं रहती हैं दूर 

गट हेल्थ के लिए खासतौर पर पपीते के बीजों का सेवन किया जा सकता है, इनमे ऐसे एंजाइम्स पाए जाते हैं जो आंतो में मौजूद बैक्टीरिया और पेरासाइट को दूर रखते हैं जिससे पेट की दिक्कतें भी दूर ही रहती हैं. 

कैसे खाएं पपीते के बीज 


पपीते के बीजों को देखकर खाने का मन ना होना लाजिमी है लेकिन इन्हें अलग तरह से भी खाया जा सकता है जिससे ऐसा ना लगे कि आप बीज खा रहे हैं. सबसे पहले पपीते के बीजों (Papaya Seeds) को अच्छे से धोकर पानी सुखा लें. इसके बाद इन्हे पीसकर पाउडर बना लें. अब इस पाउडर को आप तरह-तरह की खाने की चीजों में मिला सकते हैं. जैसे, स्मूथी, शेक, डिजर्ट और जूस आदि में मिलाकर सेवन करने के लिए इन बीजों का पाउडर परफेक्ट है. अगर आपको बीज कड़वे लगें तो आप इनमें चीनी या शहद भी मिला सकते हैं. 
 

Weight Loss: सफेद चावल से भी घट सकता है शरीर का वजन, बस पता होना चाहिए White Rice खाने का सही तरीका

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

यामी गौतम को एयरपोर्ट पर किया स्‍पॉट, ब्‍लैक ड्रेस में दिखा अलग लुक 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com