Weight Loss: सफेद चावल से भी घट सकता है शरीर का वजन, बस पता होना चाहिए White Rice खाने का सही तरीका

White Rice For Weight Loss: सफेद चावल को अक्सर वजन बढ़ाने वाला कहा जाता है, लेकिन सही तरह से सेवन किए जाने पर ये वजन घटाने में मददगार साबित होते हैं. जानिए किस तरह. 

Weight Loss: सफेद चावल से भी घट सकता है शरीर का वजन, बस पता होना चाहिए White Rice खाने का सही तरीका

White Rice And Weight Loss:  इस तरह बनाएं सफेद चावल को डाइट का हिस्सा. 

खास बातें

  • चावल से कम हो सकता है वजन.
  • पता होना चाहिए खाने का तरीका.
  • पिघलने लगेगी शरीर की चर्बी.

Weight Loss Diet: यह तो आपने लोगों को कहते हुए सुना ही होगा कि सफेद चावल (White Rice) खाने से वजन बढ़ने लगता है. लेकिन. क्या ऐसा सचमुच होता है या यह सिर्फ मिथक है? असल में सफेद चावल से वजन बढ़ने की बजाय घटाया भी जा सकता है बस उसके लिए आपको इसके सही तरह से सेवन करने का तरीका पता होना चाहिए. सफेद चावल को पकाने और खाने दोनों के ही कई तरीके हैं. वेट लॉस (Weight Loss) की डाइट में चावल को हिस्सा ना बनाने का एक कारण यह भी है कि इसनें कैलोरी की मात्रा ज्यादा होती है और कम कैलोरी वाले खाने पर जोर देते हुए लोग इसे डाइट से दूर रखते हैं. लेकिन, आप इसका तोड़ कुछ टिप्स से आसानी से निकाल सकते हैं. 

फिटनेस एक्सपर्ट Diksha Chhabra बता रही हैं बेली फैट घटाने की 5 एक्सरसाइज, एब्स बनाने में भी मिलेगी मदद


वेट लॉस डाइट में सफेद चावल | White Rice In Weight Loss Diet 

चावल में फैट (Fat) की कम मात्रा पायी जाती है, यह आसानी से पच जाता है और ग्लूटन फ्री (Gluten Free) अनाज है जिसमें बी विटामिन्स भी पाए जाते हैं. सफेद चावल को वेट लॉस डाइट का हिस्सा बनाने के निम्न कुछ तरीके हैं जो आपके काम आएंगे. 


खाने की मात्रा 

एक मील (Meal) में सफेद चावल सिर्फ एक बार ही लें. इससे खाने में कैलोरी नहीं बढ़ेगी. इसके अलावा जिस भी तरह की डाइट आप ले रहे हैं, अगर वह लो-कार्ब डाइट (Low-carb diet) है तो चावल उसी हिसाब से खाएं और बाकी कार्ब्स को मील से कम करें. 


सब्जियों के साथ 

बाकि कार्ब्स की तुलना में चावल खाने पर आपको जल्दी भूख लग सकती है. इससे आपका फूड इंटेक बढ़ेगा. ऐसा ना हो इसके लिए आपको चावल (White Rice) के साथ सब्जियों जैसे ब्रोकोली, बींस या चिकन ब्रेस्ट आदि को साथ में खाना चाहिए. आप इन्हें रोस्ट कर सकते हैं या फिर ग्रिल करके भी खा सकते हैं. इससे आपको फाइबर और प्रोटीन (Protein) भी मिलेगा. 


पकाने का तरीका 

सफेद चावल को पकाने का तरीका बदलकर इसे वजन घटाने के लिए और बेहतर बनाया जा सकता है. सबसे आसान तरीका है कि आप इन्हें कुछ घंटों के लिए भिगोकर रखें. इसके बाद चावल उबालें और बचे हुए पानी को निकाल दें. सफेद चावल को फ्राई करके या उसमें फैट जैसे घी और तेल डालकर खाने से परहेज करें. 

मुंह की बदबू से हैं परेशान तो शुरू कर दें अपनाना यह आसान सा नुस्खा, Bad Breath हो जाएगी दूर 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

ट्विन टावर ध्‍वस्‍त : नजदीकी इमारतें सुरक्षित, एटीएस विलेज की 10 मीटर बाउंड्री टूटी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com