विज्ञापन

सामान रखकर भूल जाते हैं तो उंगलियों से करें यह एक्सरसाइज, याददाश्त और ब्लड सर्कुलेशन हो जाएगा बेहतर

Finger Movement Exercise To Improve Brain Memory : बस 5 मिनट करें उंगलियों वाली यह एक्सरसाइज. फिर याददाश्त हो जाएगी एकदम ठीक. हर भूली चीज मिनटों में आ जाएगी याद.

सामान रखकर भूल जाते हैं तो उंगलियों से करें यह एक्सरसाइज, याददाश्त और ब्लड सर्कुलेशन हो जाएगा बेहतर
Exercises to improve memory power : याददाश्त बढ़ाने के लिए उंगलियों की मूवमेंट एक्सरसाइज.

How to improve memory power: हमारी बॉडी का हर अंग किसी न किसी दूसरे अंग के साथ कनेक्ट होता है, जब हम एक बॉडी पार्ट से एक्सरसाइज (Exercise) करते हैं तो इसका फायदा ओवरऑल बॉडी को पहुंचता है. ठीक इसी तरह से हमारी हथेलियों में इतनी पॉवर होती है कि अगर हम हथेलियों से 5 मिनट भी कुछ एक्सरसाइज कर लें, तो इससे हमारे शरीर का ब्लड सर्कुलेशन (blood circulation) बेहतर होने के साथ-साथ ब्रेन पावर भी बढ़ती है और हमारी याददाश्त दुगनी तेज हो जाती है. तो चलिए हम आपको बताते हैं कि हथेलियों से आप किस तरीके से एक्सरसाइज (palm exercise) कर सकते हैं, जिससे याददाश्त को तेज किया जा सकता है .


भूलने की समस्या से हैं परेशान, तो करें यह एक्सरसाइज


इंस्टाग्राम पर yogacharya_ravinder नाम से बने पेज पर हथेली से करने वाली एक एक्सरसाइज का वीडियो शेयर किया गया है. इसमें योगाचार्य रविंद्र जी बता रहे हैं कि कैसे आप अपनी हथेली का इस्तेमाल करके अपने ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर कर सकते हैं और यहां तक की याददाश्त को भी बढ़ा सकते हैं. इसके लिए बस आपको अपनी हथेली को खोलकर रखना है फिर उंगलियों को अंदर की तरफ मोड़ना है और इस मूवमेंट को 5 मिनट तक लगातार करना है. ऐसा करने से मांसपेशियों को मजबूती मिलती है और ब्रेन पावर भी बढ़ती है, जिससे याददाश्त बेहतर होती है. जिन लोगों को जल्दी भूलने की समस्या होती है, वह हर दिन इस हथेली की एक्सरसाइज को करके याददाश्त को बढ़ा सकते और अपने बॉडी का ब्लड सर्कुलेशन भी बेहतर कर सकते हैं.

सब्जी बनाने में करते हैं सरसों के तेल का इस्तेमाल तो रिसर्च भी देख लीजिए एक बार, जानिए ऑयल दिल के लिए है कितना सही

हथेली से एक्सरसाइज करने के फायदे


सोशल मीडिया पर हथेली से एक्सरसाइज करने का यह वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है और 946000 से ज्यादा लोग इस वीडियो को लाइक कर चुके हैं. बता दें कि हथेलियों से एक्सरसाइज करने से हमारी बॉडी को कई बेहतरीन फायदे मिलते हैं. इससे न केवल मांसपेशियों को मजबूती मिलती है, बल्कि हाथ की पकड़ मजबूत होती है, बाजू की स्ट्रेंथ बढ़ती है और तो और लगातार इस एक्सरसाइज को करने से ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है, जिससे हार्ट अटैक या स्ट्रोक की समस्या से बचा जा सकता है और यहां तक कि डिमेंशिया जैसी दिमागी बीमारी के खतरे को भी कम जा सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
सुबह जल्दी उठने के फायदे जानकर आप भी लेट से जगना देंगे छोड़
सामान रखकर भूल जाते हैं तो उंगलियों से करें यह एक्सरसाइज, याददाश्त और ब्लड सर्कुलेशन हो जाएगा बेहतर
सुबह-शाम पीते हैं अदरक वाली चाय तो चुस्कियां लेने से पहले जान लें किन लोगों को नहीं पीनी चाहिए जिंजर टी
Next Article
सुबह-शाम पीते हैं अदरक वाली चाय तो चुस्कियां लेने से पहले जान लें किन लोगों को नहीं पीनी चाहिए जिंजर टी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com