विज्ञापन

ओपन पोर्स के कारण चेहरे पर दिखने लगे हैं गड्ढे तो घर की ये 5 चीजें आ सकती हैं आपके काम, Open Pores कम होने लगते हैं  

ऐसे एक नहीं बल्कि कई कारण हैं जिनकी वजह से चेहरे पर ओपन पोर्स की दिक्कत हो जाती है. ये पोर्स बड़े गड्ढे जैसे होते हैं और ज्यादातर नाक और गालों पर दिखते हैं. 

ओपन पोर्स के कारण चेहरे पर दिखने लगे हैं गड्ढे तो घर की ये 5 चीजें आ सकती हैं आपके काम, Open Pores कम होने लगते हैं  
इस तरह चेहरे पर दिखने वाले बड़े गड्ढे होने लगते हैं कम. 

Skin Care: स्किन संबंधी कई दिक्कतों में से एक है ओपन पोर्स की दिक्कत. चेहरे पर ओपन पोर्स ज्यादातर बड़े गड्ढे होते हैं जो अक्सर नाक और गालों पर दिखाई देते हैं. इन ओपन पोर्स (Open Pores) की वजह से चेहरे की त्वचा खुरदुरी नजर आने लगती है और स्किन का टेक्सचर बिगड़ जाता है. आमतौर पर ओपन पोर्स की दिक्कत जेनेटिक्स, एजिंग, ऑयली स्किन, हॉर्मोंस, धूप में जरूरत से ज्यादा निकलने और मोटे हेयर फॉलिकल्स के कारण हो जाती है. ओपन पोर्स को कम करने के लिए कुछ घरेलू नुस्खे आजमाए जा सकते हैं. इन नुस्खों को आजमाना बेहद आसान है और इनका असर भी कमाल का नजर आता है.

चेहरे पर कसावट ले आता है इस अनाज का पानी, झुर्रियां भी होने लगती हैं कम

ओपन पोर्स कम करने के घरेलू नुस्खे | Home Remedies To Reduce Open Pores 

हल्दी और गुलाबजल - कटोरी में एक चम्मच हल्दी और एक चम्मच गुलाबजल डालकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को ओपन पोर्स वाले हिस्से पर 15 मिनट लगाकर रखने के बाद धोकर हटा लें. ओपन पोर्स कम करने के लिए हफ्ते में एक से दो बार इस नुस्खे का इस्तेमाल किया जा सकता है. 

टमाटर - एक टमाटर का गूदा लेकर उसमें एक बूंद शहद की डालें और मिक्स करें. इस पेस्ट को ओपन पोर्स पर लगाएं और 10 से 20 मिनट लगाकर रखने के बाद धोकर हटा लें. ओपन पोर्स सिंकुड़ने लगते हैं. 

अंडे का सफेद हिस्सा - ओपन पोर्स को कम करने के लिए अंडे के सफेद हिस्से (Egg Whites) को ओपन पोर्स पर लगा सकते हैं. एक अंडे का सफेद हिस्सा लें और इसमें एक चम्मच ओटमील और 2 बूंदे नींबू के रस की डालें. इस मिश्रण को ओपन पोर्स पर 10 मिनट लगाकर रखने के बाद धोकर हटा लें. 

एलोवेरा - ताजा एलोवेरा के नियमित इस्तेमाल से ओपन पोर्स कम हो सकते हैं. इसके लिए ताजा एलोवेरा की पत्ती से गूदा निकालें और इसे फ्रिज में एक घंटे के लिए रख दें. अब इसे चेहरे पर 10 से 15 मिनट लगाकर रखने के बाद ठंडे पानी से धोकर साफ करें. रात के समय चेहरे पर एलोवेरा जैल लगाकर भी सोया जा सकता है. 

ब्राउन शुगर - स्किन को एक्सफोलिएट करने पर भी ओपन पोर्स कम हो सकते हैं. एक कप में चम्मच भरकर ब्राउन शुगर डालें और इसमें एक चम्मच नींबू का रस और एक चम्मच ही शहद मिला लें. इस तैयार शुगर स्क्रब (Sugar Scrub) को ओपन पोर्स पर उंगलियों से 2 मिनट मलने के बाद धोकर हटा लें. हफ्ते में एक बार इस नुस्खे को आजमाया जा सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Nutritionist के बताए 10 आसान Tips से कभी नहीं बढ़ेगा घटाया हुआ वजन

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
बगैर ट्यूशन के भी क्लास में फर्स्ट आ सकता है बच्चा, बस आपको फॉलो करने होगे ये पेरेंटिंग टिप्स
ओपन पोर्स के कारण चेहरे पर दिखने लगे हैं गड्ढे तो घर की ये 5 चीजें आ सकती हैं आपके काम, Open Pores कम होने लगते हैं  
कब्ज से सबसे जल्दी राहत दिलाता है यह एक नुस्खा, रात में इस तरह आजमाएंगे तो अगली सुबह पेट हो जाएगा साफ 
Next Article
कब्ज से सबसे जल्दी राहत दिलाता है यह एक नुस्खा, रात में इस तरह आजमाएंगे तो अगली सुबह पेट हो जाएगा साफ 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com