विज्ञापन
Story ProgressBack

चेहरे पर कसावट ले आता है इस अनाज का पानी, झुर्रियां भी होने लगती हैं कम

बढ़ती उम्र के साथ चेहरे पर उम्र के निशान भी नजर आने लगते हैं. ऐसे में यहां बताए घरेलू नुस्खे को आजमाया जा सकता है. इस अनाज का पानी चेहरे को एंटी-एजिंग गुण देता है. 

Read Time: 4 mins
चेहरे पर कसावट ले आता है इस अनाज का पानी, झुर्रियां भी होने लगती हैं कम
इस पानी से निखर जाती है त्वचा. 

Skin Care: त्वचा का सही तरह से ख्याल रखा जाए तो ना सिर्फ स्किन निखरी हुई दिखती है बल्कि जवां भी नजर आने लगती है. ऐसे एक नहीं बल्कि कई घरेलू नुस्खे हैं जिन्हें त्वचा का ख्याल रखने के लिए आजमाया जाता है. यहां भी एक ऐसे ही अनाज के पानी का जिक्र किया जा रहा है जिससे ना सिर्फ त्वचा निखरती है बल्कि त्वचा को एंटी-एजिंग गुण भी मिलते हैं. यह अनाज है चावल. बढ़ती उम्र ही नहीं बल्कि स्किन का सही तरह से ख्याल ना रखने, जीवनशैली की बुरी आदतें आजमाने और केमिकल वाले प्रोडक्ट्स का जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल भी त्वचा को नुकसान पहुंचाता है. अगर आप भी चेहरे पर कसावट लाना चाहते हैं और एंटी-एजिंग गुण पाना चाहते हैं तो त्वचा पर चावल के पानी (Rice Water) का इस्तेमाल शुरू कर सकते हैं. चावल का पानी ना सिर्फ एक घरेलू नुस्खा है बल्कि इसका कई स्किन केयर प्रोडक्ट्स में भी इस्तेमाल किया जाता है. यहां जानिए एंटी-एजिंग गुण पाने के लिए किन-किन तरीकों से चावल के पानी को चेहरे पर लगाया जा सकता है. 

बालों को घना और मुलायम बनाता है इन पत्तों का पानी, डैंड्रफ की दिक्कत भी हो जाती है दूर 

स्किन पर कसावट लाने के लिए चावल का पानी | Rice Water For Skin Tightening 

चावल का पानी एंटी-ऑक्सीडेंट्स, अमीनो एसिड्स, विटामिन बी, विटामिन सी और विटामिन ई का अच्छा स्त्रोत होता है. इसे चेहरे पर टोनर की तरह लगा सकते हैं या फिर इससे अलग-अलग फेस पैक्स बनाकर लगाए जा सकते हैं. इस पानी के इस्तेमाल से ओपन पोर्स कम होने में मदद मिलती है, स्किन ब्रेकाउट्स नहीं होते, चेहरे से फोड़े-फुंसी और एक्ने कम होते हैं, त्वचा ग्लास स्किन (Glass Skin) की तरह चमकने लगती है, चेहरे पर कसावट आती है और स्किन मुलायम बनती है सो अलग.

चावल का पानी चावल को भिगोकर, उबालकर या फिर फर्मेंट करके बनाया जा सकता है. चावल को कम से कम आधा घंटा भिगोकर रखते हैं और फिर पानी को छान लेते हैं. इस पानी को चेहरे पर लगाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. इसी तरह चावल को उबालकर इसके ऊपर जो पानी बच जाता है और त्वचा पर लगाने के लिए रखा जाता है. चावल को 1 से 2 दिनों तक पानी में भिगोकर रखा जाता है और फिर इस पानी को अलग करते हैं.  

झुर्रियां (Wrinkles) कम करने और स्किन पर कसावट लाने के लिए चावल के पानी को रूई की मदद से चेहरे पर लगा सकते हैं. इसे चेहरे पर 20 से 25 मिनट लगाकर रखने के बाद चेहरा धोकर साफ करें. 

किसी स्प्रे बोतल में चावल के पानी को भरकर सुबह-शाम चेहरे पर इस पानी को छिड़का जा सकता है. चेहर पर जमी डेड स्किन सेल्स तो हटती ही हैं, साथ ही स्किन निखर जाती है सो अलग. 

जिन लोगों को किसी तरह की स्किन कंडीशन हो या चेहरे पर कटने-फटने के निशान हों उन्हें चावल का पानी लगाने से परहेज करने की जरूरत होती है. इसके अलावा, चावल के पानी को चेहरे पर लगाने से पहले पैच टेस्ट करके देखें. अगर स्किन पर किसी तरह की इरिटेशन होती है तो इसके इस्तेमाल से परहेज करें. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Nutritionist के बताए 10 आसान Tips से कभी नहीं बढ़ेगा घटाया हुआ वजन

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
चेहरे पर बर्फ रगड़ने के हैं कई फायदे, स्किन से जुड़ी परेशानियों से मिलती है निजात
चेहरे पर कसावट ले आता है इस अनाज का पानी, झुर्रियां भी होने लगती हैं कम
Father's day 2024 : क्या आपके पापा हैं 50 प्लस तो जरूर कराएं ये 5 मेडिकल टेस्ट, सेहत का ख्याल रखना है जरूरी
Next Article
Father's day 2024 : क्या आपके पापा हैं 50 प्लस तो जरूर कराएं ये 5 मेडिकल टेस्ट, सेहत का ख्याल रखना है जरूरी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;