विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jun 03, 2022

Oily Skin से हो गए हैं परेशान तो आजमाकर देखें ये टिप्स, धूप में भी चेहरे पर दिखेगा निखार

Oil Skin Home Remedies: चेहरे पर दिखने वाले जरूरत से ज्यादा तेल को आप कुछ बातों का ध्यान रखकर हटा सकते हैं. इन टिप्स से निखरी और चमकदार दिखने लगेगी आपकी स्किन.

Read Time: 4 mins
Oily Skin से हो गए हैं परेशान तो आजमाकर देखें ये टिप्स, धूप में भी चेहरे पर दिखेगा निखार
Oily Skin: इस तरह हटाएं स्किन से एक्सेस ऑयल.

Skin Care: गर्मियों में अपनी स्किन की देखभाल हम सभी के लिए बेहद जरूरी है. स्किन का खास ख्याल रखना इसलिए भी जरूरी है क्योंकि ये हमारे शरीर की ऊपरी और सबसे नाजुक परतों में से एक है. लगातार तेजी से बिगड़ रही लाइफस्टाइल, पॉल्यूशन और स्ट्रेस का लेवल इतना तेजी से बढ़ गया है जिसका असर चेहरे पर साफ नजर आता है. इसके अलावा इस मौसम में ह्यूमिडिटी (Humidity) की वजह से चेहरे की नमी खो जाती है और स्किन ऑयली (Oily Skin) होने लगती है. आज हम आपको कुछ बेहद आसान टिप्स बताने जा रहे हैं जिन्हें फॉलो कर आप गर्मी में अपनी ऑयली स्किन का ख्याल रख सकते हैं.

ऑयली स्किन से छुटकारा पाने के टिप्स | Tips To Get Rid Of Oily Skin 

आपके चेहरे पर पर्याप्त और कई बार एक्स्ट्रा ऑयल मौजूद होता है बावजूद इसके मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करना बहुत जरूरी है. दरअसल मॉइश्चराइजर आपकी स्किन को हाइड्रेट करता है और एक्सेसिव सीबम को रोकते हैं. हालांकि, ग्रीसी और ऑयली मॉइश्चराइजर चुनने के बजाय लाइट या जेल बेस्ड मॉइश्चराइजर चुनें. 

धूप के दिनों में जब आपको दिनभर एक जगह से दूसरी जगह जाना होता है तब ब्लॉटिंग पेपर आपके सेवियर होते हैं. हमेशा पतले ब्लॉटिंग पेपर अपने साथ रखें. जब भी आपकी स्किन ग्रीसी और ऑयली हो जाए तो पतले ब्लोटिंग पेपर को फेस के अफेक्टेड एरिया पर टैप करें. ऐसा करने से चिपचिपाहट तुरंत दूर हो जाएगी. हालांकि, जरूरत से ज्यादा ब्लोटिंग पेपर का इस्तेमाल ना करें क्योंकि ये आपके स्किन से एसेंशियल ऑयल भी हटा देते हैं. 

अगर अच्छीखासी धूप और गर्मी में आपको अपनी स्किन का ख्याल रखना है तो टोनर को बिल्कुल भी स्किप ना करें. आपकी स्किन को सॉफ्ट, शांत और ओपन पोर्स को बंद करने में टोनर बहुत ही इंपॉर्टेंट रोल प्ले करते हैं. इसके अलावा टोनर एक्सेसिव ऑयल (Excessive Oil) प्रोडक्शन को भी कंट्रोल करते हैं. टोनर आपकी स्किन से एक्सेस ऑयल को हटाते हैं और स्किन को क्लीन भी करते हैं. 

 जब भी फेस मास्क की बात आती है तो सबसे पहले नेचुरल चीजों को ही चुनना चाहिए. आप चाहें तो मुल्तानी मिट्टी या चंदन से बने नेचुरल फेस मास्क (Natural Face Mask) को अप्लाई कर सकते हैं. ये फेस मास्क आपकी स्किन को मैटिफाइंग इफेक्ट देने के लिए चेहरे से गंदगी को हटाते हुए एक्सेस ऑयल को एब्जॉर्ब कर लेते हैं जो गर्मी के मौसम में आपकी स्किन को और भी ज्यादा ग्लोइंग बनाता है. 

अगर स्किन को किसी चीज की जरूरत होती है तो वो किसी न किसी तरह पता चल जाता है. ऐसे में जरूरी है कि आप जरूरत से ज्यादा फेस वॉश (Face Wash) का इस्तेमाल ना करें. इसके अलावा बार-बार चेहरा धोना भी आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है. ऐसा करने से फेस ड्राई हो जाता है और एक्सेस ऑयल का प्रोडक्शन होने लगता है. ऐसे में चेहरा नमी खोने लगता है और स्किन ऑयली हो जाती है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

ऑफ-ड्यूटी लुक में नजर आईं दिशा पटानी

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
आपके पेट की गैस ने आसपास वालों को भी कर दिया है परेशान, तो रसोई की ये 5 चीजें आएंगी आपके काम 
Oily Skin से हो गए हैं परेशान तो आजमाकर देखें ये टिप्स, धूप में भी चेहरे पर दिखेगा निखार
किस उम्र के बाद बच्चे पी सकते हैं चाय-कॉफी, जानिए एक उम्र तक बच्चों के लिए इनका सेवन क्यों है नुकसानदायक
Next Article
किस उम्र के बाद बच्चे पी सकते हैं चाय-कॉफी, जानिए एक उम्र तक बच्चों के लिए इनका सेवन क्यों है नुकसानदायक
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;