विज्ञापन
This Article is From Dec 12, 2023

ऑयली स्किन की देखरेख करने में होती है दिक्कत, तो यहां जानिए किस तरह Oily Skin पर दिखेगा निखार 

Oily Skin Care: ऑयली स्किन जरूरत से ज्यादा चिपचिपी नजर आने लगती है. ऐसे में यहां जानिए किस तरह ऑयली स्किन की देखरेख करें जिससे चेहरे पर निखार और चमक बरबकार रहे. 

ऑयली स्किन की देखरेख करने में होती है दिक्कत, तो यहां जानिए किस तरह Oily Skin पर दिखेगा निखार 
Oily Skin Home Remedies: किस तरह ऑयली स्किन का रखें ख्याल, जानिए यहां. 

Skin Care: ऑयली स्किन का ख्याल रखना आसान नहीं होता है. स्किन पर कोई क्रीम या मॉइश्चचराइजर लगाया जाए तो स्किन चिपचिपी नजर आ सकती है तो कभी कुछ ना लगाने पर स्किन बेजान हो जाती है. वहीं, पिंपल्स की दिक्कत भी ऑयली स्किन (Oily Skin) के कारण ही होती है. इसके अलावा, किस कॉस्मेटिक प्रोडक्ट का इस्तेमाल किया जा रहा है इसका भी अलग से ध्यान रखना पड़ता है. ऑयली स्किन के कारण चेहरे पर तेल भी दिखने लगता है और बार-बार चेहरा धोने पर स्किन से ऑयल हटने के बजाय सीबम का प्रोडक्शन ज्यादा होता है. ऐसे में अगर आप भी अपनी ऑयली स्किन से परेशान हैं तो यहां जानिए किन आसान बातों को ध्यान में रखकर इस ऑयली स्किन की दिक्कत से निजात पाया जा सकता है. 

हर माता-पिता को बेटे को जरूर सिखानी चाहिए ये 4 स्किल्स, बेहतर इंसान बनने में भी मिलती है मदद

ऑयली स्किन के घरेलू उपाय | Oily Skin Home Remedies 

चुनें सही क्लेंजर 

स्किन जरूरत से ज्यादा ऑयली होती है तो उसके लिए सही क्लेंजर या फेस वॉश (Face Wash) चुना जाना जरूरी होता है. ऑयली स्किन के लिए ऑयली फ्री क्लेंजर असरदार साबित होते हैं. इसके अलावा, जैल बेस्ड क्लेंजर ऑयली स्किन पर अच्छा असर दिखाते हैं. क्रीम बेस्ड क्लेंजर अगर हैवी होते हैं तो भी स्किन ऑयली नजर आती है. 

केसर के फायदे पता हैं लेकिन चेहरे पर लगाना नहीं आता, तो यहां जानिए Kesar से फेस पैक्स बनाने के तरीके

जैल बेस्ड मॉइश्चराइजर 

चेहरे पर कौनसी क्रीम लगाई जा रही है इसका ध्यान रखना जरूरी है. अगर मॉइश्चराइजर या क्रीम हैवी होगी तो स्किन पर ऑयल की लेयर नजर आने लगेगी और हाथ लगाने पर भी चेहरा चिपचिपा महसूस होगा. जैल बेस्ड मॉइश्चराजर या कोई और लाइट मॉइश्चराइजर ऑयली स्किन से तेल की परत हटाते हैं और बिना ऑयली नजर आए स्किन पर नमी बनी रहेगी. 

मुल्तानी मिट्टी का फेस पैक 

मुल्तानी मिट्टी चेहरे के एक्सेस ऑयल को हटाने में असरदार होती है.  मुल्तानी मिट्टी (Multani Mitti) का सादा फेस पैक भी ऑयली स्किन पर लगाया जा सकता है. इस फेस पैक को बनाने के लिए मुल्तानी मिट्टी को पानी में डालकर कुछ देर रखें. जब मिट्टी का पेस्ट बन जाए तो इसे चेहरे पर आधा घंटा लगाए रखने के बाद धोकर हटा लें. इससे ऑयली स्किन से चिपचिपाहट कम होती है और स्किन पर निखार आता है सो अलग. 

सही मेकअप चुनना 

स्किन को ऑयली बनाने के पीछे आपका मेकअप भी हो सकता है. अगर आपकी रोजाना मेकअप करने की आदत है तो लाइट मेकअप चुनें. क्रीम बेस्ड प्रोडक्ट्स से बेहतर पाउडर वाले प्रोडक्ट्स स्किन के ऑयल को कम करने में असरदार होते हैं. आप ब्लश, हाइलाइटर और आईशैडौ क्रीम बेस्ड चुनने के बजाए पाउडर बेस्ड चुन सकते हैं. 

टमाटर का रस 

त्वचा पर टमाटर का रस (Tomato Juice) लगाने से भी चिपचिपाहट कम हो सकती है. हफ्ते में एक से दो बार चेहरे पर टमाटर का रस लगाया जा सकता है. टमाटर के रस में खीरे का रस मिलाकर भी चेहरे पर 15 मिनट लगाया जाए तो स्किन का ऑयल कम होने में असर नजर आता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
बगैर ट्यूशन के भी क्लास में फर्स्ट आ सकता है बच्चा, बस आपको फॉलो करने होगे ये पेरेंटिंग टिप्स
ऑयली स्किन की देखरेख करने में होती है दिक्कत, तो यहां जानिए किस तरह Oily Skin पर दिखेगा निखार 
कब्ज से सबसे जल्दी राहत दिलाता है यह एक नुस्खा, रात में इस तरह आजमाएंगे तो अगली सुबह पेट हो जाएगा साफ 
Next Article
कब्ज से सबसे जल्दी राहत दिलाता है यह एक नुस्खा, रात में इस तरह आजमाएंगे तो अगली सुबह पेट हो जाएगा साफ 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com