न्यूट्रिशनिस्ट ने बताया सूखी खांसी के लिए कमाल का घरेलू नुस्खा, बनाने के लिए पानी में बस मिलानी होंगी 2 चीजें

Dry Cough Home Remedies: घर पर तैयार किया गया यह टॉनिक सूखी खांसी से दिलाता है छुटकारा. इसे बनाना भी बेहद आसान है. 

न्यूट्रिशनिस्ट ने बताया सूखी खांसी के लिए कमाल का घरेलू नुस्खा, बनाने के लिए पानी में बस मिलानी होंगी 2 चीजें

Sookhi Khansi: सूखी खांसी से निजात दिलाएगा यह एक घरेलू नुस्खा. 

Healthy Tips: बरसात का मौसम आ गया है और इस मौसम में स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतें जैसे खांसी-जुकाम होने की संभावना बढ़ जाती है. कई बार बारिश में भीगकर तो किसी को बिना भीगे भी सूखी खांसी की दिक्कत हो जाती है. ऐसे में इस सूखी खांसी (Dry Hair) से छुटकारा दिलाने में घर के कुछ आम घरेलू नुस्खे बेहद काम आते हैं. कहते हैं हमारी रसोई खजाने का पिटारा होती है. ऐसे में रसोई की ही चीजों को मिलाकर सूखी खांसी से छुटकारा पाने के लिए इस टॉनिक को तैयार किया जा सकता है.

घर पर प्याज और लहसुन से बनने वाला यह तेल बालों की पलट सकता है काया, घुटनों से लंबे हो जाएंगे बाल 

सूखी खांसी भगाने वाला टॉनिक या कहें काढ़ा (Kadha) बनाने का तरीका न्यूट्रिशनिस्ट शोलानी सभरवाल ने इंस्टाग्राम पर शेयर किया है. शोनाली मैक्रोबायोटिक न्यूट्रिशनिस्ट हैं और सोशल मीडिया पर अक्सर ही सेहत से जुड़े टिप्स और घरेलू नुस्खे शेयर करती रहती हैं. अपने इस वीडियो में शोनाली ने सूखी खांसी दूर करने का तरीका बताया है. 

लड़की ने घर पर बनाकर लगाया देसी फेस पैक और स्क्रब, चेहरे पर आ गया फेशियल जैसा निखार, देखें Video 

अगर आपको भी सूखी खांसी ने परेशान कर दिया है तो आप इस नुस्खे (Home Remedy) को तैयार कर सकते हैं. सबसे पहले 10 काली मिर्च के दाने लें. काली मिर्च (Black Pepper) को कूटें. एक पतीला लें और उसमें मुट्ठीभर तुलसी के पत्ते मिला लें. इसी बर्तन में कुटी हुई काली मिर्च डालें. अब इसमें 6 कप पानी मिलाकर डेढ़ घंटे तक पकाने के बाद छान लें. इस टॉनिक को रोजाना हल्का गर्म करके एक से डेढ़ कप पिएं. सूखी खांसी की दिक्कत से मिलने लगेगा छुटकारा. 

6fjsqatg

काली मिर्च खांसी पर अच्छा असर दिखाती है. इसमें विटामिन सी पाया जाता है जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मददगार है. इसके अलावा, काली मिर्च खांसी के साथ-साथ जुकाम की दिक्कत में भी फायदेमंद है. खांसी होने पर काली मिर्च की चाय पीने पर भी अच्छा असर नजर आता है. वहीं, तुलसी (Tulsi) के एंटीमाइक्रोबियल, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-एलर्जिक गुण पाए जाते हैं. तुलसी को शहद के साथ खाने पर भी खांसी से छुटकारा मिल सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फिल्म 'सत्यप्रेम की कथा' के प्रमोशन में साथ दिखे कियारा आडवाणी और कार्तिक आर्यन
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com