लड़की ने घर पर बनाकर लगाया देसी फेस पैक और स्क्रब, चेहरे पर आ गया फेशियल जैसा निखार, देखें Video 

Homemade Face Pack: घर की ही चीजों से तैयार किया गया यह फेस पैक स्किन को निखारने और खूबसूरत बनाने का काम करता है. जानिए कैसे करते हैं इसे तैयार. 

लड़की ने घर पर बनाकर लगाया देसी फेस पैक और स्क्रब, चेहरे पर आ गया फेशियल जैसा निखार, देखें Video 

Facial Like Glow At Home: त्वचा को चमकदार और निखरा बनाने के लिए लगाया जा सकता है यह फेस पैक. 

Face Pack: चेहरे पर धूप, धूल और पसीना आदि गहरा प्रभाव डालते हैं. इससे स्किन की सतह पर गंदगी जमने लगती है जिससे डेड स्किन सेल्स की दिक्कत हो जाती है और त्वचा का निखार दबा-दबा सा नजर आने लगता है. ऐसे में स्किन को निखारने के लिए अक्सर ही लड़कियां फेशियल (Facial) का सहारा लेती हैं. लेकिन, अगर घर पर ही सिर्फ 2 स्टेप्स में फेशियल कर लिया जाए तो कैसा रहेगा? असल में घर पर ही ऐसा फेस पैक और फेस स्क्रब (Face Scrub) तैयार करने का तरीका दिया जा रहा है जो चेहरे को फेशियल जैसा निखारने में कारगर है.

घर पर प्याज और लहसुन से बनने वाला यह तेल बालों की पलट सकता है काया, घुटनों से लंबे हो जाएंगे बाल 

इस खास स्क्रब और फेस पैक को बनाने का तरीका इंस्टाग्राम पर शेयर किया है कांतभव्या नाम के अकाउंट पर. वीडियो को एक लाख से ज्यादा लाइक्स मिल चुके हैं. वीडियो में बताए तरीके से आप भी इस फेस पैक को तैयार करके लगा सकती हैं और पा सकती हैं बेदाग और गलोइंग त्वचा. 

स्क्रब बनाने के लिए सबसे पहले कटोरी में एक चम्मच पिसी हुई कॉफी (Coffee) और कच्चा दूध डालकर पेस्ट बना लें. इसे हल्के हाथों से चेहरे पर मलें और फिर धो लें. स्किन इस स्क्रब से क्लेंज भी होगी और एक्सफोलिएट भी हो जाएगी. साथ ही, स्किन एक्सफोलिएट होने पर रोम छिद्रों में दबी गंदगी और डेड स्किन सेल्स निकल जाती हैं. 

देसी फेस पैक (Desi Face Pack) तैयार करना भी बेहद आसान है. इसके लिए कटोरी में बेसन, शहद, हल्दी और थोड़ा कच्चा दूध डालकर पेस्ट बना लें. ध्यान रहे कि आप हल्दी जरूरत से ज्यादा ना मिलाएं नहीं तो चेहरा पीला भी नजर आ सकता है. इसे पूरे चेहरे पर लगाएं और 10 से 15 मिनट लगाए रखने के बाद धो लें. 

हल्दी के एंटीबैक्टीरियल और औषधीय गुण स्किन की सेहत अच्छी रखते हैं, वहीं दूध स्किन पर क्लेंजर जैसा असर दिखाता है. बेसन स्किन से टैनिंग और दाग-धब्बों को हल्का करता है तो शहद चेहरा मुलायम बनाने में असरदार है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है. फिल्म 'सत्यप्रेम की कथा' के प्रमोशन में साथ दिखे कियारा आडवाणी और कार्तिक आर्यन

फिल्म 'सत्यप्रेम की कथा' के प्रमोशन में साथ दिखे कियारा आडवाणी और कार्तिक आर्यन