न्यूट्रिशनिस्ट से जानिए किस जूस से दूर होती है खून की कमी, इसे घर पर तैयार करना भी है आसान 

Juice For Anaemia: अगर आप भी खून की कमी से पीड़ित हैं और खून बढ़ाने की कोशिश में लगे हैं तो डाइटीशियन के अनुसार इस एक फल का जूस पी सकते हैं. 

न्यूट्रिशनिस्ट से जानिए किस जूस से दूर होती है खून की कमी, इसे घर पर तैयार करना भी है आसान 

Healthy Juice For Anaemia: खून बढ़ाने का काम करता है यह जूस.  

Healthy Drinks: हीमोग्लोबिन एक आयरन से भरपूर प्रोटीन है जो रेड ब्लड सेल्स में पाया जाता है और शरीर में ऑक्सीजन पहुंचाने का काम करता है. हीमोग्लोबिन लेवल में बदलाव होने पर चक्कर आना, सांस फूलना और भूख ना लगने जैसी दिक्कतें होने लगती हैं. हीमोग्लोबिन का लेवल कम होने पर ही अनीमिया (Anaemia) की दिक्कत हो जाती है. अनीमिया यानी खून की कमी होने पर आमतौर पर खानपान में बदलाव किए जाते हैं जिससे खून बढ़ सके. इंस्टाग्राम पर सर्टिफाइड न्यूट्रिशियन ने ऐसा ही एक वीडियो शेयर किया है जिसमें वे खून बढ़ाने वाला जूस बनाना सिखा रही हैं. 

Weight Loss Drinks: तेजी से चर्बी पिघलाते हैं ये 5 ड्रिंक्स, घटने लगेगा वजन और दिखेंगे आप भी फिट 

मिस हर्ब नाम के इस पेज के इंस्टाग्राम पर 1 लाख से ज्यादा फॉलोअर्स और यूट्यूब पर 6 लाख से अधिक सब्सक्राइबर्स हैं. पेज पर खून बढ़ाने के लिए अनार का जूस (Pomegranate) पीने की सलाह दी जा रही है. आमतौर पर अनीमिया में अनार खाने की सलाह दी जाती है. अनार में आयरन और विटामिन सी की अच्छी मात्रा पायी जाती है. इसमें कॉपर भी पाया जाता है जो शरीर को आयरन बढ़ाने में मदद करता है. इसीलिए अनार अनीमिया में खून की कमी पूरी करने में मददगार साबित होता है. हालांकि, मिस हर्ब के अनुसार जिन लोगों को अनार के जूस से किसी तरह का एलर्जिक रिएक्शन होता है उन्हें अनार का जूस पीने से परहेज करना चाहिए. 

मिस हर्ब अपने इस वीडियो में अनार का जूस बनाना भी बता रही हैं. अनार के जूस को बनाने के लिए न्यूट्रिशनिस्ट ने अनार में कुछ और भी चीजों का इस्तेमाल किया है. 

खून बढ़ाने वाले इस जूस (Blood Increasing Juice) को बनाने के लिए आपको एक अनार लेना है और उसके बीज निकालकर मिक्सर में डालना है. इसमें एक कटोरी चुकुंदर और एक कटोरी गाजर मिला लें. 4 से 5 खजूर भी इसमें डाल लें. अब थोड़ा पानी मिलाकर सभी को साथ में ब्लेंड कर लें. बस तैयार है आपका अनार का जूस. इस जूस को रोजाना भी पिया जा सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

बर्लिन में अर्जुन कपूर और मलाइका अरोड़ा ने बिताए खास पल

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com