विज्ञापन
Story ProgressBack

प्रोटीन की सबसे अच्छी स्त्रोत हैं ये 8 चीजें, न्यूट्रिशनिस्ट ने बताए नाम और सेवन के फायदे

ऐसे कई फूड्स हैं जिनमें प्रोटीन की भरपूर मात्रा पाई जाती है. इन चीजों को खाने पर सेहत तो अच्छी रहती ही है, साथ ही वजन कम होने में भी इनका असर नजर आता है. 

Read Time: 4 mins
प्रोटीन की सबसे अच्छी स्त्रोत हैं ये 8 चीजें, न्यूट्रिशनिस्ट ने बताए नाम और सेवन के फायदे
खानपान में प्रोटीन के इन स्त्रोतों को किया जा सकता है शामिल. 

Healthy Foods: शरीर को दुरुस्त रहने के लिए पोषक तत्वों की पर्याप्त मात्रा में जरूरत होती है. अगर खानपान अच्छा होगा तो इसका सीधा असर शरीर पर पड़ता है और सेहत अच्छी रहती है. अपनी एक वायरल वीडियो में न्यूट्रिशिस्ट प्रीतिका श्रीनिवासन भी सेहत के लिए फायदेमंद प्रोटीन के स्त्रोतों की बात कर रही हैं. न्यूट्रिशनिस्ट प्रीतिका के अनुसार, अगर आप हाई प्रोटीन (Protein) डाइट लेते हैं तो इससे आपकी भूख शांत हो जाती है, बार-बार भूख नहीं लगती और वजन कम (Weight Loss) होने में असर नजर आ सकता है. ऐसा आप अपनी डाइट में एक्स्ट्रा प्रोटीन शामिल करके ट्राई कर सकते हैं. प्रोटीन से भरपूर चीजें खाने के कई फायदे होते हैं. इससे मसल्स बिल्ड होती हैं और खाना खाकर लंबे समय तक पेट भरा हुआ महसूस होता है. हालांकि, प्रोटीन से भरपूर चीजों को डाइट का हिस्सा बनाते हुए कैलोरी काउंट का ध्यान रखना भी जरूरी होता है. 

शरीर को एक नहीं बल्कि कई फायदे देता है सत्तू, न्यूट्रिशनिस्ट ने बताया क्यों खानपान में जरूर करना चाहिए शामिल 

प्रोटीन से भरपूर चीजें | Protein Rich Foods 

मूंग की दाल - 100 ग्राम तक मूंग की दाल से शरीर को 24 ग्राम तक प्रोटीन मिलता है. इस दाल के फायदे वजन घटाने के अलावा दिल की सेहत बेहतर रखने और पाचन दुरुस्त रखने में भी देखे जा सकते हैं. 

सोयाबीन  - सोयाबीन को खाने पर शरीर को अच्छीखासी मात्रा में प्रोटीन मिल जाता है. 100 ग्राम सोयाबीन में लगभग 36 ग्राम तक प्रोटीन होता है. इसे अलग-अलग तरह से पकाकर खाया जा सकता है. 

मूंगफली - 100 ग्राम मूंगफली में 26 ग्राम तक प्रोटीन होता है. मूंगफली (Peanuts) को इसके फायदे देखते हुए सस्ता बादाम भी कहा जाता है. हालांकि, मूंगफली का एक समय पर सीमित मात्रा में ही सेवन करना चाहिए. 

चना - 100 ग्राम चना खाने पर शरीर को 21 ग्राम तक प्रोटीन मिल जाता है. चने को स्नैक्स की तरह खाया जा सकता है. वेट लॉस डाइट का हिस्सा बनाने के लिए भी चने परफेक्ट रहते हैं. 

पनीर - 100 ग्राम पनीर 19 ग्राम प्रोटीन का स्त्रोत होता है. पनीर को डाइट में अलग-अलग तरह से शामिल कर सकते हैं. इसे नाश्ते में भी खाया जा सकता है और रात के समय भी इसका सेवन किया जा सकता है. 

ओट्स - खानपान में ओट्स (Oats) शामिल करने पर इससे शरीर को प्रोटीन ही नहीं बल्कि फाइबर की भी अच्छी मात्रा मिल जाती है. यह वजन घटाने और पाचन को दुरुस्त रखने में खासतौर से फायदेमंद होते हैं. 100 ग्राम ओट्स से शरीर को 18 ग्राम तक प्रोटीन मिलता है. 

दही - पेट की सेहत अच्छी रखने में दही का असर दिखता है. इसके प्रोबायोटिक्स गट हेल्थ को फायदा देते हैं. आप 100 ग्राम दही खाएंगे तो इससे शरीर को 11 ग्राम तक प्रोटीन मिलता है. 

कद्दू के बीज - बीजों को डाइट का हिस्सा बनाने के कई फायदे होते हैं. इनसे शरीर को कई पोषक तत्व मिलते हैं और बीज स्किन और बालों के लिए भी फायदेमंद होते हैं. 100 ग्राम कद्दू के बीजों से शरीर को 19 ग्राम तक प्रोटीन मिल जाता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Yoga Day 2024: योग गुरू से जानिए कमर का दर्द दूर करने के लिए योगासन

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
week eyesight: इन चीज़ों को खाने से उतर सकता है आंखों से पॉवर वाला Chasma
प्रोटीन की सबसे अच्छी स्त्रोत हैं ये 8 चीजें, न्यूट्रिशनिस्ट ने बताए नाम और सेवन के फायदे
गर्मी में 2 चम्मच से ज्यादा नहीं खानी चाहिए यह चीज, गैस ब्लोटिंग और एलर्जी की हो सकती है परेशानी
Next Article
गर्मी में 2 चम्मच से ज्यादा नहीं खानी चाहिए यह चीज, गैस ब्लोटिंग और एलर्जी की हो सकती है परेशानी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;