Night Skin Care: चेहरे से झुर्रियों और टैन को दूर करने के लिए रात में करें ये 3 स्टेप्स फॉलो, त्वचा पर दिखने लगेगा निखार

Night Skin Care Routine: रात के समय बहुत ही आसान स्टेप्स से आपको अपनी स्किन से जुड़ी कई दिक्कतों से छुटाकरा मिल जाएगा. जानिए किन चीजों को अपनाया जाए अपने नाइट स्किन केयर रूटीन में. 

Night Skin Care: चेहरे से झुर्रियों और टैन को दूर करने के लिए रात में करें ये 3 स्टेप्स फॉलो, त्वचा पर दिखने लगेगा निखार

Wrinkle Skin Care: झुर्रियों और दाग-धब्बों को दूर करने के लिए करें इन स्किन केयर टिप्स को फॉलो. 

खास बातें

  • रात के समय अपनाएं यह स्किन केयर रूटीन.
  • बेदाग बनेगी त्वचा और झुर्रियां होंगी कम.
  • इन घरेलू उपायों का भी करें इस्तेमाल.

Night Skin Care: रात के समय किए जाने वाले स्किन केयर उतना ही बेहतरीन असर दिखाता है जितना सुबह के समय किए जाने वाले स्किन केयर रूटीन का होता है. नाइट स्किन केयर रूटीन से चेहरे की टैनिंग (Tanning) और झुर्रियों (Wrinkles) को भी कम किया जा सकता है. बस आपको अपने स्किन केयर में कुछ जरूरी और असरदार चीजों को शामिल करना होगा जो त्वचा पर अच्छा असर दिखाती हैं. इसके लिए आपको महंगे स्किन केयर प्रोडक्ट्स (Skin Care Products) की नहीं बल्कि घर पर ही आसानी से मिलने वाली चीजों का इस्तेमाल करना होगा. आइए जानें नाइट स्किन केयर के स्टेप्स (Night Skin Care Steps) जिनसे त्वचा पर निखार आता है. 


नाइट स्किन केयर रूटीन स्टेप्स | Night Skin Care Routine Steps


स्टेप 1 

अपने चेहरे को अच्छी तरह से धोना पहला स्टेप होगा. चेहरे को फेस वॉश से धोने के बाद टोनर (Toner) का इस्तेमाल करें. टोनर को घर पर भी तैयार किया जा सकता है. इसके लिए सबसे पहले नारियल पानी लें और उसमें नींबू के रस की कुछ बूंदें मिला लें. चेहरे से टैनिंग हटाने और अनईवन स्किन टोन (Uneven Skin Tone) को ठीक करने में यह टोनर कमाल का असर दिखाता है. आपको इस टोनर को रूई में लेकर चेहरे को साफ करना होगा जिससे चेहरे पर किसी भी तरह की गंदगी न बची रह जाए. 

स्टेप 2 


इस स्टेप में चेहरे को एक्सफोलिएट किया जाता है. लेकिन, चेहरा हफ्ते में 2 बार से ज्यादा एक्सफोलिएट नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे ब्रेकआउट होने का खतरा होता है जिससे स्किन पर फोड़े-फुंसी और रूखापन दिखने लगता है. एक्सफोलिएट करने के लिए आपको स्क्रब (Scrub) तैयार करना होगा. चीनी में शहद या फिर कॉफी में शहद मिलाकर आप चेहरे को एक्सफोलिएट कर सकते हैं. इसे उंगलियों में लेकर चेहरे पर हल्के हाथ से 1-2 मिनट तक घुमाएं और फिर चेहरा धो लें. यह टैन दूर करता है, इससे त्वचा टाइट होगी और चेहरे पर निखार नजर आएगा.

स्टेप 3 


आखिर में आपको अपने चेहरे पर मॉइश्चराइजर लगाकर सोना है. इसके लिए आप एलोवेरा जेल को लेकर उसमें विटामिन ई का कैप्सूल मिलाकर लगा सकती हैं. एलोवेरा जेल से चेहरे को मसाज करें और चेहरे पर लगे रहने दें. आपका चेहरा निखरा हुआ और बेदाग नजर आएगा. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

कोलकाता में मशहूर गायक केके का एक कार्यक्रम के बाद निधन

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com